Amazon से पैसे कैसे कमाएHow to earn money from amazon In Hindi

Amazon से पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों, आप सभी पाठकों को हमारे ब्लॉग में बहुत-बहुत स्वागत है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Amazon से पैसे कैसे कमाएं जाते हैं और साथ में हम आपको यह भी बताएंगे कि Amazon Associate क्या है, How to earn money from amazon तथा Amazon Affiliate Marketing से क्या फायदा होता है?.. 

आज के समय में हर कोई घर बैठ कर पैसा कमाना चाहता है लेकिन अगर आपके पास सही चीजों का नॉलेज नहीं है तो आप इंटरनेट की दुनिया में कहीं खो जाते हैं और पैसा नहीं कमा पाते इसीलिए दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ऑनलाइन घर बैठकर Amazon से पैसे कमा सकते हैं? आजकल ऑनलाइन इंटरनेट के क्षेत्र में पैसा कमाने के बहुत सारे स्रोत है जिनमें से एक Amazon का Shopping Site भी है। 

Amazon को हम लोग अक्सर शॉपिंग करने के लिए उपयोग करते हैं लेकिन आपको यह जानकर के बहुत आश्चर्य महसूस होगा कि Amazon से आप ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से बात करने वाले हैं। 

Amazon क्या है — What Is Amazon In Hindi 

अगर आप इंटरनेट की दुनिया से बहुत अधिक जुड़ाव रखते हैं तो आपको निश्चित ही Amazon के बारे में जानते ही होंगे जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे की अमेज़न क्या है और इसकी शुरुआत कब हुआ था। 

Amazon एक ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस है जो दुनिया की सबसे बड़ी शॉपिंग प्लेटफार्म है। अमेजॉन कंपनी की शुरुआत 5 जुलाई 1994 को जेफ बेजोस के द्वारा किया गया। जब amazon.com का शुरुआत किया गया तब इसे एक ऑनलाइन बुकस्टोर के तौर पर शुरू किया था लेकिन इसके कुछ समय बाद से इस प्लेटफार्म में वीडियो डाउनलोड / स्ट्रीमिंग, एमपी 3 डाउनलोड / स्ट्रीमिंग, ऑडियोबुक डाउनलोड / स्ट्रीमिंग, सॉफ्टवेयर, वीडियो गेम, इलेक्ट्रॉनिक्स, परिधान, फर्नीचर बेचने के लिए प्रयोग किया गया। 

सिर्फ भारतीय ही नहीं बल्कि Amazon से दूसरे देशों के लोग भी शॉपिंग किया करते हैं और अमेजन कंपनी ने दूसरे दूसरे देशों में अपना मिनी Shopping Site भी बनाया है जिससे कि अन्य देशों के लोग हैं इस प्लेटफार्म से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। Amazon दुनिया की सबसे बड़ी Shopping Site है

जिसमें भारतीय सबसे ज्यादा शॉपिंग करते हैं और इसके बाद दूसरे स्थान पर संयुक्त राज्य अमेरिका है जो अमेजन कंपनी का सबसे बड़ा नियोक्ता है। ‌

Amazon से पैसे कैसे कमाए — How to earn money from amazon In Hindi 

आज के समय में Amazon के नाम से हर कोई परिचित है क्योंकि यह एक बहुत बड़ी Shopping Site है। हम सभी लोग अक्सर Amazon से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं लेकिन इससे केवल आप शॉपिंग ही नहीं कर सकते बल्कि इसमें आप रेफर करके और Affiliate Program के माध्यम से अमेजन कंपनी के द्वारा जनरेट किया गया

आपका Affiliate Link के माध्यम से अगर आप किसी ग्राहक को कोई प्रोडक्ट सेल करते हैं तो इसके लिए कंपनी आपको कुछ प्रतिशत का कमीशन देता है जिसको अगर आप ज्यादा की संख्या में सेल करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा पैसा मिलता है। 

Amazon की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसमें आप सिर्फ एक नहीं बल्कि बहुत सारे प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। जब आप अपने Affiliate Link को किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं और उस लिंक के माध्यम से अगर कोई ग्राहक किसी प्रोडक्ट को क्लिक करता है

तो वह सीधे अमेजन के ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाता है और वहां पर वह बहुत सारे अन्य प्रोडक्ट को भी देख सकता है जिससे अगर किसी ग्राहक को कोई दूसरा प्रोडक्ट पसंद आता है और इस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो उससे आपको किसी विशेष प्रोडक्ट के मूल्यों के अनुसार आपको कमीशन मिलता है। 

इसे आप एक उदाहरण के माध्यम से भी समझ सकते हैं कि जब आप कोई मॉल में जाते हैं और आप कपड़ों की शॉपिंग करते हैं तो वहां पर आपके सामने बहुत सारे कपड़े होते हैं जिनमें से आप किसी भी कपड़े या फिर किसी अन्य वस्तुओं को पसंद करके खरीदते हैं।

उसी प्रकार जब आप किसी प्रोडक्ट को किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करते हैं तो उसमें जब कोई ग्राहक क्लिक करता है तब वह सिर्फ एक प्रोडक्ट को नहीं बल्कि बहुत सारे प्रोडक्ट को देखता है जिससे वह अपने पसंद के अनुसार किसी भी प्रोडक्ट को पसंद कर लेता है और परचेस कर लेता है तो इससे आपको बहुत फायदा हो सकता है। 

Amazon से पैसे कमाने का 6 बेहतरीन तरीके — 6 best ways to earn money from Amazon 

जैसा कि आपको पता ही होगा दोस्तों कि Amazon दुनिया की सबसे बड़ी शॉपिंग कंपनी है जिसमें आप हर प्रकार की वस्तुओं का खरीदारी कर सकते हैं। बहुत बड़ी कंपनी होने के वजह से अमेज़न में काम करने के लिए लोगों की बहुत डिमांड रहती है और यही वजह है कि अमेज़न हमें पैसा कमाने के लिए अवसर प्रदान करता है।

Amazon से आप केवल एक दो नहीं बल्कि बहुत तरह से पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताएंगे।‌ हमने “How To Earn Money From amazon In Hindi” के टॉपिक पर काफी रिसर्च किए जिसके बाद हमें पांच ऐसे तरीके मिले जिनसे हम पैसे कमा सकते हैं। आइए 6 तरीकों के बारे में जान लेते हैं जो amazon से पैसे कमाने के लिए सबसे बेस्ट तरीके हैं — 

Amazon Kindle Direct Publishing: आप Amazon में किताब लिख कर भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Amazon Kindle Direct Publishing पर जाना है और इसमें आपको अपना एक अकाउंट बना लेना है। जब आप कोई किताब लिख लेते हैं तब इसको आप एक फाइल में पूरी तरह से तैयार कर लें। उसके बाद आप इसे Amazon Kindle Direct Publishing पर अपलोड कर दें। यह बहुत ही आसान ऑनलाइन प्रक्रिया है जिसको आप केवल 5 मिनट में ही कंप्लीट कर सकते हैं। 

जब आप अपनी किताब को अपलोड कर देते हैं तब Amazon Kindle Direct Publishing के तरफ से 24 घंटे से लेकर 48 घंटे तक में अप्रूवल दे दिया जाता है उसके बाद से जब कोई ग्राहक अमेजॉन से आपकी किताब को खरीदना है तो आपको किताब का पूरा पैसा मिल जाता है। आप इसमें किसी भी श्रेणी का किताब पब्लिश कर सकते हैं जैसे कि साहित्य, उपन्यास, कॉमिक्स, फिक्शन, नॉन-फिक्शन, तकनीकी, शिक्षा, रोमांस, विज्ञान कथा, फंतासी, किशोर और युवा वयस्क आदि। 

आप अपने किताब का मूल्य अपने अनुसार भी तय कर सकते हैं लेकिन किताब पर विश करने से पहले आपको एक बात ध्यान देनी है कि आपकी किताब का उद्देश्य साफ और स्पष्ट होना चाहिए जिससे कि अप्रूवल में आपको किसी भी प्रकार का दिक्कत ना हो। जब आपकी किताब की बिक्री होने लगती है तब आपको मिले पैसे को अपने Paypal अकाउंट या बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

Product Deliver: Amazon एक बहुत बड़ी शॉपिंग साइट है जिसमें अगर आप किसी भी प्रोडक्ट का ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो उस सामान को ट्रांसपोर्ट सिस्टम के माध्यम से आपके पास पहुंचा दिया जाता है लेकिन कई ऐसे भी क्षेत्र होते हैं जहां पर अमेजन को डिलीवरी करने में बहुत समस्या होती है इसीलिए अमेजॉन कोरियर कंपनी का सहारा लेती है तो ऐसे में अगर आप एक प्रोडक्ट डिलीवर के रूप में काम करते हैं तो कंपनी आपको सैलरी बेसिस पर बहुत अच्छा पैसा देती है।

आप इस काम को करने के लिए शुरू में डिलीवरी ब्वॉय का काम कर सकते हैं और जब इस काम में आपका अनुभव बढ़ने लगता है तब आप एक प्रॉपर प्रोडक्ट डिलीवरी बंद कर पैसा कमा सकते हैं। 

Amazon Mechanical Turk: शायद आप Amazon Mechanical Turk के बारे में नहीं जानते होंगे। दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह Amazon की एक Freelancer Site है जिसमें छोटे-छोटे टास्क होते हैं जिसको अगर आप सही तरीके से पूरा करते हैं तो आपको Amazon के तरफ से पैसा मिलता है। ‌इसमें बेसिकली आपको छोटे-मोटे काम मिलते हैं

जैसे कि Online Survey करना, छोटे-छोटे टास्क को कंप्लीट करना, बिल निकालना, किसी भी प्रकार के सवालों के जवाब देना आदि। अगर आप अपने दिनचर्या में होने वाले खर्चों के लिए पैसा कमाना चाहते हैं तो इसमें आप काम कर सकते हैं क्योंकि इसमें ज्यादा पैसा तो नहीं लेकिन इतना तो मिलता ही है कि आप अपने छोटे-मोटे काम को बहुत आसानी से कर सकते हैं। 

Amazon Influencers: Amazon Influencers बन कर भी आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आपके पास ब्लॉग, वेबसाइट या फिर सोशल मिडिया अकाउंट है और उसमे अच्छा खासा यूजर्स विजिट करते हैं तो आप Amazon Influencers के तौर पर लाखों रुपए कमा सकते हैं। पैसा कमाने के लिए इसमें आपको एफिलिएट प्रोग्राम के माध्यम से दूसरों को प्रोडक्ट सेल करना होता है जिसके बदले कंपनी आपको कुछ प्रतिशत का कमीशन देती है। एफिलिएट प्रोग्राम से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले amazon.com में अकाउंट बना लेना है उसके बाद एफिलिएटिड लिंक जेनरेट कर लेना है फिर आप लिंक को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। ‌

Make a Brand: आप Amazon में अपना खुद का ब्रांड बना कर भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं से किसी प्रोडक्ट को चूज कर लेना है और इसके बाद आप उस प्रोडक्ट को ख़रीद लें। अब आपको खरीदे हुए प्रोडक्ट पर अपना नाम और Logo लगाना है और इसके बाद आपको Amazon के वेबसाइट पर डाल देना है जिसके बाद आप उस प्रोडक्ट को अपने अनुसार नियत्रण कर सकते हैं। इस तरह से अगर कोई ग्राहक आपके प्रोडक्ट को Amazon Shopping Site से खरीदता है तो उसका सारा बेनिफिट्स आपको मिलेंगे। 

Amazon Affiliate Marketing से क्या फायदा है — What is the benefit of Amazon Affiliate Marketing 

जैसा कि दोस्तों आपको पता ही होगा कि Amazon के हम लोग शॉपिंग करते हैं लेकिन अगर हम इसमें पैसा कमाने के लिए काम करते हैं तो इसका ऑनलाइन प्रक्रिया करते हुए जब हमारा एफिलिएटिड लिंक जेनरेट हो जाता है तब हम अपने लिंक को किसी भी सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं.. 

जिससे जब कोई कस्टमर हमारे लिंक पर क्लिक करता है तब उसको बहुत सारे प्रोडक्ट दिखाई देते हैं जिनमें से अगर वह ग्राहक किसी भी प्रोडक्ट को परचेज करता है तो Amazon कंपनी के तरफ से आपको किसी भी Particular प्रोडक्ट के लिए कुछ प्रतिशत का कमीशन मिलता है।

 Also Read – 5 Best Online business ideas in Hindi – 2022

अगर आपके पास कोई वेबसाइट है तो उसमें भी आप अपने एफिलिएटिड लिंक को प्रमोट कर सकते हैं और यदि आपके पास कोई अपना वेबसाइट या ब्लॉग नहीं है तो आप एफिलिएटिड लिंक को अपने यूट्यूब चैनल में भी डाल सकते हैं जिससे आपके लिंक में लाखों की संख्या में यूजर्स विजिट करेंगे और इस तरह से आप बहुत सारे पैसे बहुत कम समय में कमा सकते हैं। 

आजकल हर किसी के पास बहुत अच्छे-अच्छे मोबाइल फोन होते हैं और अक्सर यह सब यूजर्स को ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदना ज्यादा पसंद होता है क्योंकि ऑनलाइन प्रक्रिया में आपको बहुत सारे फोन और उन फोन के फीचर्स देखने को मिलते हैं इसीलिए मोबाइल फोन की बिक्री ऑनलाइन माध्यम से ज्यादा होती है। 

Amazon से पैसे कमाने का ऑनलाइन प्रक्रिया — Online Process To Earn Money From Amazon In Hindi 

आइए अब हम बात कर लेते हैं कि कैसे आप Amazon से पैसे कमाने के लिए Amazon एप्लीकेशन में ऑनलाइन प्रक्रिया करेंगे? Amazon में काम करने का ऑनलाइन प्रक्रिया बहुत ही आसान है जिसके बारे में नीचे के कुछ स्टेप्स में विस्तार से बताया गया है जिसको पढ़ कर के आप बहुत आसानी से समझ सकते हैं — 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको amazon associate के ऑफिसियल website पर जाना है। 
  • इसके बाद में आपको join का option दिखाई देगा जिसमें आपको साइन अप या लॉगिन कर लेना है। 
  • अब आपसे Amazon Associate के ऑफिसियल website पर आपके ब्लॉग का यूआरएल मांगा जाएगा जिससे आप Amazon Associate के प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं। 
  • अगर आपके पास कोई पर्सनल ब्लॉग नहीं है तो आप अपने यूट्यूब चैनल का की लिंक डाल सकते हैं। ‌
  • जब आप Amazon Associate के ऑफिसियल website पर सारी प्रक्रिया तो कंप्लीट कर लेते हैं उसके बाद सबमिट किया ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 
  • इसके बाद 24 घंटे के अंदर में आपका ऑनलाइन फॉर्म अप्रूव हो जाएगा जिसके बाद से आप अपना एफिलिएट लिंक generate कर सकतें हैं।‌‌ 
  • आपके लिंक के द्वारा जो कोई भी ग्राहक Amazon Associate प्रोग्राम से कोई प्रोडक्ट खरीदना है तो कंपनी आपको उस प्रोडक्ट के लिए कुछ प्रतिशत का कमीशन देता है। 

Also Read – How to earn 1000 Rs per Day Without Investment Online – जानिए कैसे पैसे कमाए

निष्कर्ष — Conclusion 

इस आर्टिकल में आपने जाना की Amazon से पैसे कैसे कमाए?.. अगर आप Amazon एप्लीकेशन से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको Amazon Associate प्रोग्राम के माध्यम से काम करना चाहिए जिससे आप अपने दिनचर्या में खर्च किए जाने वाले पैसों का इंतजाम कर सकते हैं। 

हम उम्मीद करते हैं दोस्तों कि Amazon से पैसे कैसे कमाए?.. वाला यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और यदि हमारे यह आर्टिकल आपको पसंद आता है तो इसे जरूर आप उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं और पैसा कमाने का कोई जरिया बनाना चाहते हैं। ‌

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *