Jasprit Bumrah Biography

Jasprit Bumrah Biography

Jasprit Bumrah Biography – ऐसा कहा जाता है कि जो लोग अपने आगे की जिंदगी के बारे में पहले ही सोच लेते हैं। ऐसे लोग जल्दी सफल होते हैं। आज हम एक ऐसे ही व्यक्ति के बारे में जानेंगे। जिसने बचपन में ही अपना आगे का भविष्य सोच लिया था सिर्फ और सिर्फ उसने अपने भविष्य को सोचा नहीं था, बल्कि वह अपने सपने को पूरा करने के लिए दिन रात मेहनत करनी शुरू कर दी।

जोश जुनून और जज्बे के साथ यह खिलाड़ी खेल के मैदान में प्रैक्टिस करता है। आज वह खिलाड़ी भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों में से एक है। हम बात कर रहे हैं भारत के योर्कर किंग जसप्रीत बुमराह के बारे में। जसप्रीत बुमराह किसी पहचान के मोहताज नहीं है। उन्हें भारत के अलावा विदेशों में भी लोग अच्छी तरह जानते हैं।

Jasprit Bumrah Biography
Jasprit Bumrah Biography

अगर आप Jasprit Bumrah Biography के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। जैसे कि उनका जन्म कब हुआ था, उनके माता पिता का क्या नाम है और उनका शुरुआती करियर कैसा रहा है। तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। अगर आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते हैं। तो आपको जसप्रीत बुमराह के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से मिल जाएगी। 

Jasprit Bumrah Biography 

नामजसप्रीत जसवीर सिंह बुमराह
जन्म6 दिसंबर 1993
पिता का नामजसवीर सिंह बुमराह
माता का नामदलजीत कौर
जन्म स्थानअहमदाबाद गुजरात
Jasprit Bumrah Biography

जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय (Jasprit Bumrah Biography) 

Jasprit Bumrah Biography :- जिस शख्स को हम जसप्रीत बुमराह के नाम से जानते हैं और भारतीय टीम की तरफ से तेज गेंदबाजी करते हुए देखते हैं। उस तेज गेंदबाज का पूरा नाम जसप्रीत जसवीर सिंह बुमराह है। लेकिन लोग उन्हें जसप्रीत बुमराह के नाम से ज्यादातर जानते हैं। जो इनके क्लोज फ्रेंड है वह इन्हें जस्सी कह के भी बुलाते हैं। जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में हुआ था। इनका जन्म एक सिख परिवार में हुआ था।

जसप्रीत बुमराह के पिता का नाम जसवीर सिंह बुमराह था। जो कि एक बिजनेसमैन थे। जसप्रीत बुमराह के पिता केमिकल की एक फैक्ट्री चलाया करते थे। जसप्रीत बुमराह के पिता जसवीर सिंह बुमराह का देहांत हेपेटाइटिस बी के कारण हो गया। जब उनके पिता का देहांत हुआ तो जसप्रीत बुमराह का उम्र मात्र 7 साल था। 

जसप्रीत बुमराह की माता का नाम दलजीत कौर है। दलजीत कौर अहमदाबाद के ही एक सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल का काम करती थी। जब जसप्रीत बुमराह के 7 साल की उम्र में इनके पिता की देहांत हो गई। तो उसके बाद उनकी माता ने उनके पूरे परिवार को संभाला और बखूबी संभाला। जसप्रीत बुमराह और इनकी बड़ी बहन को किसी भी तरह की दिक्कत इनकी मा ने नहीं होने दीया। जसप्रीत बुमराह की बड़ी बहन का नाम जूहीका कौर है जिनकी शादी 2016 में हो चुकी है। 

अगर बात की जाए जसप्रीत बुमराह के शिक्षा के बारे में। तो जसप्रीत बुमराह की शिक्षा उसी स्कूल में हुई जिस स्कूल में उनकी मां दलजीत कौर प्रिंसिपल थी। जब जसप्रीत बुमराह मात्र 12 साल के थे तभी वह खेल के प्रति जागरूक हो गए। जसप्रीत बुमराह को पढ़ाई में मन नहीं लगता था लेकिन वह क्रिकेट में बॉलिंग करना पसंद करते थे। उन्हें जब भी जहां भी बॉलिंग करने का मौका मिलता उसे वह अच्छे से भुनाते। 

Also Read – 2022 मे खिलाड़ी लेने वाला है क्रिकेट से सन्यास – Kaun kaun khiladi lene wala hai cricket se sanyas

जसप्रीत बुमराह का शुरुआती करियर 

जसप्रीत बुमराह के घरेलू क्रिकेट में बढ़िया प्रदर्शन के कारण इन्हें जल्द ही गुजरात अंडर-19 टीम में सेलेक्ट कर लिया गया। इनका पहला मैच अंडर-19 टीम के तरफ से खेलते हुए राजकोट के मैदान पर था। जो मैदान बल्लेबाजों को मदद करता था। लेकिन जब जसप्रीत बुमराह वहां गेंदबाजी करने आय तो उन्होंने सारे बल्लेबाजी की नींद हराम करते हुए 7 विकेट लिए। उनके इस प्रदर्शन से उन्के कोच सहित सारे लोग काफी प्रसन्न हुए। वह ऐसे प्रदर्शन लगातार दोहराते रहे। 

जसप्रीत बुमराह की अच्छी गेंदबाजी के कारण इन्हें मुंबई इंडियंस की तरफ से प्रैक्टिस बॉलर के लिए कॉल आया। इस ऑफर को जसप्रीत बुमराह ने एक्सेप्ट किया और वह मुंबई इंडियंस के नेट बोलर के रूप में चलें गए। वहां पर उन्हें दुनिया के महान गेंदबाजों से जैसे कि मलिंगा अनिल कुंबले और जोहानसन से बहुत कुछ सीखने को मिला। जसप्रीत बुमराह नेट पर भी अपनी गेंदबाजी से वहां के लोगों को प्रभावित करते थे। 

जसप्रीत बुमराह का आईपीएल करियर और इंटरनेशनल करियर : Jasprit Bumrah Biography

जसप्रीत बुमराह के बेस्ट बॉलिंग फिगर को देखते हुए 2013 के आईपीएल में इन्हें मुंबई इंडियंस ने खरीद लिया। खरीदने के बाद 2013 के साल में इन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर जैसी मजबूत बैटिंग लाइनअप वाली टीम के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला। जसप्रीत बुमराह के पहले ओवर में विराट कोहली ने लगातार तीन चौके लगाए लेकिन अगली ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने विराट कोहली को आउट कर दिया। इसके साथ ही विराट कोहली के अलावा उन्होंने दो विकेट और लिए और अपने डेब्यू मैच में छा गए। इसके बाद वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे। 

जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल में लगातार अच्छी गेंदबाजी करी जिसके कारण उन्हें सबसे पहले t20 में भारत की तरफ से डेब्यू करने का मौका मिला। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में शानदार इकोनामी के साथ गेंदबाजी किया जिसके कारण इंडिया टीम के कोच काफी प्रभावित हुए। इनके अच्छे प्रदर्शन के कारण इन्हें टी-20 के साथ साथ वनडे और टेस्ट में भी जगह दिया गया।

जसप्रीत बुमराह ने सब को निराश नहीं किया और अच्छी गेंदबाजी करते हुए भारत को कई मैच जीताया। आज जसप्रीत बुमराह भारत के एक प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक है। जसप्रीत बुमराह लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं। इनकी यार्कर के शिकार दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाज बने हैं। 

निष्कर्ष -Jasprit Bumrah Biography

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत के तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah Biography के बारे में जानकारी प्राप्त कराया। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और सारी बातें समझ में आ गई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। अगर आप इस लेख से संबंधित किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *