Stock Market me Bear aur Bull Kya Hota Hai

Stock Market me Bear Aur Bull kya Hota hai

Stock Market me Bear aur Bull kya hota hai – दोस्तों आज के इस युग में जॉब पाना किसी भी व्यक्ति के लिए एक चुनौती से कम नहीं। अगर कोई व्यक्ति किसी बढिया जॉब को प्राप्त कर लेता है तो उसे ऐसा लगता है कि वह कोई सफल काम किया हो चुकी आजकल इतनी ज्यादा कंपटीशन हो गई है कि जो लोग पढ़ने में कमजोर है उन्हें तो जॉब मिल ही नहीं रही है लेकिन जो लोग पढ़ने में तेज तरार है और सब चीज में माहिर हैं उन्हें भी काफी कठिनाई से जॉब प्राप्त हो रहा है।

इसलिए आजकल लोग स्टॉक मार्केट में अपने पैसे लगाने शुरू कर दिए हैं ताकि उन्हें इनसे कुछ कमाई हो जाए और वह अपना काम कर सके। अगर आप अपने पैसे स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं तो आप जानना चाहते होंगे कि Stock Market me Bear aur Bull kya hota hai अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया जाएगा कि बूल का मतलब क्या होता है और बेयर का मतलब क्या होता है। 

image 3
Stock Market me Bear aur Bull kya hota hai

स्टॉक मार्केट में आने वाले बुल मार्केट और बेयर मार्केट के बारे में जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे उसके बाद आपको बुल मार्केट और बैयर मार्केट के बारे में सारी जानकारी अच्छे से मिल जाएगी और आप अच्छे से समझ पाएंगे कि यह दोनों मार्केट क्या है और कब स्टॉक मार्केट को बुल मार्केट कहा जाता है और कब बेयर मार्केट कहा जाता है। 

बुल मार्केट क्या है (Stock Market me Bear Aur Bull kya Hota hai)

अगर आप Stock Market me Bear aur Bull kya hota hai दोनों के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको एक एक करके दोनों के बारे में बताने वाले हैं लेकिन सबसे पहले हम आपको नीचे वाले पैराग्राफ में बुल मार्केट के बारे में बताते हैं। ताकि आप अच्छे से समझ सके कि कब स्टॉक मार्केट को बुल मार्केट कहा जाता है और बुल मार्केट में आप शेयर खरीद सकते हैं या फिर शेयर बेच सकते हैं आइए यह सब जानकारी हमको नीचे वाले पैराग्राफ में देते हैं। 

हम आपको बता दें कि जब भी स्टॉक मार्केट में वृद्धि होती है हमारे कहने का मतलब है कि जब भी स्टॉक मार्केट ऊपर की ओर बढ़ता है और सारी कंपनियों को फायदा होने लगता है तो उस वक्त स्टॉक मार्केट को बूल मार्केट कहा जाता है। हमारे कहने का मतलब है

कि जब भी आप से कोई कहे कि बुल मार्केट में हम अपने पैसे इन्वेस्ट कर रहे हैं तो आप उस समय बूल मार्केट का मतलब यह समझ सकते हैं कि स्टॉक मार्केट अपनी वृद्धि पर है और सभी कंपनियों को फायदा हो रहा है। जब स्टॉक मार्केट में सभी कंपनियों को फायदा हो रहा है तब आप कोशिश करें कि किसी भी तरह का शेयर ना खरीदे क्योंकि उस समय अगर आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो आपको ज्यादा दाम में शेयर खरीदना पड़ेगा। 

उस समय आप यह कोशिश करें कि अगर आपके पास किसी कंपनी का शेयर है तो आप उसे बेच दे ताकि आपको प्रॉफिट हो। आप अगर उस वक्त शेयर बेचेंगे तो आप जितने में शेयर खरीदे थे उससे कुछ ज्यादा में बेचेंगे और आपको अच्छा खासा मुनाफा होगा इसलिए जब बुल मार्केट हो तो आप शेयर खरीदने के बजाय शेयर को बेचे ताकि आपको फायदा हो सके। 

उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो लॉकडाउन के बाद जब सारी कंपनियां अपनी पहले की तरह वृद्धि करने लगी यानी कि अपने नुकसान की भरपाई करने लगी और सभी कंपनियां प्रॉफिट में होने लगी तो उस समय आप अपने शेयर को बेच सकते थे और उससे काफी ज्यादा पैसे कमा सकते थे।  

Also Read – Upcoming Electric Bike In India– भारत में आने वाली इलेक्ट्रिक बाइक 2022

बेयर मार्केट  (Stock Market me Bear Aur Bull kya Hota hai)

हमने आपको ऊपर वाले पैराग्राफ के माध्यम से Stock Market me Bear aur Bull kya hota hai के बारे में बताने का प्रयास किया कि बुल मार्केट कब कहा जाता है। अब हम अपने अगले टॉपिक की तरफ बढ़ते हैं और आपको शेयर मार्केट के बारे में बताने का प्रयास करते हैं

ताकि आप बुल मार्केट के साथ-साथ शेयर मार्केट के बारे में भी अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सके और यह समझ सके कि बेयर मार्केट कब होता है और आपको इस मार्केट के दौरान शेयर को खरीदना चाहिए या फिर अपने शेयर को बेचना चाहिए। 

जब स्टॉक मार्केट ऊपर की ओर होता है तो हम बुल मार्केट कहते हैं बिल्कुल उसी तरह जब स्टॉक मार्केट गिरता है यानी कि नीचे की तरफ रहता है और सारी कंपनियों को नुकसान होता है उस वक्त स्टॉक मार्केट को बेयर मार्केट कहा जाता है। जब भी आपके सामने कोई बेयर मार्केट का जिक्र करे तो आप समझ जाइए कि वह स्टॉक मार्केट का जिक्र कर रहा है और स्टॉक मार्केट उस वक्त गिरावट में है।

जब स्टॉक मार्केट गिरावट में रहता है तो उस वक्त आपको ज्यादा से ज्यादा शेयर खरीदने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि उस वक्त आपको बड़ी से बड़ी कंपनियों का शेयर सस्ते दामों में मिल जाएगा और जब वह कंपनी ऊपर उठेगी तो आपके शेयर का दाम बढ़ेगा और आप उसे बेचकर बहुत ज्यादा फायदा कमा सकते हैं। 

उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो जब लॉकडाउन के समय सारी कंपनियां बंद हो गई थी और सारी कंपनियों का शेयर गिरने लगा था उस समय सारी कंपनियां नुकसान में थी।

अगर कोई व्यक्ति उस समय किसी भी कंपनी का शेयर खरीदा होता और जब वह कंपनी लॉकडाउन के बाद अपने अच्छे पोजीशन में आ गई होती उस वक्त वह अपना शेयर बेचा होता तो उस व्यक्ति को ज्यादा फायदा हुआ होता। इसलिए आप कोशिश करें कि जब भी बेयर मार्केट हो तो आप ज्यादा से ज्यादा शेयर खरीदे। 

निष्कर्ष 

हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Stock Market me Bear aur Bull kya hota hai के बारे में बताया। हमने आपको विस्तार पूर्वक और उदाहरण सहित या समझाने का प्रयास किया कि बुल मार्केट क्या होता है और बेयर मार्केट में होता है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Stock Market me Bear Aur Bull kya Hota hai पसंद आया और इसमें दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर करें। अगर आप चाहे तो किसी भी तरह का सवाल हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *