irctc full form in hindi

IRCTC full form in hindi

दोस्तों जैसा कि आप सब जानते ही होंगे कि भारतीय रेलवे में रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। तो आप सभी यह भी जानते ही होंगे कि भारत में केवल एक ऐसी कंपनी है जो भारतीय रेलवे की मदद करती है जिसे IRCTC के नाम से जाना जाता है।

दोस्तों क्या आप IRCTC ka full form जानते हैं, अगर नहीं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इस पोस्ट में IRCTC से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे कि IRCTC kya hai है और irctc full form, irctc full form in hindi क्या है?

Also Read : MPIN क्या है? What does the full form of MPIN?

Also Read : ITI Full FOR

आईआरसीटीसी क्या है? | What is IRCTC?

irctc full form in hindi 1
IRCTC full form in hindi

IRCTC भारतीय रेलवे का एक हिस्सा है, जो रोजाना चलने वाली ट्रेनों में खाने-पीने की व्यवस्था, ऑनलाइन टिकट बुकिंग की प्रक्रिया को संभालने, भारतीय रेलवे में दैनिक पर्यटन का प्रबंधन आदि का काम करती है। क्योंकि जब तक लोगों को यात्रा करने के लिए टिकट उपलब्ध नहीं कराया जाता है, तब तक कोई भी ट्रेन से कहीं भी यात्रा नहीं कर सकता है।

भारतीय रेलवे डेढ़ लाख किलोमीटर रेलवे ट्रैक पर अपनी सेवाएं देती है; इसका इस्तेमाल कर रोजाना 2.5 करोड़ यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं। इतने बड़े पैमाने पर निरंतर और सुचारू सेवा प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे ऑनलाइन अपनी उपलब्धता बढ़ा रहा है और अपने यात्रियों को तेज और सुरक्षित सेवा प्रदान करने के लिए लगातार नई ऑनलाइन तकनीकों का उपयोग कर रहा है। भारतीय रेलवे ने इसकी ऑनलाइन उपलब्धता दर्ज करते हुए IRCTC की सेवा शुरू की है, जो रेलवे के लिए आधिकारिक ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा है।

IRCTC Full Form in Hindi

IRCTC का फुल फॉर्म “Indian Railways Catering And Tourism Corporation” होता है। और वहीं IRCTC का हिंदी में फुल फॉर्म “भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम” है।

IRCTC के क्या कार्य हैं

IRCTC इंडियन रेलवे के कैटरिंग, टूरिज्म, ऑनलाइन टिकट बुकिंग जैसे ऑपरेशन की पूरी जिम्मेदारी संभालती है। IRCTC के कुछ महत्वपूर्ण कार्य निम्नलिखित हैं, जो निम्न हैं-

  • IRCTC भारतीय रेलवे में खानपान का पूरा इंतजाम संभालती है यानी ये कंपनी रेलवे के कैटरिंग का काम संभालती है. इसकी मदद से ट्रेन में ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं।
  • इस कंपनी की मदद से कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपनी यात्रा के लिए ट्रेन, हवाई जहाज की टिकट ऑनलाइन बुक कर सकता है।
  • IRCTC की मदद से सिर्फ ट्रैवल टिकट ही नहीं बल्कि इस कंपनी की वेबसाइट के जरिए हम भारत में किसी भी जगह पर होटल भी बुक कर सकते हैं.
  • टिकट बुकिंग और होटल बुकिंग के साथ-साथ IRCTC हमें कई सुविधाएं भी प्रदान करता है जैसे विदेशी यात्रियों के लिए बुकिंग सुविधा, ग्रुप बुकिंग, कैंसिल टिकट, PNR स्टेटस, ट्रेन शेड्यूल, ट्रेन स्टेटस आदि।
  • इन सभी कार्यों के साथ आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे का प्रचार-प्रसार भी करता है और इससे जुड़ी अन्य सुविधाएं भी लोगों को उपलब्ध कराता है।

आईआरसीटीसी में अकाउंट कैसे बनाया जाता है

  • सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा, जिसमें आपको अपनी सारी डिटेल भरनी होगी, जो कि आपकी निजी जानकारी है।
  • IRCTC फॉर्म भरने के बाद सबमिट रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर क्लिक करें।
  • अब एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा जिसमें आपको I Agree बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपका अकाउंट बन चुका है और इसकी जानकारी आपको अगले पेज में मिलेगी।
  • इसके बाद आपको irctc के लॉगइन पेज पर जाना होगा और वहां अपनी आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अकाउंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालनी होगी।
  • दोनों पर आपको अलग-अलग ओटीपी मिलेंगे, जिन्हें आपको लॉगिन पेज में डालकर अपना अकाउंट वेरिफाई करना होगा।
  • अब आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी में टिकट कैसे बुक करें

अगर आप IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए steps को फॉलो करें:

  • आपको अपने IRCTC खाते में लॉग इन करना होगा, जिसके बाद आप सीधे उस पेज  पर जाएंगे जहां ऑनलाइन टिकट बुक की जाएगी।
  • अब यहां एक फॉर्म आएगा जिसमें आपको उस स्टेशन का नाम चुनना होगा जिसके बीच आप सफर करना चाहते हैं यानी कि आप कहां से कहां तक का टिकट बुक करना चाहते हैं।
  • इसके नीचे आपको जिस तारीख को यात्रा करनी है, उस तारीख को कैलेंडर में सेलेक्ट करना है।
  • इसके नीचे आपको class का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप किस class का टिकट बुक करना चाहते हैं। एसी, स्लीपर जो भी चुनना हो चुनें।
  • अब आपको इसके नीचे दिए गए फाइंड ट्रेन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आईआरसीटीसी चेक करेगा कि जिस दिन आप टिकट बुक कराना चाहते हैं उस दिन आपके लिए ट्रेन है या नहीं। अगर आपके लिए ट्रेन उपलब्ध है और उसमें सीट भी उपलब्ध है तो book now पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप अपने हिसाब से पेमेंट कर सकते हैं और आप अपनी टिकट confirm कर सकते हैं।

Also Read :- MPIN Full Form in Hindi

Also Read :- Artificial Intelligence in

IRCTC से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1, आईआरसीटीसी क्या है?

IRCTC भारतीय रेलवे की एकमात्र सहायक कंपनी है। यह एक ऐसी कंपनी है जो लोगों को घर बैठे कई प्रकार सुविधाएं प्रदान करती है, जैसे कि यह ऑनलाइन रेलवे बुकिंग और खानपान की सेवाएं भी प्रदान करता है। आपको बता दें कि यह कंपनी हमें न केवल ट्रेन टिकट देती है, बल्कि इसकी मदद से हम हवाई जहाज का टिकट भी बुक कर सकते हैं। और इसकी मदद से हम होटल भी बुक कर सकते हैं।

Q2. आईआरसीटीसी की स्थापना किसके द्वारा की गई थी?

आईआरसीटीसी की स्थापना केंद्र सरकार ने की थी।

Q3. IRCTC लोगों को किस प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है?

IRCTC लोगों को कई सुविधाएं प्रदान करता है जैसे – विदेशी यात्रियों के लिए बुकिंग सुविधा, ग्रुप बुकिंग, कैंसिल टिकट, PNR स्टेटस, ट्रेन शेड्यूल, ट्रेन स्टेटस आदि।

Q4. आईआरसीटीसी का रखरखाव कौन करता है?

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) भारतीय रेलवे की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है जो भारतीय रेलवे को टिकट, खानपान और पर्यटन सेवाएं प्रदान करती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया होगा जिसमें हमने आपको बताया कि आईआरसीटीसी क्या है, IRCTC Full Form in Hindi और IRCTC के क्या कार्य हैं. अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर IRCTC से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में उठ रहा है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *