Personal Computer in Hindi

दोस्तों आप इस बात को भलीभांति जानते होंगे कि आजकल कंप्यूटर का महत्व किसी भी क्षेत्र में कितनी ज्यादा बढ़ गया है। हर क्षेत्र में आपको काम करने के लिए कंप्यूटर की जानकारी होना बहुत जरूरी है और इसमें भी आपको कई तरह के कंप्यूटर्स देखने को मिलते हैं। बिना कंप्यूटर के जानकारी के आपको किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका नहीं मिल रहा है इसलिए आपको कंप्यूटर की जानकारी होनी जरूरी है। हम आज आपको अपने इस लेख के माध्यम से personal computer in hindi के बारे में बताएंगे कि आखिर पर्सनल कंप्यूटर होता क्या है।

Personal Computer in Hindi

इसके साथ साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि पर्सनल कंप्यूटर का इस्तेमाल कहां किया जाता है और किस रूप में किया जाता है। तो अगर आप पर्सनल कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे।

Must Read – MPIN Kya Hai

पर्सनल कंप्यूटर क्या है | What is Personal Computer? 

वैसे कंप्यूटर को पर्सनल कंप्यूटर कहा जाता है जिस कंप्यूटर को एक समय में एक आदमी के द्वारा ही चलाया जा सके और उस कंप्यूटर का डिजाइन कुछ इस तरह से बनाया गया हो कि वह कम खर्चीला हो और घर में चलाने के लायक हो। घर में चलने के लायक हो इससे हमारा यह मतलब है कि उस पर छोटे-मोटे दस्तावेजों के काम या फिर मनोरंजन का काम किया जा सके। क्योंकि पर्सनल कंप्यूटर को कोई भी व्यक्ति इसीलिए ही खरीदता है ताकि वह उस पर छोटे-मोटे काम कर सके। अगर आप चाहेंगे कि पर्सनल कंप्यूटर पर कोई बड़ा काम कर सके तो आप उस पर नहीं कर सकेंगे। 

पर्सनल कंप्यूटर आपके घर में सेट हो जाता है और बाकी सारे कंप्यूटर्स के मुकाबले यह थोड़ा कम खर्चीला होता है। यानी कि अगर आपको कंप्यूटर से थोड़ा बहुत काम है तो आप अपने घर पर पर्सनल कंप्यूटर लगा सकते हैं और उसका उपयोग घर में कर सकते हैं। यह आपके लिए सस्ता और सुविधाजनक होगा। पर्सनल कंप्यूटर में एक छोटा सा सीपीयू रहता है जिसके माध्यम से इसका प्रोसेसर काम करता है। यह कंप्यूटर वर्ड प्रोसेसिंग के तहत जलाया जाता है ताकि यह छोटे-मोटे कामों को आसानी से कर सकें। 

Personal computer in hindi 

हमने आपको ऊपर बताया कि पर्सनल कंप्यूटर क्या होता है। अब अगर आप पर्सनल कंप्यूटर का हिंदी अर्थ नहीं समझ पा रहे हैं कि असल में इसका शाब्दिक अर्थ क्या होता है  तो हम आपको है नीचे personal computer in hindi का शाब्दिक अर्थ बताने जा रहे हैं।  

पर्सनल कंप्यूटर दो शब्दों से मिलकर बना है। पहला शब्द पर्सनल है और दूसरा शब्द कंप्यूटर है। पर्सनल शब्द का मतलब होता है अपना खुद का जिसका इस्तेमाल हम खुद करें या फिर वह सिर्फ मेरे लिए है। और कंप्यूटर का हिंदी अर्थ भी कंप्यूटर ही होता है। तो इस हिसाब से पर्सनल कंप्यूटर का शाब्दिक अर्थ अपना कंप्यूटर यानी कि खुद का कंप्यूटर हुआ। हम ऐसे भी कह सकते हैं कि जिस कंप्यूटर का इस्तेमाल हम सिर्फ अपने व्यक्तिगत काम में करें वैसे कंप्यूटर को पर्सनल कंप्यूटर कहते हैं।

पर्सनल कंप्यूटर के प्रकार | Types of Personal Computers

अगर देखा जाए तो पर्सनल कंप्यूटर मुख्यतः चार प्रकार के होते हैं। 

  • डेक्सटॉप कंप्यूटर 
  • नोटबुक
  • टेबलेट
  • स्मार्टफोन 

अब हम नीचे पर्सनल कंप्यूटर के चारों प्रकार के बारे में विस्तार से जानने और समझने का प्रयास करते हैं। 

  • डेक्सटॉप कंप्यूटर – वैसे कंप्यूटर जो एक स्थान पर स्थिर हो और जिस कंप्यूटर का माउस, सीपीयू, कीबोर्ड और मॉनिटर सब अलग-अलग हो उसे डेक्सटॉप कंप्यूटर कहते हैं। डेक्सटॉप कंप्यूटर को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आप इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह नहीं ले जा सकते हैं। 
  • नोटबुक कंप्यूटर – नोटबुक कंप्यूटर एक ऐसा कंप्यूटर है जिसे हम किसी एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जा सकते हैं। जैसे ऑफिस से घर या फिर घर से ऑफिस या फिर हम कहीं भी इस कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। बोलचाल की भाषा में इसे आमतौर पर लैपटॉप भी कहा जाता है। इस कंप्यूटर में मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, सीपीयू, स्पीकर आदि एक यूनिट में जुड़े रहते हैं जिसके कारण हम इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर ले जा सकते हैं। 
  • टैबलेट – टैबलेट को भी एक पर्सनल कंप्यूटर का प्रकार माना जाता है। क्योंकि टेबलेट पर भी हम वह काम कर सकते हैं जो अपने पर्सनल कंप्यूटर पर कर सकते हैं। इसलिए इसे भी कंप्यूटर की श्रेणी में रखा गया है। टेबलेट में एक बड़ा सा टच स्क्रीन होता है और सारे सिस्टम इसके अंदर फिट रहते हैं। टेबलेट का साइज लैपटॉप से तो छोटा होता है लेकिन स्मार्टफोन से थोड़ा बड़ा होता है। आप इस पर स्मार्टफोन का काम भी आसानी से कर सकते हैं और पर्सनल कंप्यूटर का काम भी काम कर सकते हैं। इसे मोबाइल कंप्यूटर के नाम से भी जाना जाता है। आप इसे अपने पॉकेट में रखकर एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जा सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं। 
  • स्मार्टफोन – स्मार्टफोन एक ऐसा चीज है जिसे आजकल हर कोई चला रहा है और हर कोई इसका इस्तेमाल कर रहा है। स्मार्टफोन में इंटरनेट के माध्यम से हम कई तरह के एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं और कई छोटे-छोटे एप्लीकेशन से बड़े-बड़े कार्य भी हो जाते हैं। हम सिर्फ स्मार्टफोन से ईमेल भेज सकते हैं या फिर किसी तरह का कंटेंट भी लिख सकते हैं। इसलिए स्मार्टफोन को भी कंप्यूटर की श्रेणी में ही रखा गया है। स्मार्टफोन भी एक टेबलेट के जैसा टचस्क्रीन होता है जिस टचस्क्रीन के माध्यम से ही सारे काम हो जाते हैं। स्मार्टफोन में सारे यूनिट इसके अंदर ही फिट रहते हैं और यह आप के इशारे पर काम करते रहते हैं। 

Must Read – Artificial Intelligence Kya Hai

निस्कर्ष 

उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल में बताए गए सभी चीजें समझ में आ गई होगी और आप personal computer in hindi के बारे मे समझ गए होंगे। अगर आपको जाकर ये आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे और साथ ही आप इसे अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल करना चाहते है तो कमेंट में कर सजते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *