Rishabh Pant Biography in Hindi

Rishabh Pant Biography in Hindi

Rishabh Pant Biography in Hindi:- जैसा कि आप जानते हैं कि हाल ही में ऋषभ पंत का एक्सीडेंट हो गया है। 30 दिसंबर 2022 की सुबह रुड़की के पास गुरुकुल नारसन एरिया में पंत की कार का एक्सीडेंट हो गया था और वह अस्पताल में भर्ती हैं. ऋषभ पंत एक जाने-माने युवा क्रिकेटर हैं। ऐसे में आप इस युवा क्रिकेटर के जीवन के सभी पहलुओं के बारे में जानने के लिए उत्सुक होंगे कि ऋषभ पंत का प्रारंभिक जीवन परिचय, शिक्षा, परिवार, क्रिकेट करियर, क्रिकेट रिकॉर्ड अगर आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं। तो हम आपसे अनुरोध करेंगे कि लेख के अंत तक हमारे साथ बने रहें जानने के लिए, चलिए शुरू करते हैं-

ऋषभ पंत का जन्म और परिवार (Birth and family of Rishabh Pant)

rishabh pant
Rishabh Pant Biography in Hindi

ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को रुड़की, उत्तराखंड में हुआ था। उनके पिता का नाम राजेंद्र पंत है। और इनकी माता का नाम सरोज पंत है। उत्तराखंड के रुड़की में जन्मे ऋषभ का झुकाव बचपन से ही क्रिकेट की ओर था। इस उम्र में आमतौर पर बच्चों को प्लास्टिक के खिलौने पसंद आते हैं, इस उम्र में ऋषभ को क्रिकेट खेलना और देखना पसंद है। एडम गिलक्रिस्ट को अपना आदर्श मानने वाले ऋषभ बचपन से ही गिलक्रिस्ट की तरह आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज बनना चाहते थे।

लेकिन दोस्तों ऋषभ पंत की राह बिल्कुल भी आसान नहीं थी। शुरुआत में पंत को क्रिकेट खेलने के लिए अपने पिता से डांट खानी पड़ती थी। लेकिन ऋषभ के क्रिकेट के प्रति दीवानगी को देखते हुए ऋषभ के पिता ने उन्हें क्रिकेट खेलने की इजाजत दे दी। उत्तराखंड में बेहतर क्रिकेट सुविधाओं ना होने के कारण ऋषभ ने दिल्ली की एक क्रिकेट अकेडमी में प्रवेश लिया। दोस्तों ये थी पंत के संघर्ष की असल शुरुआत। जिसे आप इस लेख Rishabh Pant biography in hindi में पढेंगे।

Also Read : Hardik Pandya Biography in Hindi

Allso Read : Ratan Tata Biography in Hindi

ऋषभ पंत की शिक्षा | (Education of Rishabh Pant)

ऋषभ पंत ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा द इंडियन पब्लिक स्कूल, देहरादून से प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली में प्रवेश लिया लेकिन बचपन से ही उनका झुकाव क्रिकेट की ओर बहुत अधिक था। वह 12 साल की उम्र से क्रिकेट की ट्रेनिंग ले रहे हैं। ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के बिग फैन हैं।

सभी प्रारूपों में डेब्यू

वनडे डेब्यू – 21 अक्टूबर 2018, वेस्ट इंडीज के खिलाफ (गुवाहाटी में)

टी20ई डेब्यू – 1 फरवरी 2017 इंग्लैंड के खिलाफ (बेंगलुरू में)

टेस्ट डेब्यू – 18 अगस्त 2018 इंग्लैंड के खिलाफ (नॉटिंघम में)

ऋषभ पंत का क्रिकेट करियर (Cricket career of Rishabh Pant)

ऋषभ पंत ने अंडर-14 और अंडर-16 स्तर पर राजस्थान के लिए क्रिकेट मैच खेलना शुरू किया। जब वे राजस्थान टीम के लिए खेल रहे थे, तब उन्हें भेदभाव का सामना करना पड़ा और राजस्थान क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों द्वारा उन्हें अपनी टीम का हिस्सा नहीं मानते थे, जिसके कारण उन्हें बाद में अकादमी से बाहर कर दिया गया।

सभी दुर्व्यवहारों से गुजरने के बाद और क्रिकेट में अपना करियर बचाने के लिए ऋषभ पंत राजस्थान से दिल्ली चले गए। उन्होंने कई छोटे-छोटे मैचों में दिल्ली के लिए खेलना शुरू किया और अपना पहला मैच साल 2015 में टीम दिल्ली के लिए खेला।

जब उन्होंने इंडिया-ए टीम के लिए प्रदर्शन करना शुरू किया तो उसके कोच राहुल द्रविड़ थे। द्रविड़ ने ऋषभ के साथ अभ्यास करने में अधिक समय बिताकर उनके बल्लेबाजी कौशल को सुधारने में मदद की।

2016 में, उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलना शुरू किया, जिन्होंने उन्हें ₹10 लाख के आधार मूल्य से ₹1.9 करोड़ में खरीदा।

U19 विश्व कप (2016) में उनका प्रदर्शन उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ रहा है। उन्होंने 18 अगस्त 2018 को नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टेस्ट में डेब्यू किया और 21 अक्टूबर 2018 को गुवाहाटी में वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे और 1 फरवरी 2017 को बेंगलुरू में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया।

ऋषभ पंत नेट वर्थ / इनकम (Rishabh Pant Net Worth / Income)

ऋषभ पंत की मासिक आय 1.2 करोड़ से अधिक है और सैलरी 16 करोड़ से अधिक मानते है। भारतीय रुपये में 2022 में उनकी नेटवर्थ करीब 63 करोड़ रुपये है और डॉलर के लिहाज से यह 8.5 मिलियन डॉलर है।

(Rishabh Pant Accident, Rishabh Pant News)

ऋषभ पंत 30 दिसंबर 2022 को अपनी मां से मिलने दिल्ली से रुड़की आ रहे थे और रुड़की के पास नारसन स्थान पर उनकी सड़क दुर्घटना हो गई। बताया जा रहा है कि इन्हें झपकी आ गई थी, जिससे ऋषभ पंत कार-Mercedes-Benz बेकाबू हो गई और डिवाइडर से टकराकर पलट गई। ऋषभ पंत कार के अंदर थे, उसी दौरान हरियाणा परिवहन निगम की एक बस के चालक और एक स्थानीय कारोबारी ने ऋषभ पंत को कार का शीशा तोड़कर बाहर निकाला।

जैसे ही वह बाहर निकले, उनकी कार में आग लग गई और पूरा कार जलकर राख हो गई। उन्हें गंभीर चोटें आई हैं और उन्हें तुरंत देहरादून के Max Hospital में भर्ती कराया गया। इस हादसे में इनके माथे व शरीर के अन्य हिस्सों में चोटें आई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके परिवार से बात की और ऋषभ पंत का हालचाल लिया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी इनका हाल जाना और उनके इलाज की पूरी व्यवस्था करने का निर्देश दिया। पंत के प्रशंसक अभिनेता अनिल कपूर और अनुपम खेर भी देहरादून अस्पताल मिलने पहुंचे।

Also Read:- Uranus Planet in Hindi

Also Read:- Chetan Bhagat Books in

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न:. ऋषभ पंत का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

उत्तर: ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को रुड़की, उत्तराखंड में हुआ था।

प्रश्न: ऋषभ पंत की जाति क्या है?

उत्तर: कुमाऊँनी ब्राह्मण

प्रश्न: ऋषभ पंत के परिवार में कौन-कौन है?

उत्तर: ऋषभ पंत के परिवार में उनकी मां सरोज पंत, पिता राजेंद्र पंत और बहन साक्षी पंत हैं।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको “ऋषभ पंत का जीवन परिचय” पसंद आया होगा। , Rishabh Pant Biography in Hindi” पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे 

साथ ही इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आपकी कोई प्रतिकिर्याएँ है तो कृपया हमें Contact Us में जाकर बताएं, आप मुझे ईमेल भी कर सकते हैं या आप मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं, जल्द ही आप एक नए ब्लॉग के साथ मिलेंगे, तब तक मेरे ब्लॉग पर बने रहें। “शुक्रिया”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *