Electric Bike For Kids

Electric Bike For Kids

आजकल के समय में लगभग सभी लोगों के पास बाइक या स्कूटर रहता है जिसे देखकर बच्चे भी Bike चलाने का जिद करने लगते है लेकीन अगर बच्चे ये सब बाइक चलाने लगे तो कहीं पर भी एक्सीडेंट हो सकता है इसीलिए बच्चों को बच्चों वाली बाइक दिलानी चाहिए।

Market में आजकल बच्चों के लिए कई तरह का बाइक उपलब्ध है जिसमें से सबसे बेस्ट Electric Bike For Kids रहता है जिसे सिर्फ चार्ज करके चलाया जाता है और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है

कि इसमें डबल बैटरी की सुविधा दी जाती हैं जिसमें से अगर एक बैटरी अगर खत्म हो जाता है तोदूसरी बैटरी स्वचालित रूप से काम करने लगती है। Electric Bike में दुर्घटना होने के चांसेस भी बहुत कम रहते हैं और इसमें कई तरह के फीचर्स भी देखने को मिल जाते हैं।

खरीदे इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक कैसे लें 

How To Buy Electric Scooters And Bikes in Hindi —

Also Read:- Upcoming Electronic Bike In India

अगर आप भी अपने बच्चों के लिए इलेक्ट्रॉनिक बाइक या इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी शहर के मार्केट में जाकर खिलौने की दुकान में देख सकते हैं और अगर वहां पर आपको इलेक्ट्रॉनिक बाइक उपलब्ध नहीं मिलता है तो आप इसे किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भी खरीद सकते हैं

जहां पर आपको कम प्राइस पर आसानी से मिल जाते हैं। Electric Bike लेने से पहले आपको उस बाइक के बारे में रिव्यू देख लेना बहुत जरूरी होता है कि वह बाइक किस प्रकार से काम करता है और उसमें क्या-क्या फीचर्स उपलब्ध है।

इलेक्ट्रिक बाइक या इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर के फीचर्स और कीमत – Features And Price Of Electric Bike Or Electronic Scooter

अगर हम इलेक्ट्रॉनिक बाइक के फीचर्स के बारे में बात करें तो इसमें आपको कई तरह के फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक बाइक को चार कलर (पिंक, रेड, ब्लू और वाइट) में डिजाइन किया गया है।

इलेक्ट्रॉनिक बाइक को चलाने के लिए 390×2 वॉट का मोटर डाला गया है और यह बाइक 3 स्पीड पर चलता है जिसे सेल्फ और रिमोट दोनों के माध्यम से कंट्रोल किया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक बाइक में सेफ्टी ब्रेक भी दिया जाता है और इसमें LED हैड लाइट भी होता है तथा इसमें MP3 म्यूजिक का भी ऑप्शन दिया जाता है।

इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत(Price Of Electric Bike)

इलेक्ट्रॉनिक बाइक की कीमत लगभग ₹10000 के आसपास मिल जाती है लेकिन अगर आप इलेक्ट्रॉनिक बाइक को किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से लेते हैं तो आपको यहां पर ₹9877 में मिल जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक बाइक बैटरी से संचालित होती है – electronic bike is battery operated

आजकल जो मार्केट में इलेक्ट्रॉनिक बाइक आते हैं वह सभी बैटरी से चलते हैं। इलेक्ट्रॉनिक बाइक में 4.5Ah पावर की दो बैटरी होती है जिसमें से एक का अगर पावर कम हो जाता है तो दूसरा स्वचालित रूप से काम करने लगती है। बच्चे जब बाइक खरीदने के लिए जिद करते हैं तब उसे पूरा करना बहुत जरूरी हो जाता है

और अगर बच्चों को कोई शौकिया चीज मिल जाए तो उसके साथ ज्यादा समय बिताते हैं और ऐसे में अगर इलेक्ट्रॉनिक बाइक तेल से चलता तो इलेक्ट्रॉनिक बाइक में बार-बार तेल भराना पड़ता इसीलिए बच्चों के लिए बैटरी वाला ही इलेक्ट्रॉनिक बाइक ठीक रहता है।

इलेक्ट्रिक बाइक की विशेषताएं (Features Of Electric Bike)

  • इलेक्ट्रॉनिक बाइक बैटरी से चलती है
  • गियर का भी सुविधा
  • चार कलर (पिंक, रेड, ब्लू और वाइट) में उपलब्ध
  • 390 वॉट व्हाट की दो मोटर
  • LED हैड लाइट
  • रिमोट मोड की सुविधा
  • 4.5Ah की दो बैटरी
  • MP3 म्यूजिक की सुविधा
  • सेफ्टी के लिए ब्रेक
  • 4 कलर में उपलब्ध
  • 2 बैलेंसिंग व्हील

10000 रूपये का इलेक्ट्रॉनिक बाइक (Electronic Bikes Under ₹10000)

इलेक्ट्रॉनिक बाइक की कीमत ₹10000 के आसपास आसानी से मिल जाती है लेकिन अगर आप इसे अपने नजदीकी शहर से लेते हैं तो हो सकता है इसके लिए आपको ₹12000 देना पड़े लेकिन अगर आप इसे ऑनलाइन प्रोसेस से लेते हैं तो आपको ₹10000 से कम में भी मिल सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक बाइक खरीदने के लिए जब आप किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में विजिट करते हैं तो वहां पर आपको इलेक्ट्रॉनिक बाइक के कई सारे मॉडल और उसके प्राइस देखने को मिल जाते हैं जिसे आप अपने बजट के अनुसार खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

अगर आपके घर में कोई बच्चा इलेक्ट्रॉनिक बाइक के लिए जिद करता है तो उसके ज़िद्द पूरा करने के लिए आपको एक अच्छी सी इलेक्ट्रॉनिक बाइक खरीद लेनी चाहिए। इलेक्ट्रॉनिक बाइक खरीदने के लिए आप अपने नजदीकी शहर के मार्केट में जाकर अपने बजट के अनुसार कोई भी इलेक्ट्रॉनिक बाइक ले सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक बाइक को मार्केट में आए हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है इसीलिए कई जगह पर यह उपलब्ध नहीं रहता है। अगर आपके भी शहर में इलेक्ट्रॉनिक बाइक उपलब्ध नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इंटरनेट पर कई सारे ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर ऑनलाइन प्रोसेस के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक बाइक को खरीदा जा सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक बाइक को अगर आप ऑनलाइन किसी प्लेटफार्म से लेते हैं तो आपको बाइक के कई सारे विकल्प देखने को मिल जाते हैं जिसमें से आप अपने पसंद के अनुसार खरीद सकते हैं और अपने बच्चे के ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं। तो दोस्तों हमने इस आर्टिकल में Electric Bike For Kids के बारे में बताया मुझे आशा है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आई होगी।

FAQs:-

Q1. क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना सही है?

Ans. जी हां दोस्तों इलेक्ट्रॉनिक बाइक खरीदना बिल्कुल सही है क्योंकि इसमें पेट्रोल या डीजल भराने का कोई टेंशन नहीं रहता है और इलेक्ट्रॉनिक बाइक में ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ता है।

Q2. इंडिया का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन है?

Ans. इंडिया का सबसे पहला इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर Ather Energy का S340 मॉडल है।

Q3. भारत के बड़े इलेक्ट्रिक स्कूटर कम्पनियाँ कौन कौन सी है?

Ans. भारत में इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर के बहुत सारी कंपनियां है जैसे– Ather Energy, Revolt Motors, Bajaj Auto, TVS Motor, Hero Electric etc.

Q4. सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा है?

Ans. भारत में सबसे सस्ता इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर कंपनी Hero Electric का Flash LX (VRLA) मॉडल है जिसका प्राइस 46,640 रुपए है।

Q5. बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा है?

Ans. बेस्ट इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर के मामले में Simple Energy का Simple One मॉडल सबसे आगे आता है क्योंकि इसे एक बार चार्ज कर देने के बाद यह बाइक 236 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होती है।

Q6. सबसे ज्यादा एवरेज देने वाली इलेक्ट्रॉनिक बाइक कौन सी है?

Ans. सबसे ज्यादा एवरेज देने के मामले में Ola S1 Pro इलेक्ट्रॉनिक बाइक आता है जिसका रेंज 181km का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *