wifi full form in Hindi

WIFI Full Form in Hindi

WIFI Full Form in Hindi:- हम सभी जानते हैं कि आज की डिजिटल दुनिया में इंटरनेट का कितना बड़ा योगदान है। हमें मनोरंजन, व्यवसाय, कार्यालयों आदि के लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है। कोई सरकारी या निजी कार्यालय, अस्पताल सभी जगह अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है ताकि किसी भी तरह से काम में कोई बाधा न आये। WIFI का उपयोग हर क्षेत्र में अच्छे इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए किया जाता है।

आजकल हर व्यक्ति को WIFI तकनीक के बारे में अच्छी तरह से पता है। लेकिन केवल कुछ लोगों को WIFI के बारे में पूरा ज्ञान होगा। क्या आप जानते हैं कि WIFI Full Form in Hindi क्या है? और WIFI कैसे काम करता है? और कितने प्रकार के WIFI हैं? यदि आप नहीं जानते हैं तो आज से आपको इसके बारे में पता चल जाएगा। तो चलिए जानते हैं कि WIFI के बारे में पूरी जानकारी देरी के बिना।

Also Read : MPIN क्या है? What does the full form of MPIN?

Also Read : ITI Full FORM

WIFI क्या होता है ?

वाईफाई एक वायरलेस नेटवर्क तकनीक है इसका उपयोग इंटरनेट से जुड़ने के लिए किया जाता है। यह 2.4Ghz या 5Ghz रेडियो frequency पर काम करता है। WiFi एक लोकल एरिया वायरलेस तकनीक है जिसमें वाईफाई आईएसएम रेडियो बैंड का उपयोग कर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से डेटा transfer करने और इंटरनेट से कनेक्ट करने में मदद करता है।

WiFi की तकनीक लोकल एरिया नेटवर्क के अंतर्गत आती है, जिसका अर्थ है कि इसकी रेंज कुछ कम area तक ही है। वाईफाई कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को वायरलेस नेटवर्क की मदद से जोड़कर संचार करने में मदद करता है।

इस तकनीक के जरिए हम मोबाइल स्मार्टफोन, टैब, डेस्कटॉप को वाई-फाई डोंगल के साथ और लैपटॉप को एक सीमित क्षेत्र में इंटरनेट से जोड़ सकते हैं और हमें किसी इंटरनेट ब्रॉडबैंड या केबल कनेक्टिविटी वाले इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होती।

Wifi ka full form in hindi

वाई फाई का फुल फॉर्म “Wireless Fidelity” है। या फिर शुद्ध हिंदी में वाईफाई का पूरा नाम “वायरलेस स्थानीय क्षेत्र तंत्र” है। वाई-फाई एक प्रकार का वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क (WLAN) है। यह नेटवर्क रेडियो तरंगों से चलता है, जिस तरह से मोबाइल नेटवर्क चलते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए कंप्यूटर में एक वायरलेस adapter लगाते हैं।

वाईफाई कैसे काम करता है?

अब आप वाईफाई का फुल फॉर्म तो जानते हैं आइए जानते हैं कि यह कैसे काम करता है। वाईफाई तकनीक की कार्यप्रणाली को समझने के लिए उदाहरण के तौर पर ऑफिस के वाईफाई सिस्टम को समझें: 

  • इसमें एक Device होता है जो एक वायरलेस सिग्नल प्रसारित करता है, जो आमतौर पर एक वाईफाई Router या हॉटस्पॉट होता है।
  • बाहर से आने वाले इंटरनेट कनेक्शन की केबल इसके साथ जुड़ी होती है और यह अपने आसपास के सभी उपकरणों जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट और PC आदि को वायरलेस सिग्नल के माध्यम से इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करती है।
  • उसका परिणाम सदैव एक सा रहता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वाईफाई का कनेक्शन स्रोत क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जा रहा है।
  • आज के स्मार्ट फोन में वाईफाई के साथ हॉटस्पॉट का भी विकल्प दिया जाता है। इसका मतलब आप न केवल अन्य वाईफाई नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं, बल्कि अपने फोन को Router के रूप में उपयोग करके आप हॉटस्पॉट से कई और उपकरणों (Devices) को भी इंटरनेट कनेक्शन प्रदान कर सकते हैं।

वाईफाई के लाभ क्या है?

  • वाईफाई का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन से किसी तरह के तार कनेक्ट करने की जरूरत नहीं है।
  • वाईफाई आपको अन्य सभी नेटवर्क की तुलना में तेज इंटरनेट स्पीड देता है।
  • यदि किसी वजह से आपके फोन का डेटा खत्म हो जाता है तो आप जिस एरिया में हैं वहां वाईफाई नेटवर्क ढूंढकर अपना काम कर सकते हैं।
  • आप कुछ ही सेकंड में वाई फाई को अपने मोबाइल या लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • वर्तमान समय में कई ऐसे नेटवर्क हैं, जो वाई-फाई के जरिए कॉलिंग की सुविधा भी दे रहे हैं।
  • आप वाई-फाई के जरिए आसानी से अपने फोटो, वीडियो आदि को दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • WIFI की रेंज में उपयोगकर्ता इससे कई डिवाइस कनेक्ट कर सकता है।
  • इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। पहले वाईफाई चालू करें और फिर पासवर्ड डालते ही आपका डिवाइस उससे जुड़ जाएगा।
  • इसकी इंस्टालेशन भी आसान है और बहुत जल्दी हो जाती है। इसके लिए टेक्निकल नॉलेज होना भी जरूरी नहीं है।
  • एक्सेस प्वाइंट्स से बने इसके नेटवर्क में क्लाइंट्स को जोड़ना और हटाना बहुत आसान है।

Wifi का नुकसान क्या है?

  • वाई फाई का इस्तेमाल हम एक निश्चित क्षेत्र में ही रहकर कर सकते हैं। अगर हम इसके क्षेत्र से बाहर जाते हैं तो नेटवर्क disconnect हो जाता है।
  • वाई फाई की सुरक्षा बहुत कमजोर है। वाईफाई के जरिए कोई भी आसानी से सिस्टम को हैक कर सकता है और आपका डेटा चुरा सकता है। आपको अपने वाई फाई का पासवर्ड स्ट्रांग रखना चाहिए।
  • जब एक ही नेटवर्क में कनेक्टेड डिवाइस की संख्या बढ़ती है तो डेटा ट्रांसफर रेट कम हो जाता है, और इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है।

वाईफाई के उपयोग

  • आज के समय में स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि उपकरणों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए वाईफाई का इस्तेमाल लगभग हर जगह किया जाता है।
  • शिक्षा ऑनलाइन होने के साथ ही घर, स्कूल, कॉलेज आदि में वाईफाई की भूमिका महत्वपूर्ण है। ऑफिस में भी वाईफाई का इस्तेमाल होता है। ऑफिस में सभी सिस्टम वाईफाई से जुड़े रहते हैं ताकि कंपनियों का काम सुचारू रूप से चलता रहे।
  • अगर हम अपने आसपास देखें तो लगभग सभी जगहों पर हमें वाईफाई जरूर मिलेगा। आपने भी कभी न कभी वाईफाई का इस्तेमाल जरूर किया होगा।

वाईफाई की विशेषताएं

स्पीड – वाईफाई की स्पीड मोबाइल नेटवर्क से काफी तेज होती है। इसी वजह से ज्यादातर लोग WiFi नेटवर्क का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

Cost – वाईफाई की कीमत मोबाइल डेटा की तुलना में बहुत कम है और जियो के आने के बाद वाईफाई और भी सस्ता हो गया है।

मल्टीपल डिवाइस – आप कई डिवाइस को वाईफाई नेटवर्क से आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं।

WiFi से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. वाई-फाई से क्या तात्पर्य है?

Wi-Fi रेडियो तरंगों के द्वारा नेटवर्क और इंटरनेट तक पहुँचने की एक तकनीक है। यह वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट के आसपास स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर और टैबलेट जैसे उपकरणों को वायरलेस इंटरनेट प्रदान करने का काम करता है। 

Q2. इंटरनेट और वाईफाई में क्या अंतर है?

वाईफाई एक प्रकार का वायरलेस नेटवर्क है जो आस-पास के उपकरणों को एक दूसरे से जोड़ने के काम आता है और यह हॉटस्पॉट्स के माध्यम से इंटरनेट शेयर करता है। इंटरनेट सभी नेटवर्क का एक वैश्विक नेटवर्क है जिसमें कंप्यूटर इंटरनेट प्रोटोकॉल के द्वारा एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं। वाईफाई डेटा ट्रांसफर करने के लिए रेडियो frequency तरंगों का उपयोग करता है।

Also Read – Best Electric Vehicles in Hindi

Also Read : MCD Full Form In Hindi

निष्कर्ष

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको “wifi full form in hindi” के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

यदि आपको इसके बारे में समझने में कोई समस्या हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम निश्चित रूप से आपके प्रश्न का उत्तर देंगे।

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *