Dinesh Karthik Biography In Hindi
Contents hide

Dinesh Karthik Biography In Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस लेख में आपका स्वागत है, दिनेश कार्तिक के जीवन परिचय को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उन्होंने वर्षों तक टीम इंडिया के लिए रन बनाए हैं और टीम को जीत दिलाने में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। दिनेश एक ऐसे खिलाड़ी हैं।

जिन्होंने न केवल अपने खेल में बल्कि जीवन में भी संघर्ष करने के बाद भारतीय क्रिकेट में अपना नाम बनाया है। आज हम भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी दिनेश कार्तिक का जीवन परिचय, दिनेश कार्तिक की जीवनी हिंदी (Dinesh Karthik Biography In Hindi) में बताने जा रहे हैं।

Also Read:

Rishabh Pant Biography in Hindi

Hardik Pandya Biography in Hindi

Cristiano Ronaldo Biography In Hindi

MS Dhoni Biography in Hindi

दिनेश कार्तिक का जन्म और प्रारंभिक जीवन – (Birth and Early Life of Dinesh Karthik)

दिनेश कार्तिक का जन्म 1 जून 1985 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। दिनेश कार्तिक के पिता कृष्णकुमार सिस्टम एनालिस्ट थे और पहले व्यक्ति थे जो चाहते थे कि उनका बेटा क्रिकेटर बने। उनकी मां पद्मा IDBI BANK में काम करती थीं। उनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम विनेश है। 

दिनेश कार्तिक की शिक्षा (Education of Dinesh Karthik)

दिनेश कार्तिक शुरू से ही पढाई में काफी होनहार हुआ करते थे। दिनेश कार्तिक ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कार्मेल स्कूल, फहील अल-वत नीह इंडियन प्राइवेट स्कूल से प्राप्त की।

जिसके बाद उन्होंने अपनी माध्यमिक स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के लिए डॉनबॉस्को  मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल में प्रवेश लिया।

दिनेश कार्तिक पत्नी (Dinesh Karthik Wife)

DINESH KARTICK 2
Dinesh Karthik Biography In Hindi

साल 2012 में अपनी पहली पत्नी निकिता विजय को तलाक देने के बाद दिनेश कार्तिक ने दूसरी शादी करने का फैसला किया। दिनेश कार्तिक ने दीपिका पल्लीकल से शादी की, जो अंडर-19 वर्ग में नंबर एक महिला स्क्वैश खिलाड़ी हैं।

यह दुनिया के टॉप 10 खिलाड़ियों में मौजूद है। दीपिका और दिनेश कार्तिक की मुलाकात जिम में हुई थी और दोनों का एक ही जिम ट्रेनर था, जिसके बाद दोनों के बीच गहरी दोस्ती हो गई।

कुछ समय बाद, उन्होंने 20 अगस्त 2015 को हिंदू रीति के अनुसार और 18 अगस्त 2015 को क्रिश्चियन रीति के अनुसार शादी कर ली और उनके दो जुड़वां बच्चे कबीर और जियान हैं।

दिनेश कार्तिक का क्रिकेट करियर (Cricket Career of Dinesh Karthik)

DINESH KARTICK 4
Dinesh Karthik Biography In Hindi

दिनेश कार्तिक ने शुरुआती ट्रेनिंग अपने पिता से ली। 1999 में दिनेश कार्तिक को अंडर-14 क्रिकेट खेलने का मौका मिला, कार्तिक के अच्छे प्रदर्शन के कारण उनका चयन भी अंडर-16 और अंडर-19 में हुआ। 2002 में, दिनेश कार्तिक ने वड़ोदरा के खिलाफ तमिलनाडु के लिए प्रथम श्रेणी मैच खेला। 

2004 में, दिनेश कार्तिक को भारतीय अंडर -19 विश्व कप टीम के लिए चुना गया था। इस वर्ल्ड कप में कार्तिक ने अपना पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला और जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए महज 39 गेंदों में 70 रन बनाए थे। 

दिनेश कार्तिक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (International Cricket Career of Dinesh Karthik)

घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दिनेश कार्तिक को जल्द ही भारत की अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह मिल गई। साल 2004 में दिनेश कार्तिक को भारत के लिए वनडे सीरीज में खेलने का मौका मिला।

दिनेश कार्तिक को 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारत से चुना गया था। इस मैच में दिनेश का निराशाजनक प्रदर्शन रहा, उन्होंने 12 गेंदों में केवल 1 रन बनाया, हालांकि भारत ने यह मैच 23 रनों से जीत लिया।

दिनेश कार्तिक का पहला टेस्ट मैच – (First Test Match Of Dinesh Karthik)

DINESH KARTICK 5
Dinesh Karthik Biography In Hindi

साल 2004 में ही दिनेश कार्तिक ने अपना पहला टेस्ट मैच कंगारुओं के खिलाफ खेला था जिसमें उन्होंने 28 गेंदों पर 10 रन बनाए थे। हालांकि भारत ने यह मैच 13 रन से जीत लिया।

दिनेश कार्तिक का टी20 डेब्यू (T20 debut of Dinesh Karthik)

साल 2006 में दिनेश कार्तिक ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच साउथ अफ्रीका टीम के खिलाफ खेला था। इस मैच में दिनेश कार्तिक ने 28 गेंदों में 30 रन बनाए और भारत ने यह मैच 6 विकेट से जीत लिया। सभी प्रारूपों में दिनेश कार्तिक के डेब्यू मैचों की समानता यह थी कि दिनेश ने कैसा भी प्रदर्शन किया हो, भारत ने उन सभी मैचों में जीत हासिल की।

दिनेश कार्तिक का आईपीएल करियर (IPL career of Dinesh Karthik)

दिनेश कार्तिक ने अपना पहला आईपीएल मैच साल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के लिए खेला था और पहले मैच में उनकी टीम का सामना राजस्थान रॉयल्स से हुआ था। फिर 2011 में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब टीम के लिए एक आईपीएल मैच भी खेला। साल 2012 और 2013 में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए मैच खेले। जिसके बाद उन्होंने 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और 2016-17 में गुजरात लायंस टीम के लिए मैच खेले।

साल 2018 में दिनेश कार्तिक को कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने खरीदा था, तब से वह इसी टीम से आईपीएल खेल रहे हैं और उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का कप्तान भी बनाया है. साल 2022 में हुए आईपीएल ऑक्शन में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने 5.50 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल किया था।

दिनेश कार्तिक तथ्य – (Dinesh Karthik Facts)

  • दिनेश कार्तिक ने अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था, जिसमें उन्होंने 28 गेंदों में 31 रन बनाए थे और भारत ने यह मैच 6 विकेट से जीत लिया था।
  • 2004 में पार्थिव पटेल के चोटिल होने पर दिनेश कार्तिक ने इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम में डेब्यू किया।
  • उन्होंने अपने पिता से शुरुआती क्रिकेट ट्रैनिंग प्राप्त किया, जो चेन्नई के फर्स्ट क्लास के क्रिकेटर हुआ करते थे।

Also Read : Smart City Mission in Hindi

Also Read : Jama Masjid in Hindi

दिनेश कार्तिक अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: (Dinesh Karthik FAQ)

Q. दिनेश कार्तिक की उम्र कितनी है?

Ans: दिनेश कार्तिक 37 साल के हैं।

Q. दिनेश कार्तिक की पहेली पत्नी का क्या नाम है?

Ans: दिनेश कार्तिक की पहेली पत्नी का नाम निकिता था।

Q: दिनेश कार्तिक की उम्र कितनी है?

Ans: 36 वर्ष (2022)

Q: IPL 2022 में दिनेश कार्तिक किस टीम से खेल रहे हैं?

Ans : रॉयल चैलेंज बेंगलुरु

निष्कर्ष

दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आपको “दिनेश कार्तिक का जीवन परिचय। Dinesh Karthi Biography in Hindi” का ब्लॉग पसंद आया होगा।

अगर आपका कोई सुझाओ है तो कृपया हमें comment कर सकते हैं या आप मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं, जल्द ही आप एक नए ब्लॉग के साथ मिलेंगे, तब तक मेरे ब्लॉग पर बने रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *