Semrush review in hindi

Semrush Review in Hindi

Semrush Review in Hindi :- हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी, उम्मीद करते आप सभी ठीक होंगे। आज हम आपके लिए एक और फ्रेश article लेकर आए है।आज के इस आर्टिकल में हम आपको Semrush Tool के बारे में जानकारी देने वाले है। Semrush क्या है? Semrush कितना Useful है, इन सभी की जानकारी इस आर्टिकल में आपको आज मिलने वाली है। 

दोस्तो Blogging तो आज कल सभी लोग करते है। पर ब्लॉगिंग में सफलता हासिल करने के लिए हमे बहुत सारे Tools की जरूरत पड़ती है। ब्लॉगिंग में आर्टिकल लिखते समय या फिर किसी वेबसाइट को Beat करने के लिए हमे Research करने के लिए किसी एक खास Tool की जरूरत पड़ती है। 

Semrush भी एक खास Tool है, जिसमे हमे Blogging करने के लिए लगने वाले सभी Tools के Features एक ही Tool में मिल जाते है। 

हमारी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखते समय हम किस Keyword पर आर्टिकल लिख रहे है, उस कीवर्ड को कितने लोग सर्च कर रहे है, और हमारी Competition किसके साथ है यह सभी जानकारी होनी बहुत जरूरी होती है। 

ऐसे में Semrush एक मात्र ऐसा Tool है, जो हमे यह सभी जानकारी एक क्लिक में उपलब्ध करके देता है। हमारे खयाल से आपको Semrush Tool के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी हासिल हो गई होगी। तो चलिए हम बिना देर किए अपने आर्टिकल की शुरुआत करते है।

Also Read – Electric Bike For Kids | बच्चों के लिए इलेक्ट्रिक बाइक

Semrush क्या है? : Semrush Review in Hindi

Semrush review in hindi
Semrush Review in Hindi

Semrush एक SEO Tool है। जिसकी Help से हम अपनी वेबसाइट, कंटेंट और ब्लॉग को Google Search Engine के लिए Optimize कर सकते है। इतना ही नही दोस्तो Semrush Tool का इस्तेमाल करके हम नीचे बताई गई सभी फीचर्स का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट, कंटेंट और ब्लॉग को Number One Position पर रैंक कर सकते है। 

Semrush Features : 

  • Keyword Research 
  • Backlink Check
  • Search Volume
  • SEO Audit
  • Ads Research
  • Traffic Check

Keyword Research : दोस्तो इस Feature की हेल्प से हम अपनी वेबसाइट के कंटेंट के लिए High Search Volume वाले कीवर्ड ढूंढ सकते है। साथ ही दूसरे आर्टिकल के सभी Rank Keywords भी निकाल सकते है। 

Backlink Check : यह Feature बहुत ही उपयोगी का है। इस की हेल्प से हम अपनी वेबसाइट की बैकलिंक चेक कर सकते है। साथ ही अन्य वेबसाइट की बैकलिंक भी चेक कर सकते है। 

Semrush में आपको एक और बैकलिंक का फीचर मिलता है, जिसका इस्तेमाल करके आप अन्य वेबसाइट को बैकलिंक के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते है। 

Search Volume : यह फीचर सभी ब्लॉगर्स के लिए बहुत Important Feature है। क्युकी इस फीचर को हेल्प से आप किसी भी कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम जान सकते है। 

Semrush Review in Hindi जैसे की, इस कीवर्ड को कितने लोग गूगल पर सर्च कर रहे है, यह आपको इस फीचर से पता चलेगा।

SEO Audit : इस फीचर से आप अपनी वेबसाइट का कितना SEO हुआ है यह देख सकते है। साथ ही, आपकी वेबसाइट में SEO के हिसाब से क्या कमियां है, यह भी पता कर सकते है।

Ads Research : अगर आप अपनी वेबसाइट या फिर Youtube Videos के लिए ads लगाना चाहते है, तो ज्यादा ऑडियंस तक अपनी वेबसाइट और वीडियो पहुंचने के लिए आप इस टूल का इस्तेमाल करके ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक अपनी वेबसाइट और विडियोज को पहुंचा सकते है।

Traffic Check : इस फीचर का इस्तेमाल करके आप अपनी और दूसरो को वेबसाइट का Daily और Monthly Traffic Check कर सकते है। साथ ही, ट्रैफिक सोर्स भी चेक कर सकते है। 

दोस्तो यह तो हमने आपको Semrush के कुछ टूल्स के बारे में बताया है। Semrush में आपको और भी बहुत सारे फीचर्स देखने के लिए मिल जाते है। 

Semrush में आप आर्टिकल भी लिख सकते है। इसमें आपको आर्टिकल लिखते समय Grammerly टूल भी मिल जाता है, जिससे आप Spell Check कर सकते है। साथ ही आपको आर्टिकल में Keywords किस जगह पर लगाने है, यह भी Semrush Tool आपको Suggest करता है। 

हमने Semrush Tool के Features के बारे में बात कर ली। अब हम Semrush Tool के प्राइस के बारे में बात करते है। 

Semrush के Plans और Price : | Semrush Review in Hindi

दोस्तो Semrush में आपको 3 अलग-अलग Plans देखने के लिए मिल जाते है। जैसे की, 

  • Pro 
  • Guru
  • Business

हमने आपको इन तीनो plans के बारे में एक दम बारीकी से बताया है। तो आइए जानते है की इन तीन प्लांस में हमे कौन कौन से Features देखने के लिए मिल जाते है। 

Semrush Pro : Semrush का Pro प्लान आपको 119 Dollar में 1 महीने के लिए मिल जाता है। ज्यादा से ज्यादा Bloggers इसी प्लान को खरीदना पसंद करते है। 

अगर आप भी एक ब्लॉगर है तो आप इस प्लान को खरीदकर अपनी Blogging की Journey Start कर सकते है। 

Semrush Guru : यह प्लान आपको 229 Dollar में एक महीने के लिए मिल जाता है। इस प्लान में आपको कुछ Extra Features मिल जाते है। जैसे की, 

  • Content Marketing Platform
  • Historical Data
  • और बहुत कुछ…

Semrush Business : इस प्लान की बात करे तो इसे सभी बड़े ब्लॉगर्स इस्तेमाल करते है। क्युकी यह प्लान 449 Dollar में एक महीने के लिए मिल जाता है। 

इस प्लान में आपको Semrush Guru प्लान के सभी फीचर्स देखने के लिए मिलते है। साथ ही इसके अलावा आपको और भी बहुत सारे Extra Features देखने के लिए मिलते है। जैसे की, 

  • API Access
  • Extend Limit और Sharing Option
  • और भी बहुत कुछ…

दोस्तो Semrush Tool की एक खास बात यह है कि, यह आपको सभी Plans को खरीदने से पहले Semrush 7 Days Trial इस्तेमाल करने के लिए देता है। इस 7 Days Trial में आप Semrush के सभी Tools का इस्तेमाल Free में कर सकते है।

Semrush का 7 Days Free Trial इस्तेमाल करने के लिए आपको Debit Card और Credit Card की जरूरत पड़ती है। अगर आपको Semrush का 7 Days का ट्रायल पसंद नही आता है तो आप इसे 7 दिन के अंदर कैंसल कर सकते है।

तो दोस्तो हम आशा करते है की, आपको Semrush क्या है, और इसके बारे में बहुत सारी जानकी हासिल हो गई होगी। 

Conclusion 

दोस्तो आपको Semrush Review in Hindi यह आर्टिकल कैसा लगा हमे Comment में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको सच में अच्छा लगा हो तो इसे आप अपने दोस्तो और फैमिली के साथ जरूर Share करिए। 

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमे बे-झिजक पूछ सकते है। हम आपके प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आज आपकी सहायता करने के लिए हमेशा तैयार है। तो अभी के लिए अलविदा दोस्तो मिलते है फिर से एक नए और फ्रेश Article के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *