Uttar-Pradesh-Free-Laptop-Yojana-Apply

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए कई सारे प्रयास कर रही है। ऐसी एक योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने भी आरंभ की है। जिसका नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि UP Free Laptop Yojana 2023 क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया व यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट आदि।

तो दोस्तों यदि आप Uttar Pradesh Free Laptop Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2023 क्या है ?

UP Free Laptop Yojana 2023

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मेधावी छात्र एवं छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए फ्री लैपटॉप वितरण योजना की शुरुआत की गई हैं इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के वैसे सभी छात्र जो मेघावी हैं साथ ही 10वीं और 12वीं कक्षा को पास कर चुके हैं उन्हें राज्य सरकार पात्रता के हिसाब से फ्री लैपटॉप वितरित करेगी । UP Free Laptop Yojana 2023 को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देना है

UP Free Laptop Yojana का उद्देश्य

source link

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए लैपटॉप का होना आज के समय में अत्यंत आवश्यक हो गया है। इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी लैपटॉप के माध्यम से किए जाते हैं। छात्र लैपटॉप के माध्यम से नौकरी भी ढूंढ सकते हैं। छात्रों को अच्छे अंक एवं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा UP Free Laptop Yojana का शुभारंभ करने से संबंधित जानकारी फैल रही है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ अभी तक नहीं किया गया है। यूपी सरकार द्वारा केवल टेबलेट एवं स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए यूपी फ्री स्मार्टफोन/टैबलेट योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की गई है। जिसके माध्यम से सरकार द्वारा छात्रों को स्मार्टफोन एवं टेबलेट मोहिया करवाए जाएंगे।

UP Free Laptop Student List

20230428 093525

external link

राज्य के जिन होनहार विद्यार्थियों के माध्यम से बारहवीं ,स्नातक ,परास्नातक में 65% से अधिक अंक प्राप्त किये गए उन सभी स्टूडेंट्स को मुफ्त में लैपटॉप लेने का लाभ मिलेगा।

छात्राओं को विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने हेतु ,एवं डिजिटिल शिक्षा से जोड़ने के लिए यह पहल योगी सरकार के द्वारा राज्य में शुरू की गयी है।

केवल उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी प्रतिभावान विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ वितरण किया जायेगा।

योगी सरकार की यह स्कीम राज्य के मेधावी स्टूडेंट्स को डिजिटल शिक्षा हेतु प्रेरित करेगी साथ ही यह प्रक्रिया डिजिटल एजुकेशन को विशेष रूप से बढ़ावा देगी।

यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना का शुभारंभ

यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ 25 दिसंबर से होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जयंती के अवसर पर इस योजना के अंतर्गत टेबलेट एवं स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। यह वितरण विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को किया जाएगा। इस योजना के पहले चरण में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन एवं टेबलेट की प्राप्ति होगी।

टेबलेट एवं स्मार्टफोन की प्राप्ति से छात्र एवं छात्राएं तकनीकी रूप से प्रशिक्षित हो सकेंगे। इस योजना के पहले चरण में अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम में स्कूल पास करने वाले एवं अलग-अलग प्रोफेशनल कोर्स के छात्रों को यह टेबलेट एवं स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे।

इस मौके पर प्रदेश के हर जिले से बड़ी संख्या में विद्यार्थी शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से लगभग एक करोड़ स्मार्टफोन एवं टेबलेट वितरित किए जाएंगे।

UP Free Laptop Yojana 2023 नई अपडेट

दिनांक 19 अगस्त को माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा घोषणा की गई कि राज्य सरकार द्वारा 3 हजार करोड रुपए की लागत लगाकर उत्तर प्रदेश राज्य के नौजवानों को जोकि स्नातक परास्नातक डिप्लोमा व अन्य किसी तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले नौजवानों को इस योजना के अंतर्गत जोड़ा जाएगा तथा उन्हें 1 करोड स्मार्टफोन टेबलेट इत्यादि सरकार के द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे परंतु इस निधि के अंतर्गत सरकार द्वारा लैपटॉप के बारे में कोई चर्चा नहीं की गई है

फ्री स्मार्ट फोन/टेबलेट योजना

UP Free Laptop Scheme – उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओ को एक करोड़ मुफ्त स्मार्टफोन एवं टेबलेट मोहिया करने की घोषणा की गई है। इस प्रस्ताव को सरकार द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इस योजना के माध्यम से पोस्ट ग्रेजुएशन, बीटेक, ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, मेडिकल, एजुकेशन, पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग लेने वाले अभ्यार्थियों को स्मार्टफोन या टेबलेट मुहैया करवाए जाएंगे। इस योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य लोगों को भी प्रदान किया जाएगा।

जैसे कि प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रिशियन इत्यादि। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी का भी गठन किया जाएगा। इस कमेटी में 6 सदस्य होंगे। इस कमेटी के द्वारा शिक्षण संस्थानों को चिन्हित करके सूची भी तैयार की जाएगी।

23 लाख छात्रों को प्रदान किए जाएंगे लैपटॉप

Free Laptop Scheme

UP Free Laptop Scheme – विभिन्न प्रकार के सूत्रों से यह जानकारी साझा की जा रही है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Free Laptop Yojana के अंतर्गत लगभग 20 लाख छात्रों को लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। यह लैपटॉप वितरण इंटरमीडिएट पास छात्रों को किया जाएगा। सूत्रों द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई है कि सरकार द्वारा लैपटॉप वितरण की पूरी तैयारी की जा रही है एवं 25 दिसंबर से पहले चरण के लैपटॉप का वितरण आरंभ हो जाएगा।

1 लाख स्मार्टफोन एवं टेबलेट का किया जाएगा वितरण

UP Free Laptop Yojana के पहले चरण में 60000 मोबाइल फोन एवं 40000 टेबलेट वितरित किए जाएंगे। सभी अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी, एमएसएमई और कौशल विकास पाठ्यक्रम के छात्रों को इस योजना के अंतर्गत प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। इसके अलावा इस योजना का लाभ केवल उन्हीं छात्रो को प्रदान किया जाएगा जिन्होंने 10वीं एवं 12वीं कक्षा में 65% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की पात्रता

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक ने हाल ही में 10वीं या 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किए हों।
  • UP Free Laptop Scheme के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

conclusion

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए कई सारे प्रयास कर रही है। ऐसी एक योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने भी आरंभ की है। जिसका नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *