Dr. APJ Abdul Kalam Books in Hindi

Dr. APJ Abdul Kalam Books in Hindi

‘भारत के मिसाइल मैन’ के नाम से मशहूर श्री अब्दुल कलाम साहब का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था और उनका निधन 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में हुआ था। इस लेख में हम आपको डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखित प्रमुख पुस्तकों की सूची देंगे और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायी सिद्ध होंगी।

उन्हें भारत के पूर्व राष्ट्रपति, एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक और इंजीनियर के रूप में जाना जाता था। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का पूरा नाम अबुल पाकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम है। एक व्यक्ति जो किसी विशेष क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करता है, उसके लिए सब कुछ आसान हो जाता है और कुछ भी दुर्लभ नहीं रहता।

अब्दुल कलाम इस उद्धरण का प्रतिनिधित्व करते प्रतीत होते थे। उन्होंने शादी नहीं की। चमत्कारी प्रतिभा के धनी अब्दुल कलाम का व्यक्तित्व इतना उन्नत था कि उन्हें सभी धर्मों, जातियों और सम्प्रदायों के व्यक्ति के रूप में देखा जाने लगा। उनके द्वारा लिखी गई पुस्तकें आज भी लोगों और युवाओं के लिए मार्गदर्शक का काम करती हैं। डॉ. कलाम ने भी अपने विचारों को कई पुस्तकों में साहित्यिक रूप में शामिल किया है। आइए एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गई किताबों के बारे में जानते हैं:

Read Also: Freedom Fighters in India

Also Read :- UPSC Full Form in Hindi

APJ Abdul Kalam Books in Hindi

apj abdul
Dr. APJ Abdul Kalam Books in Hindi

1. विंग्स ऑफ़ फायर: एन ऑटोबायोग्राफी / Wings of Fire: An Autobiography

यह भारत के 11वें राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की आत्मकथा है। इस किताब में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के बचपन से लेकर लगभग 2000 तक की जीवन यात्रा के बारे में विस्तार से बताया गया है। मूल रूप से अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित इस पुस्तक का अनुवाद दुनिया की 13 अन्य भाषाओं में किया गया है। जिनमें से भारत की कुछ भाषाएँ जैसे हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, मलयालम, तेलुगु के साथ-साथ चीनी, कोरियाई और ब्रेल लिपि शामिल हैं।

यह पुस्तक छात्रों को जीवन की कठिनाइयों से जूझने और उन्हें हल करने के लिए प्रेरित करती है, इस पुस्तक में अब्दुल कलाम जी ने अपनी यात्रा के बारे में बताया है, कि कैसे उन्होंने अपने जीवन में कई कठिनाइयों और चुनौतियों का सामना किया।

और कैसे वह भारत के सर्वोच्च पद पर पहुंचे और वैज्ञानिक बनने का सपना उन्होंने कैसे पूरा किया.

किसी भी छात्र के लिए कलाम जी की यह किताब एक और जीवन शुरू करने जैसे अनुभवों से भरी महसूस होगी।

उनकी किताब Wings Of Fire से आपको अपने जीवन में कुछ बड़ा करने और खुद को साबित करने की बहुत प्रेरणा मिलेगी।

2. इग्नाइटेड माइंड्स: ऑन लीजिंग द पॉवर विदिन इंडिया / Ignited Minds: Unleashing the Power Within India

यह एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गई सबसे अच्छी किताब है। यह किताब उन्होंने अपने राष्ट्रपति कार्यालय के दौरान लिखी थी।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जी की यह पुस्तक उन छात्रों को समर्पित है जो जीवन में बदलाव लाने का इरादा रखते हैं और दुनिया को यह बताने का साहस रखते हैं। कि वो भी किसी से कम नहीं है और ना ही उनकी काबिलियत किसी से कम है।

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी ने अपनी पुस्तक इग्नाइटेड माइंड्स में उन छात्रों से मन की बाते करते हैं, जिनके विचार इस दुनिया से बिल्कुल विपरीत हैं और उनके विचारों में एक अलग ही नयापन है।

यह पुस्तक बताती है कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी एक अलग प्रतिभा लेकर पैदा होता है और उसके पास अपने आप में कई क्षमताएं होती हैं।

जीवन में कुछ अलग और बड़ा कर दिखाने के लिए कलाम सर कहते हैं कि हमें खुद पर इतना विश्वास होना चाहिए,

कि हमें किसी भी कठिन परिस्थिति में हार नहीं माननी चाहिए। इग्नाइटेड माइंड्स मुख्य रूप से उन छात्रों को प्रेरित करने के उद्देश्य से है,

जो छात्र बचपन में किसी न किसी वजह से पढ़ाई में पिछड़ गए हैं और अब उन्हें खुद की काबिलियत पर शक है,

लेकिन कलाम सर उन्हें और उनके दिमाग को एक प्रचंड ज्वाला मानते हैं और यह कहते हैं कि ये बच्चे भारत का भविष्य हैं।

3. इंडिया 2020 / India 2020

ए विजन फॉर द न्यू मिलेनियम भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा लिखित एक प्रसिद्ध पुस्तक है। उन्होंने यह किताब अपने राष्ट्रपति के कार्यकाल से पहले लिखी थी।

यह एक विचारोत्तेजक पुस्तक है। इसमें डॉ. कलाम के 2020 तक भारत को दुनिया का चौथा विकसित देश बनने की कल्‍पना है। इतना ही नहीं, उन्होंने किताब में कई सांख्यिकीय प्रमाण देकर यह साबित किया है कि विजन 2020 निश्चित रूप से हासिल किया जा सकता है। इसके लिए उन्होंने हरित क्रांति और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के विकास समेत कई उदाहरण दिए हैं।

4. टर्निंग प्वॉइंट्स: ए जर्नी थ्रू चैलेंजेस / Turning Points: A journey through challenges

यह पुस्तक भारत के ‘मिसाइल मैन’ डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक है। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम 2002 से 2007 तक भारत के राष्ट्रपति रहे और ‘टर्निंग पॉइंट्स’ पुस्तक इन पांच वर्षों की चुनौतियों और अनुभवों की कहानी है। इस पुस्तक में रोचक घटनाएँ, संस्मरण, राजनीतिक मुद्दे और 2020 तक भारत के विकास की योजना का पूरा विवरण दिया गया है।

5. तुम खिलने के लिए बने हो / You Are Born To Blossom

डॉ अब्दुल कलाम जी ने यह किताब उन लोगों के लिए लिखी है, जो अपनी असली ताकत भूल जाते हैं। और वे अपने आप को दूसरों से कम समझते हैं और अपनी वास्तविक क्षमता को भूल जाते हैं।

डॉ. अब्दुल कलाम जी ने इस पुस्तक के माध्यम से उन छात्रों को प्रेरित करने की बात कही है, जो अपना पूरा जीवन बहुत कम अवसरों में बिताते हैं और कभी बड़े सपने नहीं देखते हैं।

उन्हें चाहिए कि वे सभी अपने जीवन में और अपने कार्यक्षेत्र में बड़े लक्ष्य बनाएं और उन्हें प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाएं, आश्चर्यजनक बात तो यह होती है, कि उन छात्रों के परिवार वाले ही उनका साथ नही देते हैं, इसमें ज्यादातर महिलाएं इन समस्याओं की शिकार होती हैं।

डॉ अब्दुल कलाम जी का यही सपना है कि हर छात्र बड़े सपने देखे और उन्हें पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करे।

Also Read : MPIN क्या है? What does the full form of MPIN?

Also Read : ITI Full FORM

एपीजे अब्दुल कमाल द्वारा लिखी गई अन्य किताबों की सूची

  • द ल्यूमिनस स्पार्क्स / The Luminous Sparks
  • गाइडिंग सोल्स / Guiding Souls
  • इन्स्पायरिंग थॉट्स / Inspiring Thoughts
  • द साइंटिफिक इंडियन / The Scientific India
  • फेलियर टू सक्सेस / Failure to Success
  • टारगेट 3 बिलियन / Target 3  Billion
  • यू आर यूनिक / You Are Unique
  • इन्डोमिटेबल स्प्रिट / Indomitable Spirit
  • स्प्रिट ऑफ इंडिया /Spirit of India
  • थॉट्स फॉर चेंज / Thoughts for Change

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *