Dharmendra Biography in Hindi

Dharmendra Biography in Hindi

शोले जैसी दमदार फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय का परिचय देने वाले धर्मेंद्र जी के प्रशंसक सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं हैं।, दुनियाभर से लाखों लोग उनके प्रशंसक बन चुके हैं। इस लेख के माध्यम से आपको उनसे जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी (dharmendra biography in hindi) और लेख के अंत में आप धर्मेंद्र जी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां भी पढ़ेंगे।

Also Read:

Rishabh Pant Biography in Hindi

Hardik Pandya Biography in Hindi

Cristiano Ronaldo Biography In Hindi

MS Dhoni Biography in Hindi

जन्म (Birth of Dharmendra)

धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को फगवाड़ा, पंजाब, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम किशन सिंह देओल था और वे लुधियाना के गांव लालटन के एक स्कूल के हेडमास्टर थे। उनका एक भाई भी है, जिसका नाम अजीत सिंह देओल है। धर्मेंद्र ने अपनी शुरुआती पाई फगवाड़ा के आर्य हाई स्कूल से की और आगे की पढ़ाई रामगढ़िया स्कूल से पूरी की और बारहवीं तक पढ़ाई की है।

पत्नी, परिवार और बच्चे (Family of Dharmendra)

family

धर्मेंद्र ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर हैं। जिनके तीन बच्चे हैं- सनी देओल, बॉबी देओल और बेटी अजीता देओल है। उनके दोनों बेटे हिंदी सिनेमा के फिल्म अभिनेता हैं, जबकि बेटी शादी के बाद विदेश में रहती है। उनकी दूसरी पत्नी हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री और ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी हैं। उनकी दो बेटियां हैं। ईशा और अहाना देओल की दोनों बेटियों की शादी हो चुकी है।

फिल्मी करियर (Filmy Career of Dharmendra)

बॉलीवुड में दिग्गज भारतीय अभिनेता, धर्मेंद्र। उन्होंने एक्शन फिल्म में अपने प्रमुख प्रदर्शन के लिए एक्शन किंग और हे-मैन के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की। शोले में, उन्होंने अपने सबसे उल्लेखनीय भूमिकाओं में से एक को निभाया। 1960 में, उन्होंने अर्जुन हिंगोरानी द्वारा लिखित दिल भी तेरा हम भी तेरे में अभिनय की शुरुआत की।

वह सूरत और सीरत (1962), बंदिनी (1963), दिल ने फिर याद किया (1966), और दुल्हन एक रात की (1967), और साथ ही अनपढ़ (1962), पूजा के फूल जैसी अनगिनत फिल्मों में दिखाई दिए हैं। (1964), बहारें फिर भी आएंगी, आई मिलन की बेला (1964), मैं भी लड़की हूं (1964), काजल (1965), इस दौर की फिल्मों के कुछ उदाहरणों में पूर्णिमा (1965), फूल और पत्थर (1966) शामिल हैं। , राजा जानी, सीता और गीता, शराफत, नया जमाना, पत्थर और पायल, तुम हसीन मैं जवान, जुगनू, दोस्त, चरस, मां, चाचा भतीजा, आजाद, लाइफ इन ए… मेट्रो, अपने, हां में उनके योगदान के लिए हिंदी सिनेमा। 1997 में धर्मेंद्र को फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया।

धर्मेंद्र ने 1983 में एक फिल्म फर्म विजयता फिल्म्स की स्थापना की। सनी देओल ने अपने अभिनय की शुरुआत विजयता फिल्म्स के पहले प्रोडक्शन, बेताब से की, जो 1983 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर साल की दूसरी सबसे बड़ी कमाई की थी। धर्मेंद्र ने 1990 में एक्शन फिल्म घायल का निर्माण किया, जिसमें सनी ने भी अभिनय किया। फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म सम्मान सहित सात फिल्मफेयर पुरस्कार दिए गए। यह entertainment प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ motion picture के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार का विजेता थी। फिर, 1995 में, धर्मेंद्र ने अपने छोटे बेटे बॉबी को बरसात में अभिनय की शुरुआत दी।

धर्मेंद्र का राजनीतिक करियर – (Political career of Dharmendra)

धर्मेंद्र ने फिल्मों में करियर के साथ-साथ राजनीति में भी अपना करियर बनाया है। धर्मेंद्र राजनीति में काफी सक्रिय हैं।

2004 के जनरल चुनाव में, उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में राजस्थान के बीकानेर से चुनाव जीता और उन्हें संसद का सदस्य भी बनाया गया।

धर्मेंद्र ने चुनाव प्रचार के दौरान कई अहम मुद्दों पर अपनी राय रखी और देश की जनता को लोकतंत्र का मतलब समझाने की कोशिश की. लेकिन इस दौरान उन्होंने कई क्रिटिकल काम भी किए।

सांसद होने के बावजूद वे बहुत कम ही संसद जाते थे। क्योंकि वो अपना ज्यादातर समय फिल्मों की शूटिंग और फार्म हाउस को ही देते थे।

धर्मेंद्र को मिला अवॉर्ड- (Award received by Dharmendra)

award 1
  • नागरिक अवार्ड – 2012 – पद्म भूषण। भारत का तीसरा सबसे बड़ा पुरस्कार
  • राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड – 1991 – फिल्म घायल (निर्माता) के लिए राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड

Some Interesting Fact About Dharmendra (धर्मेंद्र के बारे में कुछ रोचक तथ्य)

  1. 8 दिसंबर 1935 को पंजाब में जन्मे फिल्म अभिनेता और निर्माता धर्मेंद्र का पूरा नाम धर्म सिंह देओल है।
  2. धर्मेंद्र के पिता स्कूल के हेडमास्टर थे।
  3. अपने गांव से मीलों दूर एक सिनेमा हॉल में धर्मेंद्र ने सुरैया की फिल्म ‘दिल्लगी’ देखी और इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने फिल्मों में अपना करियर बनाने का फैसला कर लिया।
  4. धर्मेंद्र ने 40 दिनों तक रोजाना ‘दिल्लगी’ देखी और इस फिल्म को देखने के लिए मीलों पैदल चले।
  5. धर्मेंद्र को हिंदी फिल्म इतिहास के सबसे खूबसूरत नायकों में से एक माना जाता है। महान अभिनेता दिलीप कुमार ने उनकी सेहत और दमकते चेहरे को देखकर एक बार कहा था कि वह अपने अगले जन्म में धर्मेंद्र जैसा व्यक्तित्व चाहते हैं।
  6. धर्मेंद्र दिलीप कुमार की बहुत इज्जत करते हैं। वह उन्हें अपना बड़ा भाई मानते थे। और अक्सर दिलीप कुमार के चरणों में बैठ जाया करते थे। वह नियमित अंतराल पर दिलीप कुमार के बंगले पर उनसे मिलने जाया करते थे।
  7. गोविंदा फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र के बहुत बड़े फैन हैं। जब गोविंदा की पत्नी प्रेग्नेंट थीं तो उन्होंने धर्मेंद्र की फोटो अपनी पत्नी को दी थी ताकि उनका होने वाला बच्चा धर्मेंद्र की तरह खूबसूरत हो। जब यह बात धर्मेंद्र को पता चली तो उनकी आंखों से आंसू आ गए।
  8. ऋतिक रोशन भी धर्मेंद्र के फैन हैं। बचपन में उनके कमरे में धर्मेंद्र का एक बड़ा सा पोस्टर लगा हुआ था। ऋतिक की कुछ साल पहले ब्रेन सर्जरी हुई थी। ठीक होने के बाद उन्हें सबसे पहला फोन धर्मेंद्र का आया था। 
  9. हेमा मालिनी के साथ लगातार काम करते हुए गरम धरम ड्रीमगर्ल्स को दिल दे बैठे। उस समय हेमा के पीछे संजीव कुमार और जीतेंद्र जैसे कलाकार थे, लेकिन धर्मेंद्र ने उन्हें हरा कर हेमा को अपना बना लिया।
  10. शोले में वे ठाकुर की भूमिका निभाना चाहते थे जबकि ‘शोले’ के निर्देशक रमेश सिप्पी चाहते थे कि धर्मेंद्र वीरू की भूमिका निभाएं। धर्मेंद्र नहीं माने तो रमेश ने धमकी दी कि वह संजीव कुमार वीरू को बना देंगे जो हेमा मालिनी का हीरो है। धमकी का धमकी रंग लाई और फिर धर्मेंद्र तुरंत वीरू की भूमिका निभाने के लिए तैयार हो गए।

Also Read : Smart City Mission in Hindi

Also Read : Jama Masjid in Hindi

अंतिम शब्द

इस लेख में आपने धर्मेंद्र जी की जीवनी (Dharmendra Biography in Hindi) के बारे में पढ़ा और उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें भी जानीं। अगर आपको लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार का संदेह या सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *