Groww app

Groww App kya hai

Groww App kya hai – आज लोग शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में अपना पैसा लगाना चाहते हैं ताकि वह अपने पैसे को सही तरीके से निवेश कर सके और आने वाले समय में अधिक मुनाफा कमा सकें। इस प्रक्रिया में groww नाम का एप्लीकेशन 2021 में भारत का एक यूनिकॉर्न कंपनी बन गया। अगर आप इस एप्लीकेशन के बारे में नहीं जानते मगर शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में अपना पैसा निवेश करके अच्छा पैसा कमाने का विचार कर रहे है, तो groww app kya hai के बारे में आज के लेख में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है। 

यह एक प्रचलित एप्लीकेशन है जिसे अब तक गूगल प्ले स्टोर पर 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। समय की मांग के अनुसार यह एक बेहतरीन एप्लीकेशन है जिसे आप निशुल्क गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और निवेश करने की कार्य प्रणाली को सरल बना सकते है। इससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को समझने के लिए आज के लेख में groww app kya hai के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया गया है।

Groww app
Groww App Kya hai

Groww app kya hai

Groww app kya hai : -अगर ऐसे एप्लीकेशन के परिभाषा की बात करें तो यह बहुत ही साधारण एप्लीकेशन है जिसने लोगों को शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक नया रास्ता दिखाया है। आज से कुछ साल पहले जहां लोग ब्रोकर की सहायता से इन सभी क्षेत्र में अपना पैसा निवेश कर पाते थे इस एप्लीकेशन में इस परेशानी का निराकरण किया है। 

इस एप्लीकेशन की सहायता से आप बड़ी आसानी से एक अच्छा शेयर बाजार में स्टॉक को चुन पाएंगे जो आने वाले समय में आपको अच्छी कमाई करके देगा इसके अलावा आपको बेहतरीन म्युचुअल फंड ढूंढने की सुविधा भी दी गई है ताकि बिना किसी परेशानी के आप ऐसी कंपनी और मुचल फंड में अपना पैसा निवेश कर पाए कि आने वाले समय में आपकी सभी परेशानियों का निराकरण हो सके। 

इस एप्लीकेशन की मदद से ना केवल आप शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में निवेश कर पाएंगे बल्कि इन सभी क्षेत्रों के बारे में जानकारी भी एकत्रित कर पाएंगे ताकि शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड के बारे में समझ सके और पैसा कमा सकें। 

Groww एप्लीकेशन को कैसे डाउनलोड करें

अगर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बारे में आप सोच रहे हैं तो गूगल प्ले स्टोर पर यह एप्लीकेशन निशुल्क उपलब्ध है उसे डाउनलोड करने और इसका इस्तेमाल किस प्रकार किया जाए इसके लिए कदम दर कदम जानकारी नीचे दी गई है – 

Step 1 – Google Play Store से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करें।

गूगल प्ले स्टोर पर यह एप्लीकेशन निशुल्क उपलब्ध है आपको इस एप्लीकेशन का नाम सर्च करना है और आपको यह एप्लीकेशन मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर लेना है।

Step 2 – मोबाइल नंबर और पिन बनाएं।

जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा जिसके बाद भी न बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी अर्थात आपको चार अंक का ऐसा संख्या चुनना है जो इस एप्लीकेशन के लिए आपका पासवर्ड होगा जिसे दिए बिना आप इस एप्लीकेशन को ओपन नहीं कर सकते ना ही इसमें की शेयर को खरीद बेच सकते है। 

Step 3 – आधार कार्ड और पैन कार्ड से रजिस्ट्रेशन करें।

ऊपर बताए गए निर्देशों का पालन करने के बाद आपको अपना आधार कार्ड का फोटो और पैन कार्ड का फोटो अपलोड करना होगा ताकि आप शेयर बाजार के क्षेत्र में खुद को पंजीकृत कर सकें इसके अलावा आपको अपने पास बुक का पहला पेज का फोटो अपलोड करना होगा।

इन सभी जानकारियों को इस एप्लीकेशन में अपलोड करने के बाद, इस एप्लीकेशन के सहायता से किसी भी शेयर और म्यूचुअल फंड को खरीद सकते हैं और उसके बाद अपना पैसा उसमें निवेश कर सकते हैं और स्वयं को आर्थिक रूप से सशक्त बना सकते हैं। 

Must Read – Upstox kya hai और इसका इस्तेमाल कैसे करते है | Upstox से पैसे कैसे कमाएं?

Groww App का फायदा

ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद अगर आपके मन में क्या विचार आ रहा है कि इस एप्लीकेशन के क्या फायदे हैं क्यों यह इतना प्रचलित हुआ और मुख्य रूप से इसे डाउनलोड करने पर किस प्रकार के कार्य करने की सुविधा मिलती है तो इसके लिए नीचे कुछ जानकारी सूचीबद्ध की गई है उन सभी को ध्यानपूर्वक पढ़ें – 

  • इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से अपना पैसा शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन के जरिए जब आप अपना पैसा विभिन्न क्षेत्र में निवेश करेंगे तो आपको बहुत कम ब्रोकर फीस देने की जरूरत होगी जो एक साधारण फीस के मुकाबले कई गुना कम होती है। 
  • इस एप्लीकेशन में आपको शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारियां भी दी जाती है ताकि जिन व्यक्तियों को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है वह इन सभी क्षेत्र के बारे में सीख सकें।
  • इस एप्लीकेशन की सहायता से आप डिजिटल गोल्ड अर्थात डिजिटल सोना भी खरीद सकते हैं और जिस प्रकार सोने का दाम बढ़ेगा आपका पैसा भी बढ़ेगा।
  • इस एप्लीकेशन में आपको म्युचुअल फंड ढूंढने में परेशानी नहीं होगी बेहतरीन म्युचुअल फंड आपको तुरंत मिल जाएगी जिसकी मदद से अब बड़ी आसानी से आने वाले समय में मुनाफा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

यह एक प्रचलित एप्लीकेशन है जिसकी सहायता से आप शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में अपना पैसा निवेश कर सकते है। अगर आप groww app kya hai के बारे में इस लेख के जरिए पता कर पाए हैं साथ ही इस लेख में हमने आपको यह बताने का प्रयास किया कि किस प्रकार आप इस एप्लीकेशन को निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन के जरिए आपको किस प्रकार की सुविधा दी जाती है जिसकी मदद से आप को किस प्रकार के फायदे हो सकते हैं।

अगर इस लेख में बताई गई सभी जानकारियों से इस एप्लीकेशन से जुड़े सभी प्रकार के सवाल और परेशानी का निराकरण सरल शब्दों में हो पाया है और आपको यह लाभदायक लगा है तो इसे सभी के साथ साझा करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *