KL Rahul Biography in Hindi

KL Rahul Biography in Hindi

नमस्कार दोस्तों, क्या KL Rahul Biography in Hindi में जानते हैं ?? अगर आप नहीं जानते हैं, तो इस लेख में मैं आपको KL Rahul Biography in Hindi के बारे में बताऊंगा। केएल राहुल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो क्रिकेट के लगभग सभी फोर्मेट में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। वह एक भारतीय हैं। वह टीम की तरफ से कभी बल्लेबाजी तो कभी टीम में विकेट कीपिंग करते नजर आते हैं। इसके साथ ही वह आईपीएल में पंजाब किंग्स टीम के कप्तान हैं।

अपनी शानदार बल्लेबाजी से क्रिकेट की दुनिया में नाम कमाने वाले केएल राहुल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपनी टेलेंट का जलवा बिखेर चुके हैं।

Also Read: Rishabh Pant Biography in Hindi

Also Read: Hardik Pandya Biography in Hindi

Also Read: Cristiano Ronaldo Biography In Hindi

केएल राहुल का जन्म और प्रारंभिक जीवन (Birth and early life of KL Rahul)

18 अप्रैल 1992 को मैंगलोर, कर्नाटक में जन्मे केएल राहुल के पिता का नाम केएन लोकेश और माता का नाम राजेश्वरी है। उनकी एक छोटी बहन भी है जिसका नाम भावना है।

उनके पिता लोकेश मैंगलोर में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक (National Institute of Technology Karnataka) (NITK) में प्रोफेसर और पूर्व निदेशक हैं। उनकी मां राजेश्वरी मैंगलोर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं।

उनके पिता सुनील गावस्कर के बहुत बड़े फैन थे। और उन्होंने अपने बेटे का नाम ‘रोहन’ बदलकर ‘राहुल’ कर दिया और इस तरह अपने बेटे का नाम राहुल रखा।

के एल राहुल की शिक्षा (Education of KL Rahul)

के एल राहुल का परिवार एक शिक्षित परिवार था, उनके पिता प्रधानाचार्य थे, जबकि उनकी माँ एक प्रोफेसर थीं, जाहिर है कि उनके परिवार में शिक्षा का एक बड़ा रुझान रहा है, इसके लिए लोकेश राहुल ने भी बचपन में बहुत अच्छी शिक्षा प्राप्त की|

के एल राहुल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एनआईटीके इंग्लिश मीडियम स्कूल, सूरतकल स्कूल से प्राप्त की। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, केएल राहुल ने श्री भगवान महावीर जैन विश्वविद्यालय, बैंगलोर कॉलेज में प्रवेश लिया जहाँ उन्होंने वाणिज्य में स्नातक किया।

घरेलू क्रिकेट में केएल राहुल का प्रदर्शन (KL Rahul’s performance in domestic cricket)

राहुल ने रणजी ट्रॉफी में हैदराबाद के खिलाफ कर्नाटक के लिए खेलते हुए प्रथम श्रेणी में क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्हें अगले सीजन के लिए कर्नाटक टीम से बाहर कर दिया गया था। के एल राहुल ने 2012–13 सीज़न में वापसी की थी।

के.एल. राहुल ने साल 2013-14 में 1033 रन बनाए थे। वह सीजन के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

कर्नाटक ने अपने प्रदर्शन के दम पर रणजी ट्रॉफी का खिताब जीत लिया। वर्ष 2013 में, उनके प्रदर्शन ने उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए प्रीमियर आईपीएल में जगह दिलाने में मदद की।

के एल राहुल का आईपीएल करियर (KL Rahul IPL Career)

बाद में, के एल राहुल ने रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के लिए खेलते हुए 2013 में आईपीएल में डेब्यू किया। हालांकि, उस सीजन में खेले 5 मैचों में उन्होंने सिर्फ 20 रन बनाए थे। और इस तरह वह लोगों के सामने अपनी प्रतिभा दिखाना चाहते थे बाद में 2014 का आईपीएल के एल राहुल के लिए भी बुरी तरह से फ्लॉप रहा था, उस सीजन में के एल राहुल ने 11 मैचों में केवल 166 रन बनाए थे। और इस असफलता के बाद राहुल ने अपनी बल्लेबाजी की तकनीक में सुधार किया।

2018 के IPL सीज़न में, के एल राहुल ने आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज़ 50 रन बनाए, वह भी सिर्फ 14 गेंदों में। इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाड़ी सुनील नारायण के नाम था, जिन्होंने 15 गेंदों में 50 रन बनाए थे।

के एल राहुल को 2020 IPL में Kings XI Punjab टीम का कप्तान बनाया गया था। इस सीजन में राहुल ने पूरे सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम की थी।

के एल राहुल का भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू (Test cricket career of KL Rahul)

के एल राहुल साल 2014-15 में दलीप ट्रॉफी के लिए खेले; उनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें टीम इंडिया में चुन लिया गया। इसके बाद उन्हें दिसंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने का मौका दिया गया। हालांकि, वह टेस्ट मैच में कुछ खास नहीं कर सके और दोनों पारियों में केवल तीन और एक रन ही बना सके।

हालांकि सिडनी में अगले टेस्ट मैच में राहुल ने शानदार 110 रन बनाकर टीम में अपनी काबिलियत का नमूना पेश किया। उस मैच में उन्होंने कप्तान विराट कोहली के साथ 141 रन की साझेदारी की थी।

श्रीलंका में खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें फिर से टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। उस समय उन्होंने छह पारियों में केवल 126 रन बनाए थे, जबकि श्रीलंका सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने ज़बरदस्त108 रन बनाए थे।

लोकेश राहुल का वनडे करियर (KL Rahul ODI Career)

के एल राहुल के शानदार फॉर्म को देखते हुए, उन्हें 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत की एकदिवसीय टीम में भी चुना गया था। उन्होंने हरारे स्पोर्ट क्लब (Harare sport club) के मैदान पर अपने पहले ही एकदिवसीय मैच में अपना पहला शतक बनाया और एकदिवसीय मैच में डेब्यू किया। मैच में शानदार शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने।

बस यहीं से केएल राहुल के वनडे करियर की शानदार शुरुआत हुई थी। केएल राहुल ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 42 वनडे मैच खेले हैं।

केएल राहुल का टी20 क्रिकेट करियर (T20 cricket career of KL Rahul)

केएल राहुल टी20 क्रिकेट के खास खिलाड़ी हैं केएल राहुल ने अपने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ की थी.

हालांकि अपने पहले मैच में केएल राहुल सिर्फ 0 रन बनाकर आउट हो गए थे. केएल राहुल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 56 टी-20 मैच खेले हैं जहां उन्होंने अठारह सौ से अधिक रन बनाए हैं। राहुल ने टी20 क्रिकेट में दो शतक जबकि 16 अर्धशतक लगाए हैं और क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 110 रन है।

Also Read: Smart City Mission in Hindi

Also Read : Jama Masjid in Hindi

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: केएल राहुल की पत्नी कौन हैं

उत्तर: केएल राहुल अविवाहित हैं।

प्रश्न: केएल राहुल के पिता का क्या नाम है?

उत्तर: के एन लोकेश

प्रश्न: केएल राहुल के नाम आईपीएल में कितने शतक हैं?

उत्तर: 2022 में 4 शतक आईपीएल 2022 तक की स्थिति। केएल राहुल ने 2022 तक आईपीएल में 4 शतक लगाए हैं। जिसमें 2 आईपीएल शतक इसी टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ 2022 आईपीएल में बनाए गए थे।

प्रश्न: केएल राहुल का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

उत्तर: 18 अप्रैल 1992 को कर्नाटक के मैंगलोर शहर में पैदा हुआ था।

निष्कर्ष

हमने आज आपको  केएल राहुल का जीवन परिचय (kl Rahul biography in Hindi) के बारे में बताया है और अक्सर कई लोग सवाल पूछते हैं तो नीचे कुछ सवाल दिए गए हैं जिनका जवाब आपको मिल जाएगा।

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आर्टिकल के कमेंट बॉक्स में अपना सवाल भेजें, आपकी पूरी मदद की जाएगी। यदि आपके मित्र या परिचित भी ऐसी जानकारी जानने में रुचि रखते हैं, तो कृपया लेख को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप आदि पर साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *