google drive kya hai

Google Drive Kya hai?

Google Drive एक बहुत ही लोकप्रिय फ्री Cloud Storage Service है जो आपको विभिन्न फाइलों को ऑनलाइन क्लाउड पर स्टोर करने और फिर उन्हें अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर से एक्सेस करने की सुविधा देता है। यह अधिकांश नए Android फोन पर पहले से इंस्टॉल आता है, और यदि आपने कभी Gmail का उपयोग किया है तो आपके पास गूगल ड्राइव का पहले से ही एक अकाउंट है। अगर आप इस सुविधा से अनजान है तो इस लेख में Google Drive क्या है ? कि विस्तृत जानकारी आज आप यहां प्राप्त करेंगे।

Google Drive Service को आप क्लाउड स्टोरेज के रूप में भी समझ सकते है जिसके इस्तेमाल से आप अपने डिवाइस में स्टोर Documents, Files, Photos, Audio, Video और अन्य किसी भी डाटा को क्लाउड में सुरक्षित रूप में सेव कर सकते है। Google Drive अपनी कई बेहतरीन विशेषताओं के लिए जाना जाता है जैसे- Fast Uploading & Download Files, Creating Folders और Sharing Files करना और भी कई चीजें।

Also Read: RTS TV Apk

Also Read: ThopTV Apk Download

Google Drive क्या है? Google Drive Kya Hai

google drive kya hai
google drive kya hai

Google Drive गूगल कंपनी द्वारा शुरू की गई एक नई क्लाउड स्टोरेज सेवा हैं! इसे Google द्वारा 24 अप्रैल 2012 को लॉन्च किया गया था। Google Drive दरअसल क्लाउड आधरित फाइल स्टोरेज सेवाओं के लिए बनाया गया एक एप्लीकेशन है! इसे हम online file storege सर्विस के नाम से भी जानते है!

इस Google Drive में हम अपनी महत्वपूर्ण फाइलें जैसे Images, Videos, Movies, Documents, Application सब अपलोड कर सकते हैं और उन्हें हमेशा के लिए सुरक्षित कर सकते हैं! कई सालों बाद भी आप Google Drive से अपनी पुरानी चीजें आसानी से वापस पा सकते हैं!

अगर आपका डिवाइस खराब हो गया है तब भी आप किसी दूसरी डिवाइस, फोन या लैपटॉप में भी अपना गूगल ड्राइव लॉग इन करके अपने सभी पुराने डॉक्यूमेंट download कर सकते हैं! यह सर्विस पूरी तरह सुरक्षित है| 

Google Drive की विशेषताएं क्या हैं?

Google Drive की सबसे बड़ी और मुख्य विशेषता यह है कि हम अपने डेटा को किसी भी डिवाइस से एक्सेस कर सकते हैं (अगर हमने गूगल ड्राइव अकाउंट में लॉग इन किया है )। तो किसी डाटा या फाइल का बैकअप बनाने के लिए Google Drive सबसे अच्छी सर्विस मानी गई है। गूगल ड्राइव में आपको फाइल्स, डाक्यूमेंट्स, फोटो, वीडियो आदि का Google Drive Backup भी मिल जाएगा।Google Drive Open करने पर आपको क्या-क्या फीचर्स मिलेंगे चलिए जानते है इसके बारे में।

1. Easy Access

Google Drive के साथ, आप अपने डेटा को कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं और ना ही केवल आप अपने डाटा को एक्सेस कर सकते है, बल्कि आप दूसरों के साथ फ़ाइलें या फ़ोल्डर भी शेयर भी कर सकते है।

2. Free Space

मोबाइल की स्टोरेज कितनी भी ज्यादा क्यों न हो, एक समय के बाद वह भी हमें कम लगने लगती है। गूगल ड्राइव की मदद से हमारे पास जितना भी अतिरिक्त डाटा है, वह सभी डेटा हम ड्राइव में स्टोर कर सकते है।

अपने फोन की storage को अन्य महत्वपूर्ण फोटोज, वीडियोज, डॉक्यूमेंट, फाइल्स और फोल्डर्स के लिए बचा सकते है इससे आपके फोन का फ्री स्पेस तो बढ़ेगा ही और साथ ही उसका परफॉरमेंस भी काफी बेहतर होगा।

3. 15GB Free Storage

इसमें आपको 15GB तक फ्री डाटा स्टोर करने को मिलता है, जो किसी भी औसत फोन यूजर के लिए काफी है। अगर आप उससे ज्यादा डाटा स्टोर करना चाहते है तो उसके लिए आपको ज्यादा स्टोरेज लेना होगा और उसके लिए गूगल चार्ज करेगा।

4. Inbuilt Apps

Google Drive में आप किसी भी तरह का Docs तैयार कर सकते है, Spreadsheet तैयार कर सकते है, इसके अलावा आप इसमें Slides और Google Forms की मदद से एक बेहतरीन Presentation भी तैयार कर सकते है।

5. Powerful Search

जैसा कि हम सभी जानते है कि, Google का सर्च इंजन बहुत ही शक्तिशाली है ठीक उसी तरह से Google Drive भी गूगल की एक पावरफुल सर्विस है। गूगल ड्राइव Photos और Scanned डाक्यूमेंट्स के अन्दर के ऑब्जेक्ट्स को भी पहचानता है, इसलिए यह एक अद्भुत बात है।

अपने Android या iOS स्मार्टफोन से Google ड्राइव पर फाइल कैसे अपलोड करें?

  1. Google Drive एप्लिकेशन को Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड करें।
  2. Google Drive सेवा का उपयोग शुरू करने के लिए sign-in और सेटअप प्रक्रिया को पहले पूरा करें।
  3. फोन पर Google Drive Application खोलें और निचले दाएं कोने में + आइकन पर क्लिक करें।
  4. आवश्यकता के आधार पर अपलोड, फोल्डर या अन्य विकल्पों में से एक का चयन करें।
  5. अब उस फाइल को सेलेक्ट करें जिसे आप ड्राइव पर अपलोड करना चाहते हैं और फाइल अपलोड हो जाएगी।

Google Drive बड़ी संख्या में स्वरूपों का समर्थन करता है, एक बार फ़ाइलें ड्राइव पर संग्रहीत हो जाने के बाद उन्हें पीसी, स्मार्टफोन या टैबलेट से आसानी से एक्सेस किया जा सकता है।

Google drive से फ़ाइल कैसे डाउनलोड करें?

Google drive सभी प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध है और फ़ाइल को स्वयं मेल करने के बजाय क्रॉस-डिवाइस फ़ाइल ट्रांसफर का समर्थन करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। आप फाइल को अपने स्मार्टफ़ोन पर अपलोड कर सकते हैं और इसे किसी अन्य स्मार्टफ़ोन या कंप्यूटर में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. Google Drive खोलें और सुनिश्चित करें कि आपने सही खाते में लॉग इन किया है।
  2. उस फाइल या फ़ोल्डर के आधार पर नेविगेट करें जहां यह संग्रहीत है.
  3. Google Drive में ऊपरी दाएं कोने में अधिक एक्शन आइकन पर क्लिक करें, यह तीन वर्टिकल बिंदुओं द्वारा दर्शाया गया है।
  4. सिलेक्ट फ़ाइल को अपने डिवाइस स्टोरेज में डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड विकल्प चुनें।

Google Drive अकाउंट कैसे डिलीट करें?

अगर आप अपना गूगल ड्राइव अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. सबसे पहले अपने वेब ब्राउज़र में गूगल ड्राइव की वेबसाइट drive.google.com को ओपन करें और उसमें “Log In” करे।
  2. अब ऊपर दाईं ओर अपनी प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से “My Account” को सिलेक्ट करे।
  3. इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगा, यहां आपको लेफ्ट साइड में “Data & Personalization” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  4. अब फिर से एक विंडो ओपन होगा, आपको यहां पर “Delete Your Account” का ऑप्शन दिखेगा, आप यहां से अपना अकाउंट डिलीट कर सकते है।

Also Read : MPIN क्या है? What does the full form of MPIN?

Also Read : ITI Full FORM

Google Drive से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. क्या Google ड्राइव उपयोग करने के लिए निःशुल्क है?

हां, यह Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक निःशुल्क सेवा है जिसे कोई भी user कुछ ही मिनटों में सेट अप कर सकता है। इस खाते से आपको ड्राइव, जीमेल, फोटो, यूट्यूब, प्ले स्टोर इत्यादि सहित सभी Google सेवाओं तक पहुंच मिलती है।

Q2. Google Drive का क्या कार्य है ?

Google ड्राइव Google द्वारा बनाई गई फ़ाइल संग्रहण और संग्रह सेवा है। यह users की फाइलों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने, फाइलों को साझा करने और दस्तावेजों, स्प्रेडशीट और सहयोगियों के साथ प्रस्तुतियों को एडिट करने की अनुमति देता है।

Q3. क्या Google ड्राइव सुरक्षित है?

जब आप Google डिस्क पर किसी भी प्रकार की फ़ाइल अपलोड करते हैं, तो वह विश्व-स्तरीय डेटा केंद्रों में सुरक्षित रूप से संगृहीत हो जाती है। यदि आप इन फ़ाइलों को ऑफ़लाइन एक्सेस करना चुनते हैं, तो आप इस जानकारी को आपके डिवाइस में store कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमारे इस Article के माध्यम से आपने जाना कि google drive kya hai और इसका इस्तेमाल कैसे करें? (What is Google Drive in Hindi) हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस लेख के माध्यम से आपको सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। यदि आपके पास इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *