Electric Vehicles in Hindi

Electric Vehicles In Hindi(EV)

आने वाले समय में देश की सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की भरमार होगी। अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। हम आपके लिए देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली 5 इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको 5 इलेक्ट्रिक कारों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

भारत में शीर्ष 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें: भारतीय लोगों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग पिछले कुछ समय से बहुत अधिक देखने को मिल रही हैं। सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को भी लगातार बढ़ावा दे रही है।

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच आप भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं, लेकिन इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि कौन सी कार खरीदें। आपकी इसी दुविधा को दूर करने के लिए हम आपके लिए देश की 5 सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। इस आर्टिकल में हम आपको 5 बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

(What is Electric Car?) इलेक्ट्रिक कार क्या है?

एक इलेक्ट्रिक कार या कोई इलेक्ट्रिक वाहन वो होते है जो बैटरी में संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग करके एक या एक से अधिक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होता है। इनमें ईंधन के रूप में इलेक्ट्रिक बैटरी का उपयोग किया जाता है, यह वाहन पेट्रोल और डीजल ईंधन की तुलना में बहुत कम शोर करता है।

इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण के अनुकूल होते हैं क्योंकि वे बहुत कम या कोई जीवाश्म ईंधन (पेट्रोल या डीजल) का उपयोग नहीं करते हैं। यह वातावरण को प्रदूषित नहीं करते है

इलेक्ट्रिक वाहनों की चलने की लागत कम होती है क्योंकि उनके पास बनाए रखने के लिए कम चलने वाले पुर्जे होते हैं। आधुनिक बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए मानक को अब lithium-ion बैटरी माना जाता है क्योंकि उनकी उम्र लंबी होती है और वे ऊर्जा बनाए रखने में अच्छी होती  हैं।

इलेक्ट्रिक वाहनों का इतिहास

इस औद्योगीकरण की दुनिया में इंसानों ने अपनी जरूरतों और भविष्य को ध्यान में रखते हुए कई आविष्कार किए, जिनमें से एक इलेक्ट्रिक वाहन है, जो आज के शहरी और कई देशों में इलेक्ट्रिक वाहन की लोकप्रियता बढ़ती चली जा रही है, क्या आप जानते हैं? सबसे पहले इलेक्ट्रिक वाहन का आविष्कार किसने किया था।

इलेक्ट्रिक वाहनों का इतिहास अगर हम इलेक्ट्रिक वाहनों के इतिहास की बात करें तो लगभग 18वीं शताब्दी से पहले कोई नहीं जानता था कि यह इलेक्ट्रिक वाहन क्या है, फिर 1832 में सबसे पहले इलेक्ट्रिक वाहन की खोज की गई थी, इसके खोजकर्ता

Robert Anderson को माना जाता है इलेक्ट्रिक कारें 20वीं सदी में और 19वीं सदी में लोकप्रिय थीं जब तक कि बड़े पैमाने पर दहन इंजनों को बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए नहीं बनाया गया था और पेट्रोल बिजली की मुकाबले में सस्ता था। परन्तु 1980 दशक आते आते इसकी उत्पादकता में कमी आयी और ये लुप्त सी होती गयी।

Also Read – MCD Full Form In Hindi | एमसीडी का फुल फॉर्म क्या है | जाने MCD की पूरी जानकारी डिटेल में

5 Best Electric Vehicle (EV)

अगर आप भी नई EV खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो नीचे हम उन 5 कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस समय सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट में शामिल हैं।

1. Tata Nexon EV

Tata

Tata Nexon EV साल 2021 में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार थी। कंपनी ने CY2021 में 9,111 कारें बेची हैं। टाटा की Nexon EV एक 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है जो एक इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ी है जो 129 hp की शक्ति और 245 Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न करती है। दावा किया जा रहा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 312 किमी का सफर तय कर सकती है।

2. Mahindra eVerito

mahindra electric

रेंज- 110 किमी

महिंद्रा ने 2016 में eVerito लॉन्च किया था। उस वक्त इसके बेस वेरिएंट की कीमत 9.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई थी। हालांकि, अब इसकी कीमत 10.15 लाख से शुरू होती है। यह कंपनी की Verito सेडान पर आधारित है। eVerito पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है। यह थ्री-फेस 72 V इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है जो 41 पीएस की शक्ति और 91 Nm का टार्क जनरेट करती है।

3. MG ZS EV

MG ZS EV

रेंज – 461 किमी

2022 MG ZS EV के एक्साइट वेरिएंट की कीमत भारत में ₹21.99 लाख (एक्स-शोरूम) है। वहीं, इसके एक्सक्लूसिव वेरिएंट की कीमत 25.88 लाख (एक्स-शोरूम) है, जिसकी बुकिंग ओपन है। यह चार कलर वेरिएंट फेरिस व्हाइट, करंट रेड, एशेन सिल्वर और सेबल ब्लैक में आएगा। कंपनी इस कार में 75 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स ऑफर करती है।

4. Tata Tigor EV

tigor ev

Tata Motors साल 2021 में Tigor EV की 2,611 कारें बेचने में कामयाब रही। Ziptron तकनीक वाली नई Tigor EV को पिछले साल अगस्त में निजी खरीदारों के लिए लॉन्च किया गया था। इसमें 26kWh की लिथियम-आयन बैटरी मिलती है और दावा किया जाता है कि यह एक बार चार्ज करने पर 306 किमी की दूरी तय कर सकती है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 75 hp और 170 Nm का टार्क जनरेट करता है। Tata Tigor EV की मौजूदा कीमत 11.99 लाख रुपये, एक्स-शोरूम है।

5. Hyundai Kona Electric

Hyundai kona

Hyundai Kona Electric भारत में पहली लॉन्ग रेंज मास-मार्केट EV है। कंपनी 2021 में भारत में 121 Kona इलेक्ट्रिक वाहनों को बेचने में कामयाब रही। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 39.2kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलती है और दावा किया जाता है कि यह एक बार चार्ज करने पर 452 किमी की दूरी तय कर सकती है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 136 hp का पावर और 395 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। भारत में Hyundai Kona Electric की मौजूदा एक्स-शोरूम कीमत 23.79 लाख रुपये है।

Also Read – How to earn 1000 Rs per Day Without Investment Online – जानिए कैसे पैसे कमाए

निष्कर्ष

हमने आज का लेख पढ़ा इलेक्ट्रिक कार क्या है, Electric Vehicles In Hindi इलेक्ट्रिक वाहनों का इतिहास क्या है? आशा है आपको इस लेख से पता चल गया होगा। आप कौन सी कार लेना पसंद करेंगे कमेंट करके बताएं। इलेक्ट्रिक कार के बारे में अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट जरूर करें। हमें आपकी सहायता करने में खुशी होगी। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *