Rohit Sharma Biography In Hindi

Rohit Sharma Biography In Hindi

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे भारतीय क्रिकेट में अपना दबदबा बनाए रखने वाले रोहित शर्मा के बारे में जिन्होंने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी का जलवा पूरी दुनिया में बिखेरा है। इसलिए आज आपको Rohit Sharma Biography In Hindi में पढ़ने को मिलेगी। आइए जानते हैं रोहित शर्मा के रिकॉर्ड तोड़ने वाले कीर्तिमान के बारे में।

Also Read:

Rishabh Pant Biography in Hindi

Hardik Pandya Biography in Hindi

Cristiano Ronaldo Biography In Hindi

MS Dhoni Biography in Hindi

कौन हैं रोहित शर्मा? (Who Is Rohit Sharma)

रोहित शर्मा एक लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटर हैं जो भारतीय राष्ट्रीय टीम के वर्तमान कप्तान हैं। वह दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं। रोहित शर्मा घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए खेलते हैं। वह दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों में से एक भी हैं।

Biography of Rohit Sharma in Hindi – रोहित शर्मा का जीवन परिचय

हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर में स्थित बंसोड़ क्षेत्र में हुआ था। उनकी माँ पूर्णिमा शर्मा हैं, जो विशाखापत्तनम शहर से ताल्लुक रखती हैं। जबकि उनके पिता गुरुनाथ शर्मा अपने कामकाजी दिनों में एक स्थानीय स्टोरहाउस में एक ट्रांसपोर्ट फर्म के केयरटेकर के रूप में काम करते थे। रोहित का पालन-पोषण उनके चाचा और दादा-दादी ने बोरिवलियास शहर में किया और उनका एक छोटा भाई है जिसका नाम विशाल शर्मा है।

इसके अलावा रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट मैच में तीन दोहरे शतक लगाने में महारत हासिल की है, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद यह महारत हासिल करने वाले तीसरे भारतीय और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। पहला दोहरा शतक 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में बनाया गया था, उसके बाद महान क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने 2 दिसंबर 2011 को दोहरा शतक दोहराया।

उनके बाद वर्तमान बल्लेबाज रोहित शर्मा थे, जिन्होंने पहली बार 2 नवंबर 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की विशाल पारी खेली, इसके बाद 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर बनाया और अंत में 13 दिसंबर को श्रीलंका के खिलाफ 2017 में 208 रन बनाए जहां वह नाबाद रहे और मैन ऑफ द मैच बने।

रोहित शर्मा की शादी कब हुई थी?

rohit 1
Rohit Sharma Biography In Hindi

रोहित शर्मा ने 13 दिसंबर 2015 को रितिका सजदेह से सगाई की थी। माना जाता है कि रोहित और रितिका ने 6 साल के लंबे रिश्ते के बाद साल 2015 में शादी की थी, अब उनकी एक प्यारी सी बेटी है जिसका नाम समायरा है। जिनका जन्म 2018 में हुआ था।

रोहित शर्मा का क्रिकेट करियर (Cricket Career of Rohit Sharma)

रोहित शर्मा ने अपने चाचा की मदद से 1999 में क्रिकेट खेलना शुरू किया। उस समय उनके कोच दिनेश लाड रोहित से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने रोहित को अपना स्कूल बदलने और स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में दाखिला लेने की सलाह दी क्योंकि दिनेश लाड मुख्य कोच थे। ताकि रोहित जैसे क्रिकेटर को खेलने के लिए ज्यादा सुविधाएं मिल सकें।

लेकिन उस समय किस्मत ने रोहित शर्मा का साथ नहीं दिया और उन्हें उस स्कूल में जाने का मौका नहीं मिल सका। रोहित शर्मा एक ऑफ स्पिनर के रूप में अपना क्रिकेट करियर शुरू करना चाहते थे लेकिन उनके कोच लाड रोहित शर्मा की बल्लेबाजी क्षमता से प्रभावित थे। उन्होंने रोहित शर्मा को बल्लेबाज बनने की सलाह दी।

उस समय रोहित शर्मा आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते थे लेकिन कुछ देर बाद कोच लाड ने उन्हें ओपनिंग पर भेजना शुरू कर दिया। अब रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी में कदम रखा और पहली बार ओपनिंग मैच में अपना पहला शतक जड़ दिया था।

रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 09 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ की थी। उस मैच में उन्होंने 177 रन की पारी खेली थी।

रोहित ने अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू 23 जून 2007 को आयरलैंड टीम के खिलाफ किया था। और 20-20 का पहला मैच 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड की टीम के खिलाफ खेला गया था।

रोहित शर्मा के हिटमैन बनने की कहानी (Life Introduction of Rohit Sharma)

rohit sharma10 copy
Rohit Sharma Biography In Hindi

वहीं रोहित शर्मा जब भी मैदान में आते तो ऐसा खेल दिखाते कि हर फैन कह उठता, ”आज Hitman फिर चला है”। रोहित शर्मा को हिटमैन कहने की कहानी भी जबरदस्त है. दोहरा शतक लगाने के बाद मैदान पर मौजूद टीवी सदस्य ने उनसे कहा कि आपने हिटमैन की तरह बल्लेबाजी की है। जिसके बाद रवि शास्त्री ने इसे सुना और फिर कमेंट्री में इसका जिक्र किया, तब से लोग रोहित शर्मा के लिए रो-HIT नाम से पुकारने लगे।

रोहित शर्मा का आईपीएल करियर (IPL career of Rohit Sharma)

rohit sharma ipl
Rohit Sharma Biography In Hindi

रोहित शर्मा IPL के सबसे सफल कप्तान हैं। उन्होंने मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में पांच बार IPL ट्रॉफी जीती है।

रोहित शर्मा के IPL अभियान की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स (Deccan Chargers) के साथ हुई थी। वह उप-कप्तान थे और डेक्कन चार्जर्स टीम के एक प्रमुख सदस्य थे। जिसने अपने दूसरे सीज़न में ट्रॉफी जीती थी।

IPL 2011 में रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस ने 20 लाख रुपये में खरीदा था।

रोहित शर्मा को फ्रेंचाइजी की कप्तानी दी गई और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को गौरव की ओर ले गए। 2015 में, उन्होंने फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को 41 रनों के अंतर से हराकर IPL खिताब जीतने के लिए मुंबई इंडियंस का नेतृत्व किया।

2017 में, मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) तालिका में शीर्ष पर रही और उनकी कप्तानी में फाइनल भी जीती। आरएस एंड कंपनी IPL में सबसे सफल टीम बन गई जब उन्होंने 2020 में पांचवीं बार IPL Cup जीता।

पुरस्कार

राष्ट्रीय सम्मान

  • अर्जुन पुरस्कार (2015)
  • मेजर ध्यानचंद खेल रत्न (2020)

खेल सम्मान

  • ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर: 2019
  • नवंबर 2020 में, रोहित शर्मा को ICC मेन्स ODI और T20I क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड अवार्ड्स के लिए नामांकित किया गया था।
  • 2021 में ICC Mains Test Team Of the Year

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : रोहित शर्मा के नाम कुल कितने शतक हैं?

जवाब : अगस्त 2022 तक, रोहित शर्मा ने कुल 41 शतक (8 टेस्ट, 29 वनडे, 4 T20I) बनाए हैं।

प्रश्न : रोहित शर्मा कहाँ रहते हैं?

जवाब : रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को बंसोड़, नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था।

प्रश्न : रोहित शर्मा की पत्नी का क्या नाम है ?

जवाब : रितिका सजदेह

प्रश्न : रोहित शर्मा के कितने दोहरे शतक?

जवाब : रोहित शर्मा के नाम वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक हैं।

निष्कर्ष

दो दोस्तों, अब आप रोहित शर्मा के जीवन परिचय के बारे में जान गए होंगे। दोस्तों, आपको यह रोहित शर्मा जीवनी हिंदी (Rohit Sharma Biography in Hindi) लेख कैसा लगा, कृपया हमें कमेंट करके बताएं और हां, यदि आपके पास इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है, तो हमें बताएं। शुक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *