Maharani Elizabeth Biography In HindiQueen Elizabeth II Biography In Hindi

Maharani Elizabeth Biography In Hindi

Maharani Elizabeth Biography In Hindi
Maharani Elizabeth Biography In Hindi

इस आर्टिकल में हम Queen Elizabeth के जीवन से जुड़े बहुत सारे सवालों पर बात करने वाले हैं कि Queen Elizabeth का जन्म कब हुआ था, Queen Elizabeth का प्रारंभिक जीवन क्या है, Queen Elizabeth ने प्रारंभिक शिक्षा कहां से ली?..

इसी प्रकार हम Queen Elizabeth के बारे में बहुत सारी बातें करेंगे तो दोस्तों अगर आप भी Queen Elizabeth के जीवन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या फिर जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है तो आपसे हम अनुरोध करेंगे दोस्तों कि आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.. 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की अचानक मृत्यु हो जाने के बाद इनका नाम हर जगह पर सुर्खियां बना हुआ है और हो भी क्यों ना क्योंकि इन्होंने ब्रिटेन में बहुत लंबी अवधि तक एक सम्राट के रूप में राज किया है। सबसे पहले हम आपको बता दें दोस्तों की महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु हाल ही में 8 सितंबर 2022 में हुई है।

महारानी एलिजाबेथ की उम्र 96 के पार पहुंच गई थी लेकिन कुछ समय पहले उनका स्वास्थ्य काफी तंदुरुस्त नजर आ रहा था। महारानी एलिजाबेथ का जीवन बहुत ऐतिहासिक रहा है जिनके बारे में जानना हर कोई चाहता है इसीलिए दोस्तों अब हम आपको महारानी के जीवन से जुड़े बहुत रोचक तथ्यों के बारे में बताने वाले हैं। ‌

Queen Elizabeth Biography in Hindi 

नाम (Nameएलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मैरी
जन्मदिन (Birthday)21 अप्रैल 1926
जन्म स्थान (Birth Place)   लंदन, इंग्लैंड
उम्र (Age )96 साल (साल 2022 के अनुसार )
शिक्षा  (Educational )   इन्होंने घर पर ही पढाई लिखाई पुरी की
नागरिकता (Citizenship)ब्रिटिश
मृत्यु की तारीख (Date of Death)08 सितम्बर 2022
मृत्यु की जगह (Place of Death)   लंदन, इंग्लैंड
गृह नगर (Hometown)   लंदन, इंग्लैंड
धर्म (Religion)   चर्च ऑफ इंग्लैंड और चर्च ऑफ स्कॉटलैंड
लम्बाई (Height)   5 फीट
वजन (Weight)   55 किलो
आँखों का रंग (Eye Color)नीला
बालो का रंग( Hair Color)   सफेद
पेशा (Occupation)यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की रानी और राष्ट्रमंडल की प्रमुख 
वैवाहिक स्थिति Marital Statusविधवा
शादी की तारीख (Marriage Date )साल 1947
कुल संपत्ति (Net Worth )   145 मिलियन डॉलर

एलिजाबेथ द्वितीय का प्रारंभिक जीवन परिचय — Elizabeth II’s Early Life Introduction 

महारानी एलिजाबेथ का जन्म 21 अप्रैल 1926 में हुआ था और इनका जन्म स्थान लंदन है। महारानी एलिजाबेथ एक बहुत संपन्न और समृद्ध परिवार से ताल्लुक रखती थीं। महारानी एलिजाबेथ को इंग्लैंड के अलावा यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड, कनाडा और कुछ अन्य दूसरे देशों में भी एक महारानी का दर्जा दिया जाता था। महारानी का जन्म ब्रिटेन के एक बहुत बड़े परिवार में हुआ था जिसकी वजह से उनकी शिक्षा उनके घर पर ही हो जाती थीं यानी कि उन्हें पढ़ाने के लिए दूसरे देश से शिक्षक उनके घर पर ही आ जाया करते थे। 

महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth II) का राज अभिषेक 6 फरवरी 1952 में हो गया था लेकिन ये राज सिंहासन पर 2 जून 1953 में बैठी था। महारानी एलिजाबेथ की शादी राजकुमार फिलिप के साथ हुई थीं और महारानी के कुल 4 बच्चे हैं।

महारानी ने ब्रिटेन साम्राज्य पर सबसे अधिक 70 सालों तक शासन किया और वह उनके पूरे परिवार या वंश में सबसे लंबी अवधि तक शासन करने वाली एकमात्र महिला शासक हैं। आपको जानकर हैरानी होगी दोस्तों की महारानी एलिजाबेथ का जन्म दिवस साल में दो बार बनाया जाता है। 

पहला जन्म दिवस महारानी का 2 जून 1926 में मनाया जाता है जब उनका वास्तविक दिन पर जन्म हुआ था और दूसरा जन्म दिवस महारानी का कब मनाया जाता है जब उन्होंने ब्रिटेन की राजगद्दी पर शासन करने के लिए राजगद्दी का पद संभाला था।

महारानी एलिजाबेथ का जन्म इंग्लैंड के सरजमी पर हुआ था और इनके दादा जी इंग्लैंड के बहुत बड़े राजा थे जिनका नाम जॉर्ज पंचम था। ‌ महारानी के दादाजी के बाद महारानी के पिताजी ड्यूक ऑफ अर्क ने शासन किया उसके बाद महारानी एलिजाबेथ ने लगातार 70 सालों तक इंग्लैंड में राज किया। 

महारानी एलिजाबेथ की प्रारंभिक शिक्षा — Queen Elizabeth’s Political Achievements

आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि महिला एलिजाबेथ ने शिक्षा के लिए कभी स्कूल नहीं गईं और पहले के समय में ज्यादा स्कूल या कॉलेज में नहीं होती थी तो इसका अभी वजह हो सकता है लेकिन मैं आपको बता दूं दोस्तों की रानी एलिजाबेथ बहुत बड़े घर से संबंधित थी जिसके वजह से सारी सुख सुविधाएं उन्हें घर पर ही प्राप्त हो जाती थी। महारानी एलिजाबेथ ने घर पर ही रह कर फ्रेंच भाषा और संविधान की शिक्षा के बारे में सीखा। 

महारानी एलिजाबेथ ने घर पर ही रहकर ही फ्रेंच और संविधान की शिक्षा हासिल किया और इन्होंने सहायक प्रादेशिक सेवा में सर्विस करते हुए ड्राइविंग और मैकेनिक की ट्रेनिंग लिया और इन्होंने भारी वाहन चलाना भी सीख लिया जैसे कि ट्रक चलाना तथा इन सब गाड़ी की मरम्मत करना, इन सभी चीजों के बारे में महारानी एलिजाबेथ को पूरी ज्ञान हो चुकी थी।

महारानी एलिजाबेथ इंग्लैंड की शासिका थी जिनको गाड़ी चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत कभी नहीं पड़ी और उन्होंने बिना पासपोर्ट के ही कई देशों में यात्रा भी किया।

महारानी के परिवार में उसकी एक छोटी बहन की थी जिसका नाम मार्गरेट है। साल 1950 में महारानी एलिजाबेथ और उसकी छोटी बहन के बारे में एक जीवनी लिखा गया जिसमें बताया गया कि दोनों बहुत खूबसूरत हैं और दोनों को पालतू जानवर पालना बहुत पसंद है तथा दोनों राजकुमारियों को सभी लोग बहुत प्यार करते हैं। महारानी एलिजाबेथ और उसकी बहन के नाम पर “द लिटिल प्रिंसेस” शीर्षक पर एक किताब लिखा गया था जिसे साल 1950 में प्रकाशित किया गया था और इस किताब में बताया गया था कि महारानी एलिजाबेथ अपनी शिक्षा के लिए कभी स्कूल नहीं गई क्योंकि उन्हें पढ़ाने के लिए दूसरे दूसरे देश से शिक्षक आते थे और उन्हें घर पर ही पढ़ाते थे।  

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का परिवार — Queen Elizabeth Family 

महारानी एलिजाबेथ बहुत धनी परिवार से ताल्लुक रखती थी जिसके वजह से यह बचपन में उन्हें किसी भी तरह का कोई दिक्कत नहीं हुआ और उनका परिवार काफी बड़ी श्रृंखला से जुड़ी हुई थी। यूनाइटेड किंगडम और उनके कॉलोनी देशों के प्रचलित राजा जॉर्ज पंचम महारानी एलिजाबेथ के दादा जी थे।‌ इनके बाद सिंहासन पर महारानी एलिजाबेथ के पिता पिता ड्यूक ऑफ आर्क विराजमान हुए, और इनको जॉर्ज छठे का नाम दिया गया था। 

महारानी एलिजाबेथ के परिवार में उनकी माता जी की थी जिनका नाम एंजेलो मार्गरेट है जोकि पहले वे मार्गरेट परिवार से ताल्लुक रखती थी लेकिन बाद जब इन्होंने महारानी का कार्यभार संभाला तब इन्होंने अपने नाम के साथ एलिजाबेथ जुड़वा लिया। महारानी एलिजाबेथ का नाम पहले अलेक्जेंड्रा मैरी था लेकिन इन्होंने भी अपनी माताजी की तरह अपने नाम में परिवर्तन करके एलिजाबेथ द्वितीय करवा लिया। ‌ महारानी के परिवार में उसकी छोटी बहन भी थी और महारानी के पति का नाम फिलिप्स था। 

महारानी एलिज़ाबेथ के कुल 4 बच्चे है – राजकुमार एंड्रयू, चार्ल्स, ऐने, और राजकुमार एडवर्ड। महारानी के बेटे राजकुमार चार्ल्स की शादी हो गई है और उनके बच्चे भी हैं जिनका नाम प्रिंस विलियम, प्रिंस हैरी, जेम्स है।

क्वीन एलिजाबेथ की कूल संपत्ति — Queen Elizabeth II Net Worth In Hindi 

महारानी एलिजाबेथ की अगर हम कुल संपत्ति की बात करें एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार महारानी एलिजाबेथ की कुल संपत्ति 34 अरब रुपए से भी अधिक है। ‌ इसके अलावा महारानी एलिजाबेथ के पास बाल्मोरल किला, सैंड्रिंघम हाउस, बकिंघम पैलेस और अन्य राजमहल भी है। 

महारानी एलिजाबेथ के पास बहुत सारे महंगी गाड़ियां भी है तथा इसके अलावा महारानी के पास शाहिद जेवरात, विभिन्न कलाकृति, और महल में 10 लाख से भी ज्यादा की संख्या में महंगी चीज है जिसकी कीमत करीब 10 अरब रुपए है। महारानी एलिजाबेथ की कुल संपत्ति का लगभग 34 अरब रुपए है तथा उनके पास विश्व की सबसे महंगी घर भी है जिसका नाम बकिंघम पैलेस है।‌ 

महारानी के पास बहुत महंगी महंगी शाही वस्तुएं भी है जिसकी कीमत अरबों में बताई जाती है। 

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का राजनैतिक सफर — Queen Elizabeth Political Career

महारानी एलिजाबेथ ने इंग्लैंड के अलावा भी बहुत सारे देशों में एक राजनीतिज्ञ के तौर पर काम किया है। इनके कार्यक्षेत्र के अंतर्गत ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम‌ जैसे देश आते थे और इसके अलावा भी इन के अंडर में अलग-अलग राजनीति क्षेत्र भी आते थे। ‌

साल 1947 में महारानी एलिजाबेथ का विवाह राजकुमार फिलिप से गया था और इसके बाद 5 वर्ष बीत जाने के बाद 5 जून 1952 में राजकुमार फिलिप केन्या के दौरे पर निकल जाते हैं और वहीं पर महाराज जॉर्ज छठवां का मृत्यु हो जाता है। अब इंग्लैंड में शासक की जरूरत पड़ने लगी जिसके बाद महज 25 साल की उम्र में महारानी एलिजाबेथ को इंग्लैंड की महारानी घोषित कर दिया गया। 

महारानी एलिजाबेथ ने साल 1952 में इंग्लैंड, यूनाइटेड किंगडम, न्यूजीलैंड, कनाडा, आस्ट्रेलिया और इसी तरह के अलग-अलग कॉमनवेल्थ देशों में एक कुशल शासिका के तौर पर काम किया। 

आपको जानकर हैरानी होगा की महारानी एलिजाबेथ का दो बार जन्म दिवस मनाया जाता है। महारानी एलिजाबेथ का पहला जन्मदिन 1 अप्रैल को मनाया जाता है जो कि उनका वास्तविक जन्मदिवस है और दूसरी जन्म दिवस 17 जून को मनाया जाता है जब उनका ताजपोशी हुआ था। ‌

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपने 70 साल के कार्यकाल में कूल 14 राज प्रधानमंत्रियों और अन्य राजाओं के साथ काम किया। द्वितीय विश्व युद्ध के कारण ब्रिटेन का अधिकांश भाग और साम्राज्य को अलग कर दिया गया और यह सब घटना महारानी एलिजाबेथ के शासन काल के समय ही घटित हुआ था। 

महारानी एलिजाबेथ ने द्वितीय विश्व युद्ध के कारण होने वाले विनाश को देखते हुए ही उन्होंने कॉमनवेल्थ जैसे अलग-अलग योजनाओं में काम करना शुरू कर दिया था लेकिन भी उन्होंने ब्रिटेन के पतन को नहीं रोक पाईं। 

क्वीन एलिजाबेथ की राजनीतिक उपलब्धियां — Queen Elizabeth’s Political Achievements In Hindi

Queen Elizabeth ने अलग-अलग देशों में बहुत अहम भूमिका निभाया है जिसके फलस्वरूप उन्हें बहुत सारी उपलब्धियां प्राप्त है। आइए जानते है कि Queen Elizabeth ने राजनीतिक के क्षेत्र में कोन कोन सी उपलब्धियां हासिल की हैं — 

  • महारानी एलिजाबेथ ने ही कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत किया था जिसके वजह से सभी देशों के लोगों में आपसे प्रेम भाव मजबूत बन सकता था। 
  • महारानी एलिजाबेथ ने इंग्लैंड के 14 मुख्यमंत्रियों के साथ अपने राज्य काल में काम किया है और अपने देश की तरक्की में उन्होंने अपना विशेष योगदान भी दिया है। 
  • इंग्लैंड के अलावा भी महारानी एलिजाबेथ दूसरे देशों में भी काम करती थी और उनका आना जाना लगा रहता था और उन्होंने अन्य देशों के लिए पासपोर्ट जारी भी करती थी जिसकी वजह से उनके पास अपना कोई पासपोर्ट नहीं था। 
  • जून 2022 में महारानी एलिजाबेथ के शासन काल का समय 70 साल हो गया जिसके बाद इन्हें प्लैटिनम जुबली का नाम दिया गया। महारानी एलिजाबेथ एक ऐसी महिला बन गई हैं जिन्होंने बहुत लंबे समय तक किसी देश के लिए एक संवैधानिक सम्राट के तौर पर शासन किया है। 
  • महारानी एलिजाबेथ ने उत्तरी आयरलैंड में उपद्रव, यूनाइटेड किंगडम में विचलन, अफ्रीका के विघटन और यूनाइटेड किंगडम के यूरोपीय समुदायों में प्रवेश और यूरोपीय संघ से वापसी जैसे प्रमुख राजनीतिक परिवर्तनों के माध्यम से एक राजनीतिज्ञ और एक शासक के रूप में काम किया। 
  • इन्होंने अपने देश के विकास के लिए तथा मानव कल्याण के लिए कई जगहों पर ऐतिहासिक यात्राएं भी की है। महारानी एलिजाबेथ ने साल 1986 में चीन में राज की यात्रा की है और इन्होंने 1994 ईस्वी में रूस में तथा 2011 में इन्होंने आयरलैंड गणराज्य और पांच अलग-अलग देशों में यात्राएं की है। 

महारानी एलिजाबेथ के शासनकाल के अंतर्गत यूनाइटेड किंगडम और अन्य राष्ट्रमंडल क्षेत्र आते हैं — 

  • कनाडा 1952 से वर्तमान
  • ऑस्ट्रेलिया 1952 से वर्तमान
  • न्यूज़ीलैंड 1952 से वर्तमान
  • जमैका 1962 से वर्तमान
  • बहामास 1973 से वर्तमान
  • ग्रेनेडा 1974 से वर्तमान
  • पापुआ न्यू गिनी 1975 से वर्तमान
  • सोलोमन द्वीप 1978 से वर्तमान
  • तुवालु 1978 से वर्तमान 
  • सेंट लूसिया 1979 से वर्तमान
  • सेंट विंसेंट एंड द ग्रेनाडाइन्स 1979 से वर्तमान
  • बेलीज 1981 से वर्तमान
  • एंटीगुआ और बारबुडा 1981 से वर्तमान
  • सेंट किट्स एंड नेविस 1983 से वर्तमान

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बारे में रोचक बातें — Interesting facts about Queen Elizabeth II In Hindi 

महारानी एलिजाबेथ का जीवन बिल्कुल भी सामान्य नहीं था इसीलिए हम लोग महारानी एलिजाबेथ के जीवन से जुड़ी हर एक बात को जानने मैं बहुत इच्छुक या फिर उत्सुकता दिखाते हैं तो दोस्तों आइए अब जानते हैं महिला एलिजाबेथ द्वितीय के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक तथ्यों के बारे में — 

  • महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सबसे लंबी अवधि तक राज करने वाली एकमात्र महारानी है जिन्होंने लगातार 64 साल से ब्रिटेन और अन्य देशों में शासन किया। 
  • महारानी एलिजाबेथ को फ्रेंच भाषा की सरल शब्दों में बोलना बहुत पसंद था तथा महारानी अपनी यात्राओं के दौरान सरल फ्रेंच भाषा का ही उपयोग करती थीं।‌ 
  • जब द्वितीय विश्व युद्ध हो रहा था तब अपनी सुरक्षा के लिए महारानी एलिजाबेथ और उसकी बहन मार्गरेट विंडसर कैसल चले गए थे। 
  • महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप की शादी 20 नवंबर 1947 को वेस्टमिंस्टर एब्बे शहर में हुआ था। 
  • प्रिंस फिलिप और एलिजाबेथ की पहली मुलाकात साल 1934 में एक शादी समारोह में हुआ था। 
  • एलिजाबेथ को संवैधानिक इतिहास और कानूनी तौर-तरीकों के बारे में बखूबी जानकारी प्राप्त था जिसकी वजह से उन्होंने भविष्य की भूमिका के लिए हमेशा काम करते रहतीं थीं। 
  • प्रिंस फिलिप का जन्म ग्रीस में हुआ था लेकिन प्रिंस फिलिप जब बाल्यावस्था में थे तब उनके परिवार वालों को ग्रीस से निष्कासित कर दिया गया था। 
  • साल 1953 में जब महारानी एलिजाबेथ का राज्य अभिषेक हो रहा था तब उस कार्यक्रम को इंग्लैंड में सबसे पहले टेलीविजन प्रसारण में दिखाया गया था। ‌
  • जब जॉर्ज VI की मृत्यु 1952 में हुआ था तब एलिजाबेथ ने उन्हें फेंकने के तर्क पर सहमति जाहिर की थीं। 
  • महारानी एलिजाबेथ को उनके शासनकाल के दौरान 3500000 से भी ज्यादा पत्राचार की वस्तुएं दी गई थी। ‌
  • साल 1952 से लेकर अब तक महारानी एलिजाबेथ को 4 लाख से भी अधिक सम्मान और पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। 
  • महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द कॉन्करर की ताजपोशी के बाद ब्रिटेन की 40वीं सम्राट हैं। 
  • जानकर आपको हैरानी होगा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 600 से अधिक दान और संगठनों की संरक्षिका थीं। 
  • राजकुमारी एलिजाबेथ को पालतू जानवरों से बहुत अधिक लगाव था। उनके शासनकाल के दौरान उनके महल में 30 से भी अधिक लाशें थी और इसके अलावा उन्होंने एक नई नस्ल- दोर्गी पेश भी पेश की थीं। महारानी एलिजाबेथ के पास दो कोरगिस होली, विलो और दो डोरगी कैंडी तथा एक वल्कन भी था।‌ 
  • स्कॉटलैंड में राजनीतिक गतिविधियां ठीक से नहीं चल रही थी लेकिन जब महारानी एलिजाबेथ सिंहासन पर बैठती है तब स्कॉटलैंड तथा महारानी से संबंधित क्षेत्रों में सब कुछ ठीक से चलने लगा और इसके बाद से लगभग 1.5 मिलियन लोग स्कॉटलैंड में बकिंघम पैलेस या पैलेस ऑफ होलीरूडहाउस में उद्यान पार्टियों में शामिल हो गये। 

FAQs. 

1- महारानी एलिजाबेथ द्वितीय कौन है? 

उत्तर – महारानी एलिजाबेथ द्वितीय इंग्लैंड यूनाइटेड किंगडम और अन्य कॉमनवेल्थ देशों की महारानी थी। 

2- Queen Elizabeth का असली नाम क्या है?

उत्तर – Queen Elizabeth का असली नाम अलेक्जेंड्रा मैरी था लेकिन राज गद्दी पर विराजमान होने के बाद इन्होंने अपना नाम एलिजाबेथ द्वितीय कर लिया। 

3- महारानी एलिजाबेथ कब से महारानी के पद पर विराजमान थीं?

उत्तर – Queen Elizabeth का राज्य अभिषेक 3 जून 1953 को किया गया था तब से लेकर अब तक महारानी ने 70 वर्ष तक महारानी के रूप में काम किया है। 

4- Queen Elizabeth की उम्र कितनी है? 

उत्तर – Queen Elizabeth की उम्र 96 साल है। (साल 2022 के अनुसार )

5- Queen Elizabeth की कूल संपत्ति कितनी है? 

उत्तर – Queen Elizabeth की कूल संपत्ति 145 मिलियन डॉलर है। 

Also Read – Biography Akshay Kumar : अक्षय कुमार का जीवन परिचय

अंतिम कुछ शब्द – 

इस आर्टिकल में हमने महारानी एलिजाबेथ के जीवन से जुड़ी बहुत सारे सवालों पर बात किया कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय कौन है? Queen Elizabeth का जन्म कब हुआ था? Elizabeth II Biography in Hindi, Net Worth in Hindi तथा हमने इस आर्टिकल में महारानी एलिजाबेथ के जीवन से जुड़ी रोचक तथ्य के बारे में चर्चा किया है। 

हम उम्मीद करते हैं दोस्तों कि आपको महारानी एलिजाबेथ के जीवन से जुड़ी हुई जानकारी बहुत पसंद आया होगा और यदि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आता है तो इसे जरूर अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ साझा करें और अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का सुझाव देना चाहते हैं या फिर कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *