Durga-Kavach-In-Hindi-Pdf-13-768x432-1

Durga Kavach In Hindi Pdf एक प्राचीन संस्कृत श्लोक संग्रह है जो मां दुर्गा की आराधना के लिए लिखा गया है। इसे पढ़ने वाले व्यक्ति को संपूर्ण रक्षा मिलती है और वह निश्चित रूप से सुरक्षित रहता है। यह श्लोक संग्रह हमेशा से ही लोगों के बीच लोकप्रिय रहा है। इस लेख में, हम दुर्गा कवच के बारे में बात करेंगे और इसे पीडीएफ (PDF) फॉर्मेट में कैसे डाउनलोड किया जा सकता है, इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

Durga Kavach In Hindi Pdf

external link

Durga Kavach In Hindi Pdf | दुर्गा कवच पाठ PDF

दुर्गा कवच को पढ़ने से मन और शरीर दोनों को एक अद्भुत ऊर्जा मिलती है। यह श्लोक संग्रह श्रद्धा और विश्वास को बढ़ाता है और मनुष्य को संपूर्ण रक्षा देता है। दुर्गा कवच के पाठ से हमारे आसपास एक अद्भुत ऊर्जा का महसूस होता है और हम शक्ति का अनुभव करते हैं।

Durga Kavach In Hindi Pdf | Durga Devi Kavach in Hindi from the link available below in the article, Hindi दुर्गा देवी कवच | Durga Devi Kavach PDF free or read online using the direct link given at the bottom of content.

Durga Kavach Hindi

दुर्गा कवच के पाठ से व्यक्ति को कई लाभ मिलते हैं। Durga Kavach In Hindi Pdf पढ़ने से व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक समस्याएं दूर होती हैं। इस श्लोक संग्रह को पाठ करने से हमें नई ऊर्जा मिलती है और हम शक्ति का अनुभव करते हैं। दुर्गा कवच का पाठ करने से हम अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, इसका पाठ करने से व्यक्ति को भय और डर से मुक्ति मिलती है। यह श्लोक संग्रह जीवन में खुशहाली और सफलता के लिए एक वरदान है।

दुर्गा देवी कवच | Durga Kavach

दुर्गा देवी कवच, मां दुर्गा का एक शक्तिशाली मंत्र है, जो उनकी सभी समस्याओं का समाधान करता है। Durga Kavach In Hindi Pdf मंत्र को पाठ करने से मां दुर्गा हमारी सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं। दुर्गा कवच को जब भी पढ़ा जाता है, तो इससे व्यक्ति को शक्ति मिलती है और उसे नई ऊर्जा मिलती है। इस मंत्र के पाठ से लोग निरंतर खुशहाल रहते हैं और उन्हें समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

Durga Kavach In Hindi Pdf 13 768x432 1

Internal link

अथः देव्याः कवचं | दुर्गा देवी कवच PDF | Durga Devi Kavach PDF in Hindi

Durga Kavach In Hindi Pdf का पाठ करने से हमें नई ऊर्जा मिलती है और हमें शक्ति का अनुभव होता है। इसके अलावा, यह हमें नेगेटिव ऊर्जा से भी मुक्त करता है और हमारी स्वस्थता को सुधारता है। दुर्गा कवच का पाठ करने से हमें भय और डर से मुक्ति मिलती है और हम अपने जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं।

॥मार्कण्डेय उवाच॥

ॐ यद्गुह्यं परमं लोके सर्वरक्षाकरं नृणाम्।

यन्न कस्य चिदाख्यातं तन्मे ब्रूहि पितामह॥1॥

अर्थ :-मार्कण्डेय जी ने कहा हे पितामह! जो इस संसार में परम गोपनीय तथा मनुष्यों की सब प्रकार से रक्षा करने वाला है और जो अब तक आपने दूसरे किसी के सामने प्रकट नहीं किया हो, ऐसा कोई साधन मुझे बताइये।

॥ब्रह्मोवाच॥

अस्ति गुह्यतमं विप्र सर्वभूतोपकारकम्‌।

देव्यास्तु कवचं पुण्यं तच्छृणुष्व महामुने॥2॥

अर्थ :-ब्रह्मन्! ऐसा साधन तो एक देवी का कवच ही है, जो गोपनीय से भी परम गोपनीय, पवित्र तथा सम्पूर्ण प्राणियों का उपकार करनेवाला है. हे महामुने! आप उसे श्रवण करें.

प्रथमं शैलपुत्री च द्वितीयं ब्रह्मचारिणी।

तृतीयं चन्द्रघण्टेति कूष्माण्डेति चतुर्थकम्‌॥3॥

अर्थ :-प्रथम नाम शैलपुत्री है, दूसरी मूर्तिका नाम ब्रह्मचारिणी है। तीसरा स्वरूप चन्द्रघण्टा के नामसे प्रसिद्ध है। चौथी मूर्ति को कूष्माण्डा कहते हैं।

प्रथमं शैलपुत्री च द्वितीयं ब्रह्मचारिणी।

तृतीयं चन्द्रघण्टेति कूष्माण्डेति चतुर्थकम्‌॥3॥

Durga Kavach In Hindi Pdf 12 768x432 1

Durga Kavach In Hindi Pdf

माँ दुर्गा का Durga Kavach In Hindi Pdf अदभुत कल्याणकारी है। दुर्गा कवच मार्कंडेय पुराण से ली गई विशेष श्लोकों का एक संग्रह है और दुर्गा सप्तशी का हिस्सा है। नवरात्र के दौरान दुर्गा कवच का जाप देवी दुर्गा के भक्तों द्वारा शुभ माना जाता है।

Download link of PDF of दुर्गा देवी कवच | Durga Devi Kavach

दुर्गा कवच को पाठ करने के लिए सबसे पहले आपको एक शुद्ध और शांतिपूर्ण जगह ढूंढनी होगी। फिर आप ध्यान लगाकर दुर्गा माता के चरणों में बैठें। आप एक धूपदीप जलाकर वस्तुओं को शुद्ध कर सकते हैं। फिर ध्यान केंद्रित करें और मन से संकल्प लें कि आप Durga Kavach In Hindi Pdf का पाठ करेंगे और इससे आपके मन में शांति, सुख और सफलता का आभास होगा।

फिर शुरू करने से पहले आपको मां दुर्गा का ध्यान करना होगा और मन्त्र के पाठ के लिए तैयार हो जाना चाहिए। आप Durga Kavach In Hindi Pdf निरंतर पाठ कर सकते हैं या फिर एक निश्चित समय के लिए आराम से बैठ कर पाठ कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि आपको Durga Kavach In Hindi Pdf का पाठ निरंतरता से करना होगा। इसे निरंतर एक ही स्थान में बैठे रहकर करने का प्रयास करें। आप इसे सुबह-शाम दो बार पाठ कर सकते हैं

Conclusion On Durga Kavach In Hindi Pdf

संक्षेप में, Durga Kavach In Hindi Pdf एक शक्तिशाली पाठ है जो दुर्गा माता की कृपा को प्राप्त करने के लिए किया जाता है। Durga Kavach In Hindi Pdf पाठ अधिकतर हिन्दू धर्म वालों द्वारा मान्यता प्राप्त है और Durga Kavach In Hindi Pdf उन सभी लोगों के लिए उपयोगी होता है जो दुर्गा माता के आशीर्वाद से जुड़े हुए हैं। Durga Kavach In Hindi Pdf के पाठ के द्वारा, भक्त दुर्गा माता की रक्षा कर सकते हैं और अपनी जिंदगी में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आप भी Durga Kavach In Hindi Pdf को नियमित रूप से पाठ कर सकते हैं और दुर्गा माता की कृपा को प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ

दुर्गा कवच कैसे पढ़ना चाहिए?

भगवती के कवच का पाठ करने से पहले सप्तश्लोकी दुर्गा का पाठ करेंयदि नहीं कर सकें तो कोई बात नहीं, किसी भी मंत्र को तीन बार पढ़कर देवी कवच का पाठ करेंअसाध्य रोग की स्थिति में देवी कवच का तीन बार पाठ करेंप्रारम्भ और अंत में देवी सूक्तम का पाठ कर लें तो बहुत अच्छा

देवी कवच कैसे सिद्ध करें?

असाध्य रोग की स्थिति में देवी कवच का तीन बार पाठ करें। -देवी कवच में शरीर के समस्त अंगों का उल्लेख है,कल्पना कीजिए, हम स्वस्थ हो रहे हैं। -इससे शरीर पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ेगा। -यदि प्रतिदिन अग्यारी करते हैं तो काले तिलों से यज्ञाहूति देते हुए कवच करें।

दुर्गा path में पहले क्या पढ़ना चाहिए?

नवार्ण मंत्र, कवच, इसके बाद कीलक और अर्गला स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *