Hardik Pandya Biography in Hindi

Hardik Pandya Biography in Hindi

सभी को नमस्कार। आप सब कैसे हैं? कि आप सब ठीक होंगे। आप में से कितने क्रिकेट प्रशंसक हैं? आप में से कितने लोग हार्दिक पांड्या के फैन हैं? प्रशंसक हों या न हों, आपको इस बात से सहमत होना होगा कि वह एक अद्भुत खिलाड़ी हैं। कमाल के फील्डर ही नहीं कमाल के बल्लेबाज भी हैं। हार्दिक पांड्या की जीवनी ( Hardik Pandya Biography in Hindi ) जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें।

Hardik Pandya – हार्दिक पांड्या एक भारतीय ऑलराउंडर क्रिकेट खिलाड़ी हैं। जो अपनी लाजवाब बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए मशहूर हैं। पंड्या दाएँ हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज और दाएँ हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं। उनका पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में अच्छी जगह बनाई है।

Also Read : Smart City Mission in Hindi

Also Read : Jama Masjid in Hindi

Hardik Pandya Biography in Hindi

hardik pandya
Hardik Pandya Biography in Hindi

प्रारंभिक जीवन

हार्दिक का पूरा नाम हार्दिक हिमांशु पंड्या है। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1993 को चोरयासी, गुजरात, भारत में हुआ था। उनके पिता हिमांशु पंड्या हैं और उनकी मां नलिनी पंड्या हैं। उनके पिता कार बीमा में काम करते थे। उनका क्रुणाल पंड्या नाम का एक भाई भी है, जो एक प्रसिद्ध क्रिकेटर भी हैं।

हार्दिक पांड्या का परिवार: (Family of Hardik Pandya)

क्रिकेटर के पिता का नाम हिमांशु पांड्या है, जिन्होंने खुद को एक व्यवसायी के रूप में स्थापित किया है। वहीं हार्दिक पांड्या की मां का नाम नलिनी पांड्या है। हार्दिक पांड्या का एक भाई भी है जिसका नाम क्रुणाल पांड्या है। बता दें क्रुणाल पांड्या भी एक क्रिकेटर हैं और भारतीय क्रिकेट टीम में एक ऑलराउंडर हैं।

हार्दिक पांड्या की पत्नी का नाम नताशा स्टेनकोविक (Hardik Pandya wife Natasa Stankovic) है और इस कपल का एक बेटा भी है जिसका नाम अगस्त्य (Hardik Pandya Son Agastya) है।

हार्दिक पांड्या की शिक्षा – Education Qualification of Hardik Pandya

हार्दिक पांड्या के पिता अपने बच्चों को क्रिकेट की अच्छी ट्रेनिंग देना चाहते थे और वे जानते थे कि वड़ोदरा इसके लिए सबसे अच्छी जगह हैं। इसके बाद उन्होंने सूरत में अपना कारोबार बंद कर दिया और अपने परिवार के साथ वडोदरा आ गए। हार्दिक ने वडोदरा में किरेन मोरे क्रिकेट एकेडमी से अपना क्रिकेट ट्रेनिंग लिया। 

यहां उनके पापा ने अपने दोनों बच्चों को एम.के. विद्यालय में एडमिशन भी दिलवाया। हार्दिक पांड्या के परिवार की हालत आर्थिक रूप से कमजोर थी इसलिए पांड्या परिवार गोरवा में किराए के मकान में रहते थे।

क्रिकेट में ज्यादा दिलचस्पी होने की वजह से हार्दिक ने नौवीं तक ही पढ़ाई की।

हार्दिक पांड्या का घरेलू करियर (Domestic Career of Hardik Pandya)

हार्दिक पांड्या ने अपने घरेलू करियर की शुरुआत 2013 में बडोदा क्रिकेट टीम से की थी। उन्होंने 2013-14 में बड़ौदा सयेद मुश्ताक अली ट्राफी जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। जिसके बाद वह पल भी आया जिसकी हार्दिक पांड्या को जरूरत थी। हार्दिक पांड्या को 2015 में आईपीएल में खेलने का मौका मिला।

उन्हें मुंबई इंडियन ने उनके बेस प्राइस 10 लाख में ही खरीद लिया। इस दौरान वह सचिन तेंदुलकर के संपर्क में आए। मुंबई इंडियंस के लिए उन्होंने चेन्नई के खिलाफ 8 गेंदों पर 21 रन बनाए और 6 विकेट भी लिए।

मैच के बाद सचिन ने भविष्यवाणी भी की थी कि अगले 18 महीने के अंदर हार्दिक टीम इंडिया के लिए भी खेलते नजर आएंगे। और हुआ कुछ यूं कि एक साल के अंदर ही हार्दिक का चयन एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप के लिए हो गया।

हार्दिक पांड्या का इंटरनेशनल करियर : (Hardik Pandya First T-20 Match)

हार्दिक पांड्या ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत टी20 2016 से की थी। उन्होंने भारत के लिए 27 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था। हार्दिक ने इस मैच में दो विकेट लिए। रांची में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरे टी-20 में उनका पहला विकेट क्रिस लिन बने, वह युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकल गए और 14 गेंदों पर 27 रन बनाकर थिसारा परेरा की हैट्रिक का शिकार बने।

इस दौरान उनकी काफी आलोचना भी हुई थी। जिसके बाद पंड्या ने 23 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ मैच की आखिरी तीन गेंदों में भारत के लिए दो महत्वपूर्ण विकेट लिए और भारत ने बांग्लादेश को एक रन से हरा दिया।

वनडे करियर (ODI career of Hardik Pandya)

16 अक्टूबर 2016 हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम के लिए अपना पहला वनडे मैच खेलने का मौका मिला। उन्होंने यह मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला जिले के स्टेडियम में खेला था।

हार्दिक पांड्या को उनके पहले वनडे में मैन ऑफ द मैच चुना गया, ऐसा करने वाले वे चौथे भारतीय खिलाड़ी बने। पहले मैच में हार्दिक पांड्या ने 32 गेंदों पर 36 रन बनाये थे।

हार्दिक पांड्या का टेस्ट करियर | Test career of Hardik Pandya

हार्दिक पांड्या ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में अब तक 11 मैचों की 18 पारियों में 532 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने अब तक 4 अर्धशतक और 1 शतक लगाया है. उनका उच्चतम टेस्ट स्कोर 108 रन है जो उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

जिसमें उन्होंने 96 गेंदों का सामना किया और 108 रनों की पारी खेली, इस मैच में उन्होंने 7 छक्के और 8 चौके लगाए। हार्दिक पांड्या अब तक के टेस्ट करियर में एक बार भी आउट नहीं हुए हैं। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में हार्दिक ने 68 चौके और 12 छक्के लगाए हैं। अपने टेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन में, हार्दिक ने अब तक 11 मैचों की 19 पारियों में 17 विकेट लिए हैं, जिसमें उन्होंने एक बार 5 विकेट लिए हैं।

हार्दिक पांड्या की क्रिकेटर कुल संपत्ति (Net Worth of Hardik Pandya)

भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पांड्या क्रिकेट से अच्छी खासी कमाई करते हैं। इसके साथ ही वह कई ब्रांड्स से भी जुड़े हुए हैं जिनके प्रमोशन के लिए हार्दिक को अच्छे पैसे भी दिए जाते हैं। हार्दिक पांड्या की नेटवर्थ करीब 30 करोड़ रुपए बताई जाती है। उनका नाम भारत के 40 सबसे अमीर क्रिकेटरों की सूची में शामिल है।

FAQ

Q1. हार्दिक पांड्या कितने पढ़े लिखे हैं?

कई मीडिया संगठनों के मुताबिक, हार्दिक पांड्या 9वीं की परीक्षा पास नहीं कर पाए और इसीलिए उनकी शैक्षणिक योग्यता सिर्फ 8वीं पास है.

Q2. हार्दिक पांड्या ने कितने छक्के मारे हैं?

हार्दिक पांड्या ने 142 मैचों में 357 छक्के लगाए हैं। भारतीयों में रोहित शर्मा सबसे आगे हैं, जिन्होंने अब तक 214 मैचों में 229 छक्के लगाए हैं। उन्होंने आईपीएल में अब तक 92 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1476 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 4 फिफ्टी लगाए।

Q3. हार्दिक पांड्या ने कब की थी शादी?

हार्दिक पांड्या ने 01 जनवरी 2020 को सर्बियाई अभिनेत्री और मॉडल नतासा स्टेनकोविक से शादी की।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको “हार्दिक पांड्या का जीवन परिचय” अच्छा लगा होगा। , आपको Hardik Pandya Biography In Hindi में पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *