chetan bhagat books in hindi

Chetan Bhagat Books in Hindi

चेतन भगत के बारे में :- चेतन भगत एक प्रसिद्ध उपन्यास लेखक हैं। उनका जन्म 22 अप्रैल 1974 को नई दिल्ली में हुआ था। उनकी मां कृषि विभाग में एक सरकारी कर्मचारी थीं और उनके पिता सेना में एक ऑफिसर रहे हैं। उनका पहला उपन्यास ‘फाइव प्वाइंट समवन’ जहां आई.आई.टी. पवई और एक अन्य उपन्यास ‘वन नाइट एट कॉल सेंटर’ ने बिक्री के नए रिकॉर्ड बनाए। उन्होंने कई प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्मों के लिए पटकथा भी लिखी है। इसके अलावा वह मोटिवेशनल स्पीकर हैं और कई रियलिटी शोज में जज भी रह चुके हैं।

जब चेतन भगत की किताब 3 Mistakes of My Life बाजार में आई तो इसने धूम मचा दी। चेतन भगत दुनिया भर के उन महान लेखकों में से एक हैं जिन्होंने अपनी लेखन कला से लोगों पर जादू किया है। यहां चेतन भगत की कुछ प्रसिद्ध पुस्तकों की सूची दी गई है, जिन्हें आपको अवश्य पढ़ना चाहिए.. (Chetan Bhagat Books In Hindi)

Also Read: Freedom Fighters in Hindi

Also Read: Famous Books Written by Dr APJ Abdul Kalam Books in Hindi

चेतन भगत शिक्षा (Chetan Bhagat Education)

चेतन भगत ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल, धुला कुआँ, दिल्ली में पूरी की। 1995 में, उन्होंने दिल्ली में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में अंडरग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की। उसके बाद 1997 में उन्होंने अहमदाबाद में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट से MBA पूरा किया।

कैरीयर(Chetan Bhagat Education)

कहा जाता है कि चेतन भगत का शुरुआती रुझान शेफ बनने की तरफ था। लेकिन अपने पिता की इच्छा का सम्मान करते हुए वे 9 साल के अनुबंध पर काम करने के लिए विदेश (Hong Kong) चले गए। अपनी नौकरी के दौरान, उन्हें लिखने का शौक उत्पन्न हो गया।

तभी उनके दिमाग में यह विचार आया और उन्होंने IIT दिल्ली में अपने दिनों के बारे में लिखना शुरू किया। उनके उपन्यास इतने सफल हुए कि उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और फूलटाइम लेखन शुरू कर दिया। उनके चार उपन्यासों पर फिल्में भी बन चुकी हैं।

चेतन भगत के उपन्यास पर आधारित फिल्म

  • फाइव पॉइंट सम वन – 3 इडियट्स
  • वन नाइट एट कॉल सेंटर – हैलो
  • मेरे जीवन की तीन गलतियाँ – काई पो छे
  • 2 स्टेट्स – द स्टोरी ऑफ़ माय मैरिज

उनकी किताबों पर आधारित फिल्मों में आमिर खान की ‘3 इडियट्स’, सलमान खान और कैटरीना की ‘किक’, आलिया भट्ट और अर्जुन कपूर की ‘2 स्टेट्स’ और सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ‘काय पो छे!’ के नाम भी शामिल हैं।

Best 5 Chetan Bhagat Books in Hindi

chetan bhagat
Chetan Bhagat Books in Hindi

1. 3 Mistakes of My Life By Chetan Bhagat Book In Hindi

“3 Mistakes of My Life” चेतन भगत द्वारा लिखी गई तीसरी किताब है। यह मई 2008 में प्रकाशित हुई थी और इसकी 430,000 प्रतियों छपाई हुई थी। किताब अहमदाबाद में रहने वाले तीन दोस्तों की कहानी बताती है। Kai Po Che! फिल्म की एक और खास बात आपको बताते हैं! फिल्म की कहानी इसी किताब से ली गई है। इस पुस्तक की कुल रेटिंग 4.4/5 है।

2. फाइव पॉइंट समवन | 5 POINT SOMEONE By Chetan Bhagat Book In Hindi

फाइव पॉइंट समवन | 5 POINT SOMEONE चेतन भगत का पहला उपन्यास है जो 2004 में लिखा गया था। जो दोस्ती, सफलता और प्यार के विषय पर आधारित है। इस उपन्यास की कहानी आईआईटी की पढ़ाई के दौरान मिले तीन दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो परेशान हैं और सामना नहीं कर पा रहे हैं लेकिन एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। इन तीनों के नाम हैं – आलोक, हरि और रियान। उन्होंने बड़े उत्साह के साथ अपने करियर की शुरुआत की लेकिन अच्छे ग्रेड प्राप्त नहीं कर सके थे। फिल्म 3 Idiots मूवी फाइव पॉइंट समवन (Five Point Someone) उपन्यास पर आधारित है।

3. States Book By Chetan Bhagat Book In Hindi

2 States: The Story of My Marriage 2009 में चेतन भगत द्वारा लिखित एक उपन्यास है। यह भारत के दो अलग-अलग राज्यों के प्रेमियों की कहानी है। जिसके घरवाले इस लव मैरिज के खिलाफ हैं। वैसे यह केवल एक काल्पनिक कहानी है। लेकिन कहा जाता है कि यह मुख्य रूप से चेतन भगत और उनकी पत्नी के वास्तविक जीवन से प्रेरित है। 2014 में आई फिल्म 2 States की कहानी भी इसी Books से प्रेरित है।

4. What Young India Wants By Chetan Bhagat Book In Hindi

इस पुस्तक में चेतन भगत ने देश में व्याप्त भ्रष्टाचार, गरीबी, रिश्वतखोरी, कालाबाज़ारी और वर्गभेद आदि समस्याओं पर अपनी राय रखी है। खास बात यह है कि इन सभी समस्याओं पर चेतन भगत ने युवाओं के नजरिए से बात की है। युवा इस देश की आबादी का सबसे बड़ा हिस्सा हैं और उन्हें इस देश और समाज को आगे ले जाना है।

5. इंडिया पॉजिटिव | India Positive Book

इंडिया पॉजिटिव | India Positive : New Essays and Selected Columns चेतन भगत द्वारा लिखित एक नॉन-फिक्शन किताब है, जिसमें चेतन भगत भारत के हालिया राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक अतीत और इसके संभावित भविष्य से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करते हैं।

साहित्यिक परिचय

चेतन भगत की सभी रचनाएँ युवाओं की गतिविधियों पर निर्भर हैं, उनके उपन्यास वर्तमान युग के युवाओं और उनकी सोच को दर्शाते हैं, वे अंग्रेजी के प्रमुख समाचार पत्रों में अपना कॉलम लिखते हैं, ताकि उनकी रचनाएँ समाचार पत्रों के माध्यम से लोगों के बीच पहुंचती है! यह एक प्रसिद्ध उपन्यासकार हैं!

Also Read : Essay on Rainy Season in Hindi

Also Read: 7 Wonders of the World Names in Hindi

चेतन भगत से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. चेतन भगत की कहानियाँ क्या वास्तविक हैं?

भगत ने कहा कि उन्होंने अपनी किताब में जिस परिवार का जिक्र किया है, उसका वास्तविकता से कोई संबंध नहीं है। “बिहार में किसी को लगता है कि वे उस परिवार से ताल्लुक रखते हैं जो किताब में काल्पनिक है। लेकिन यह कल्पना है। इसलिए मानहानि का सवाल ही नहीं उठता और मैं इन लोगों को नहीं जानता।”

Q2. चेतन भगत ने पहला उपन्यास कौन सा लिखा है?

चेतन भगत अपनी लेखन यात्रा को याद करते हैं जो 2004 में उनकी पहली पुस्तक, फाइव पॉइंट समवन, ए कैंपस कैपर के साथ शुरू हुई थी, और राष्ट्रीय मामलों पर बनी पुस्तक संख्या 11, इंडिया पॉजिटिव तक पहुंच गई है।

Q3. चेतन भगत इतने प्रसिद्ध क्यों हैं?

चेतन भगत एक प्रसिद्ध भारतीय लेखक, स्तंभकार और पटकथा लेखक हैं। उनके उपन्यास को सफल फिल्मों में रूपांतरित किया गया है। चेतन भगत के अधिकांश विचार युवाओं और राष्ट्रीय विकास पर केंद्रित हैं जो समाज का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि Chetan Bhagat Biography in Hindi और Chetan Bhagat Books in Hindi आपको लेख में दी गई जानकारी पसंद आई होगी और इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी Chetan Bhagat Books in Hindi. में पता चले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *