IAS Full Form In Hindi

IAS Full Form In Hindi, Indian Administrative Service (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस)

IAS Full Form In Hindi :- क्या आप जानते हैं कि IAS का Full Form क्या होता है? यह जानना जरूरी है कि एक IAS क्या करता है और हमारे समाज में एक IAS की भूमिका क्या है? क्योंकि इस प्रकार के प्रश्न अक्सर प्रतियोगिता परीक्षा में पूछे जाते हैं। ऐसे में इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है। अगर आपको IAS का फुल फॉर्म या IAS से जुड़ी बुनियादी जानकारी नहीं पता है तो इस पोस्ट में हम आपको IAS के बारे में सब बताने जा रहे हैं।

वैसे तो IAS एक परीक्षा ही है, लेकिन इसके बारे में जानना बहुत जरुरी होता है। ऐसे में मैंने सोचा कि क्यों न आपको इस लेख के माध्यम से IAS से संबंधित हर तरह की जानकारी प्रदान की जाए, ताकि भविष्य में आपके मन में हिंदी में IAS फुल फॉर्म को लेकर कोई संदेह न रहे. तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि IAS क्या होता है और IAS का फुल फॉर्म क्या होता है।

Also Read :- UPSC Full Form in Hindi

Also Read :- MCD Full Form in Hindi

IAS Full Form in Hindi ? IAS का फुल फॉर्म क्या होता है?

IAS Full Form In Hindi
IAS Full Form In Hindi

IAS का Full Form Indian Administrative Service होता है| IAS का हिंदी में फुल फॉर्म भारतीय प्रशासनिक सेवा है।  यह भारत की सबसे बड़ी और सबसे कठिन सिविल सेवाएं में से एक है। IAS अधिकारियों की भर्ती और उनकी परीक्षा Union Public Service Commission (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है। इसके साथ ही आईएएस बनने की परीक्षा भी सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है।

IAS इतिहास

अगर हम IAS की बात करें, तो IAS का इतिहास बहुत पुराना है. इसकी शुरुआत अंग्रेजों ने साल 1858 में इम्पीरियल सिविल सर्विस (Imperial Civil Service) के तौर पर की थी। और जब 1950 में भारत को स्वतंत्रता मिली तब से इसे इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (Indian Administrative Services) कहा जाने लगा है।

IAS का काम क्या होता है।

IAS न केवल एक बहुत बड़ा पद है, बल्कि एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी है। IAS अधिकारी ही समाज की भलाई के लिए बड़े बड़े फैसले लेते है। IAS विकास के लिए सही दिशा प्रदान करते है।  आप उन्हें जिलाधिकारी के रूप में पहचानते हैं। यह जिले में शक्तिशाली नेता के रूप में काम करते है। और प्रशासनिक और सरकारी कर्मचारियों को समाज हित में अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित करते है।

IAS अधिकारी बनने के लिए योग्यता 

Nationality

यदि आप IAS अधिकारी बनने की इच्छा रखते हैं तो आपको भारत का नागरिक होना चाहिए तभी आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

IAS Educational Qualification

यदि आपने किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेज से अपनी ग्रैजुएशन की पढ़ाई पूरी की है तो आप IAS की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है भले ही आप अभी भी ग्रेजुएशन फाइनल ईयर में है तब भी आप आवेदन कर सकते है लेकिन शर्त यह है कि डॉक्यूमेंट जांच के समय तक आपकी डिग्री आपके हाथ में होनी चाहिए।

IAS Number of Attempts

IAS Officer की परीक्षा पास करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के आधार पर कितनी बार परीक्षा दे सकते है यह निर्धारित किया गया है जैसे

  • General 6 बार परीक्षा दे सकते है
  • OBC 9 बार परीक्षा दे सकते है
  • SC/ST के लिए कोई लिमिट नही रखी गई है।

IAS Age Limit

एक IAS अधिकारी बनने के लिए आपकी नून्यतम आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और अधिकतम आयु अलग वर्ग के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है।

  • आयु सीमा -32 वर्ष (General)
  • आयु सीमा -35 वर्ष (OBC)
  • SC/ST के लिए 37 वर्ष की आयु-सीमा

इसलिए अगर आपके पास ऊपर दिए गई योग्यताएं है तो आप IAS के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के कुछ महीनों बाद आपको IAS की प्रारंभिक परीक्षा के लिए बैठना होगा इसलिए IAS के लिए आवेदन करने से पहले आपको IAS चयन प्रक्रिया और Syllabus के बारे में भी पता होनी चाहिए।

IAS के लिए आवेदन कैसे करें

आईएएस के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और हर साल इसके आवेदन यूपीएससी द्वारा जारी किए जाते हैं, जिसकी जानकारी आपको ऑनलाइन या समाचार या अखबार आदि से मिल जाती है कि इसका विज्ञापन कब जारी होता है और इसके विज्ञापन कब आते हैं। इसमें आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसमें आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे आपकी मार्कशीट, आपकी पासपोर्ट फोटो आदि की जरूरत होती है और इसके लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए इसकी पूरी जानकारी इसकी आधिकारिक अधिसूचना में या इसके जारी होने के साथ ही दी जाती है।

Also Read :- MPIN Full Form in Hindi

Also Read :- Artificial Intelligence in Hindi

IAS से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. आईएएस परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या है?

21 से 32 वर्ष की आयु के उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Q2. आईएएस का कोर्स कितने साल का होता है?

सिविल सर्विसेज की तैयारी में कम से कम 2 से 3 साल का समय लगता है। इसकी तैयारी आपको ग्रेजुएशन के दिनों से ही शुरू कर देनी चाहिए। इस परीक्षा की तैयारी आप NCERT की किताबों का अध्ययन करके शुरू कर सकते हैं। साथ ही सिविल सेवा परीक्षा का पूरा सिलेबस अपने पास रखें और उसी के अनुसार तैयारी करें।

Q3. IAS बनने के लिए कितनी हाइट होनी चाहिए?

आईपीएस के लिए पुरुष उम्मीदवारों की हाइट कम से कम 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए। SC-ST और OBC वर्ग के पुरुषों के लिए यह सीमा 160 सेमी तक है। सामान्य कैटेगरी की महिला उम्मीदवारों के लिए, हाइट 150 सेमी होनी चाहिए, SC-ST और OBC वर्ग के लिए यह सीमा 145 सेमी है।

Q4. क्या IAS बनने के लिए अंग्रेजी जरूरी है?

UPSC की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए बहुत अच्छी अंग्रेजी की आवश्यकता नहीं है। आपको अंग्रेजी का इतना ज्ञान होना ही काफी है कि अगर कोई अंग्रेजी जानने वाला व्यक्ति सामान्य विषय पर कुछ कहे तो आपको समझ में आ जाए।

निष्कर्ष

तो आज के इस लेख में हमने आपको IAS Full Form in Hindi, IAS क्या होता है और IAS अधिकारी कैसे बने? IAS अधिकारी की शक्तियां क्या है? IAS के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी!

IAS एक उच्च स्तरीय अधिकारी का पद है। आशा है कि आपको इससे IAS पद के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! 

हमारी यह पोस्ट (IAS Full Form in Hindi) आपको कैसी लगी और अपने सवाल, विचार को हमें निचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये!  हमारी यह पोस्ट को अपने Social Media Side जैसे Facebook, Instagram और WhatsApp में Share जरूर करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *