Cyber Security in Hindi

Cyber Security in Hindi

आज के इस लेख में आप जानेंगे कि साइबर सुरक्षा क्या है (What is Cyber Security in Hindi) और यह आज के समय में क्यों जरूरी है और इसके प्रकार क्या हैं। यदि आप साइबर सुरक्षा के बारे में नहीं जानते हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार साबित होने वाली है।

आज के आधुनिक युग में पूरी दुनिया इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ी हुई है। ऐसे में आपने साइबर क्राइम से होने वाली घटनाओं के बारे में जरूर सुना होगा। इसलिए इस अपराध से बचने के लिए हमें साइबर सुरक्षा के बारे में पता होना चाहिए।

Also Read:

Rishabh Pant Biography in Hindi

Hardik Pandya Biography in Hindi

Cristiano Ronaldo Biography In Hindi

MS Dhoni Biography in Hindi

साइबर सिक्युरिटी क्या है? (Cyber Security in Hindi)

cyber security kya hai
Cyber Security in Hindi

Cyber Security या Cyber Safety एक प्रकार की सुरक्षा है जो इंटरनेट से जुड़े सिस्टम की सुरक्षा करता है। इसके द्वारा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के डाटा को और भी सुरक्षित बनाया जाता है ताकि किसी भी तरह से डाटा की चोरी ना हो और सभी दस्तावेज और फाइलें सुरक्षित रहें।

Cyber Security दो शब्दों से मिलकर बना है Cyber+Security, मतलब जो कुछ भी Internet, Information, Technology, Computer, Network, Application या Data से जुड़ा हो उसे हम Cyber कहते हैं।

जबकि Security सुरक्षा से सम्बंधित है जिसमें System Security, Netrwork Security, Application और Information Security है।

साइबर सिक्योरिटी कैसे काम करती है? (How does Cyber Security work?)

साइबर सिक्योरिटी में Ethical Hackers का एक विशाल टीम नेटवर्क है। जो डेटा को चोरी होने, डिलीट होने या आपके डिवाइस को किसी तरह के नुकसान से बचाता है।

इसके अंदर नेटवर्क, कंप्यूटर सिस्टम और डाटा को सुरक्षित रखा जाता है। साइबर सुरक्षा प्रदान करने के लिए आज पूरी दुनिया में कई ऐसी कंपनियां हैं जो पैसे लेकर सेवा प्रदान करती हैं। इन सभी कंपनियों में काम करने वाली टीम इंटरनेट पर हो रही गलत गतिविधियों को अच्छी तरह से जांच कर उन्हें सिक्यूरिटी प्रदान करती है।

साइबर सिक्योरिटी क्यों महत्वपूर्ण है (Why Cyber Security Is Important)

आज हम देख रहे हैं कि दुनिया इंटरनेट में इस कदर डूबी हुई है कि वह इंटरनेट के माध्यम से हर संभव काम कर रही है, ज्यादातर कंपनियां कंप्यूटर डेटाबेस पर ज्यादा से ज्यादा जानकारी स्टोर कर रही हैं और हम सभी अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अगर हम ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो हमारा डेटा और जानकारी खतरे में रहती है, एक जोखिम बना रहता है और इस बात की गारंटी का कोई तरीका नहीं है कि हमारी जानकारी हमेशा सुरक्षित रहे, यही कारण है कि साइबर अपराध को रोकने के लिए हर देश में साइबर सुरक्षा अलग-अलग होती है। इंटरनेट के माध्यम से होने वाले हाईटेक अपराधों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से कानून बनाया गया है।

Cyber Security के लाभ (Advantage’s of Cyber Security in Hindi)

आज के समय में साइबर सिक्योरिटी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके कई फायदे हैं जो इस प्रकार हैं –

  • साइबर सिक्योरिटी के कारण हम सुरक्षित तरीके से इंटरनेट का उपयोग कर पाते हैं क्योंकि साइबर सिक्योरिटी ही हमें इंटरनेट पर होने वाले हमलों से बचाती है।
  • साइबर सिक्योरिटी के कारण हम ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग और ऑनलाइन शॉपिंग जैसे काम सुरक्षित तरीके से कर सकते हैं।
  • साइबर सिक्योरिटी के कारण, हम अपने Personal Photo, Videos को स्वतंत्र रूप से सोशल नेटवर्क पर साझा कर सकते हैं।
  • साइबर सिक्योरिटी के कारण हम आज के समय में हो रहे खतरनाक साइबर हमलों से बच सकते हैं।
  • साइबर सिक्योरिटी एक Highly demanding skill बन गया है जिसके कारण इसमें प्लेसमेंट आसानी से मिल जाता है।
  • साइबर सुरक्षा के कारण आज के समय में साइबर अपराध बहुत कम हो रहे हैं।

साइबर सिक्योरिटी कितने प्रकार की होती है? (Types of Cybersecurity in Hindi)

cyber security
Cyber Security in Hindi

यह शब्द व्यवसाय से लेकर मोबाइल कंप्यूटिंग तक विभिन्न प्रकार के संदर्भों में लागू होता है, और इसे कुछ सामान्य श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है।

  1. SeNetwork curity:

नेटवर्क सिक्युरिटी घुसपैठियों से कंप्यूटर नेटवर्क को सुरक्षित करने का अभ्यास है, चाहे लक्षित हमलावर हों या अवसरवादी मैलवेयर।

  1. Application Security:

एप्लिकेशन सिक्युरिटी सॉफ़्टवेयर और उपकरणों को खतरों से मुक्त रखने पर केंद्रित है। एक समझौता किया गया एप्लिकेशन उस डेटा तक पहुंच प्रदान कर सकता है जिसे इसे सुरक्षित रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। किसी प्रोग्राम या डिवाइस को तैनात किए जाने से पहले, डिजाइन चरण में सफल सुरक्षा शुरू होती है।

  1. Information Security:

इनफॉर्मेशन सिक्युरिटी (Information Security) Data की अखंडता और प्राइवेसी की रक्षा करती है, दोनों स्‍टोरेज और ट्रांजिट में।

  1. Operational Security:

ऑपरेशनल सिक्युरिटी में डेटा एसेट को संभालने और सुरक्षित करने के लिए प्रक्रियाएं और निर्णय शामिल हैं। किसी नेटवर्क तक पहुँचने के दौरान उपयोगकर्ता की अनुमतियाँ और प्रक्रियाएँ जो यह निर्धारित करती हैं कि डेटा को कैसे और कहाँ संग्रहीत या साझा किया जा सकता है, इस सिक्युरिटी के अंतर्गत आती हैं।

  1. RecoverDisaster y And Business Continuity:

यह सिक्युरिटी परिभाषित करती है कि कोई ऑर्गनाइज़ेशन साइबर सुरक्षा घटना या किसी अन्य घटना पर कैसे प्रतिक्रिया करता है जिससे संचालन या डेटा का नुकसान होता है। डिजास्टर रिकवरी की पॉलिसी यह बताती हैं कि ऑर्गनाइज़ेशन अपने संचालन और सूचनाओं को उसी परिचालन क्षमता में पुनर्स्थापित करता है जैसा कि हमले से पहले था। व्यापार निरंतरता वह योजना है जिस पर एक संगठन कुछ ऑर्गनाइज़ेशन के बिना काम करने की कोशिश करता है।

  1. End-User Education:

एंड-यूज़र एजूकेशन सबसे अप्रत्याशित साइबर-सिक्युरिटी फैक्‍टर को संबोधित करती है: लोग अच्छी सिक्युरिटी प्रथाओं का पालन करने में विफल रहने पर कोई भी गलती से एक सिक्युरिटी सिस्‍टम में एक वायरस पेश कर सकता है। यूजर्स को संदेहास्पद ईमेल अटैचमेंट हटाना सीखना चाहिए, अज्ञात USB ड्राइव को कभी भी प्लग इन नहीं करना चाहिए, और किसी भी संगठन की सुरक्षा के लिए कई अन्य महत्वपूर्ण सबक सीखने चाहिए।

Cyber Security कोर्स कितने साल का है?

  • B.Sc Cyber Security

B.Sc Cyber Security कोर्स 3 साल का कोर्स है।

  • M.Sc Cyber Security

MTech in Cyber Security

BE/BTech ग्रेजुएशन के बाद आप साइबर सिक्योरिटी में MTech कर सकते हैं। यह कोर्स भी 2 साल का पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है।

साइबर सिक्योरिटी सैलरी (Cyber Security Salary)

भारत में एक साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट का औसत वार्षिक वेतन लगभग 18-20 लाख/वर्ष है। जबकि, पूरी दुनिया में एक साइबर सुरक्षा एक्सपर्ट का औसत वार्षिक वेतन लगभग 25-34 लाख/वर्ष है।

Also Read : Smart City Mission in Hindi

Also Read : Jama Masjid in Hindi

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट से आपको Cyber Security क्या है (Cyber Security In Hindi) के बारे में जानकारी प्राप्त हुई होगी, तो दोस्तों अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दूसरों के साथ भी साझा करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *